New

होम -> सोशल मीडिया

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2015 01:47 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

भारत में बीफ बैन पर प्रतिबंध लगने के बाद गौ वध पर लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दिया है. कुछ लोग इस बात के खिलाफ हैं, जबकि कुछ हिंदूवादी संगठन गौ हत्या के विरोध में अपनी आवाज बुलंद किए हुए हैं. पर वो गाय जिसके लिए उसके शुभचिंतक इतने बौखला जाते हैं कि किसी की जान लेने से भी नहीं कतराते, हमारे देश में उसी गाय की हालत के लिए वो खुद को ज़रा भी जिम्मेदार नहीं समझते.

हम नारे लगाते हैं कि गाय की हत्या मत करो, गौवध पर प्रतिबंध लगाओ. जिस गाय की हम पूजा करते हैं वो अकसर खाना ढ़ूंढ़ते हुए कचरे में जा पहुंचती है और कचरे के साथ-साथ पॉलीथीन भी खाती हुई दिखाई देती है. हमारे देश में सैकड़ों गायें तो पॉलीथीन खाकर ही मर जाती हैं.

गाय को लेकर एक बच्चा क्या सोचता है ये एक वीडियो में कटाक्ष के रूप में दिखाया गया है. गाय को मत मारो, गाय को मारोगे तो... पॉलीथीन और दूध की थैलियां कौन खाएगा... भारत, स्वच्छ भारत कैसे बन पाएगा...

'बॉलीवुड क्लासरूम' के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. इस वीडियो के जरिए एक सीख देने की कोशिश की गई है कि जिसकी हम पूजा करते हैं, जिसे हम मां कहते हैं हम खुद उसे संरक्षित नहीं कर पा रहे, गाय की हालत के लिए हम खुद भी जिम्मेदार हैं. जिस हिंदुस्तान में गाय के नाम पर दंगे हो रहे हैं, वहीं गाय की हालत सबसे बदतर है.

#बीफ, #बीफ बैन, #भारत, बीफ, बीफ बैन, भारत

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय