New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 सितम्बर, 2015 04:28 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

लिंक्डइन को दुनिया की सबसे बड़ी प्रोफेशनल साइट के तौर पर जाना जाता है. यहां लोग एक-दूसरे से करियर में ग्रोथ के लिए जुड़ते हैं. यही बात इसे फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों से अलग बनाती है. लेकिन हाल में एक महिला वकील प्राउडमन ने इस बात पर बहस छेड़ दी है कि पुरुष इस साइट का इस्तेमाल प्रोफेशनल तौर पर न करके डेटिंग साइट की तरह कर रहे हैं. इसके बाद ही इस चर्चा ने जोर पकड़ा कि क्या पुरुषों ने लिंक्ड इन को डेटिंग साइट समझ लिया है?

प्राउडमन ने उठाया मुद्दा, दुनिया भर में हुआ वायरलः
पेशे से वकील शार्लेट प्राउडमन ने लिंक्डइन पर एक उम्रदराज पुरुष वकील कार्टर सिल्क द्वारा उनसे लिंक्डइन पर कनेक्ट होने के लिए भेजे गए रिक्वेस्ट के दौरान किए गए सेक्सिट कॉमेंट को शेयर कर दिया था. कार्टर ने अपने मैसेज में प्राउडमन को लिखा था, 'आपको अपनी तस्वीर के लिए अवॉर्ड मिलना चाहिए, क्योंकि यह तस्वीर इस साइट की सबसे अच्छी तस्वीर है.' इस मैसेज के जवाब में प्राउडमन ने लिखा, 'मैं लिंक्डइन पर बिजनेस के मकसद से हूं न कि इसलिए कि पुरुष मेरी शारीरिक बनावट को देखकर मुझसे बात करना चाहें.‘  प्राउडमन द्वारा यह मैसेज शेयर करते ही अन्य महिलाएं भी पुरुषों द्वारा उन्हें लिंक्डइन पर भेजे जाने वाले सेक्सिट कॉमेंट को शेयर करने लगीं और ऐसे सैकड़ों मैसेज सामने आ गए, जिन्होंने इस साइट पर पुरुषों का एक अलग ही चेहरा सामने ला दिया.

पुरुष डेटिंग साइट की तरह इस्तेमाल करते हैं! महिलाओं का कहना है कि पुरुष लिंक्डइन पर उनकी खूबसूरत तस्वीर देखकर सेक्सिट कॉमेंट करने लगते हैं. एक और महिला हना ने उन्हें लिंक्डइन पर एक पुरुष द्वारा भेजे गए मैसेज को शेयर किया, जिसमें उसने लिखा था,  'आप इतनी खूबसूरत हैं कि मुझे लगता है कि भगवान ने आपको बनाने में अतिरिक्त समय लिया होगा. अगर मैं आपकी तस्वीर स्वर्ग में दिखाऊं तो सभी अप्सराएं अपना चेहरा छिपा लेंगी.' एक और महिला अर्पिता ने एक पुरुष द्वारा उन्हें लिंक्डइन पर भजे ऐसे ही मैसेज को ट्वीट किया, जिसमें लिखा था, ‘आप बहुत ही खूबसूरत और शानदार हैं. आप बहुत ही हॉट और सेक्सी भी हैं. क्या आप शादीशुदा हैं या आपका बॉयफ्रेंड है?’  बेवसाइट द्वारा ऐसा न करने की चेतावनी दिए जाने के बावजूद भी इस साइट पर भेजे गए कई मैसेजों को देखकर लगता है कि जैसे इसे किसी डेटिंग साइट पर पोस्ट किया गया है. एक पुरुष ने एक महिला से कहा,  'मैं सिंगल हूं. मुझे सच्चे प्यार के लिए एक ऐसी महिला की तलाश है, जिसके पास गंभीर और ईमानदार लंबे समय के रिश्ते के लिए एक बड़ा दिल हो.'

लिंक्डइन ने दी कार्रवाई की चेतावनीः
लिंक्डइन ने ऐसे यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है जोकि इस साइट का इस्तेमाल डेटिंग साइट के तौर पर करना चाहते हैं. लिंक्डइन ने कहा है, ‘ऑनलाइन दुनिया में डेटिंग की तलाश करने वाली जगहों की कमी नहीं है लेकिन लिंक्डइन पर ऐसा करना न तो कॉमन है और न ही प्रभावशाली. अगर कोई ऐसा करता है तो हमारे पास ऐसे लोगों को ब्लॉक करने का टूल है. साथ ही जरूरत पड़ने पर उन्हें साइट से हटाया जा सकता है. लेकिन महिलाओं का कहना है कि साइट को यूजर्स को इस तरह की कॉमेंट की शिकायत करने के लिए और भी कदम उठाने की जरूरत है. यह एक ऐसा विषय है जिस पर गंभीरता से विचार किए जाने की जरूरत है.

महिलाएं खराब प्रोफाइल फोटो लगाने पर मजबूरः पुरुषों के उल्टे-सीधे कॉमेंट से बचने के लिए कई महिलाओं ने लिंक्डइन पर अपनी अपेक्षाकृत कम अच्छी तस्वीरें लगा दीं. इन महिलाओं का मानना है कि अक्सर पुरुष अच्छी प्रोफाइल तस्वीर देखकर ही उन्हें डेटिंग के लिए रिक्वेस्ट भेजते हैं और सेक्सिट कॉमेंट करते हैं. लेकिन प्रोफाइल फोटो अच्छी न होने पर वह ऐसे पुरुषों से बच जाती हैं. एक लॉ ग्रैजुएट मंदीर कटारिया ने लिखा कि उन्होंने अपनी प्रोफाइल पर एख भद्दी सी फोटो लगा दी ताकि उन्हें उल्टे-सीधे मैसेज न आएं. उन्होंने बताया कि जब उन्होंने बहुत ही कम आकर्षक प्रोफाइल पिक लगाई तो उन्हें ऐसे मैसेज आना काफी कम हो गए.

#सोशल मीडिया, #लिंक्डइन, #डेटिंग साइट, सोशल मीडिया, लिंक्डइन, डेटिंग साइट

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय