New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2022 02:04 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कॉमेडी के शौक़ीन उदास हैं, हों भी क्यों न. खबर ही कुछ ऐसी है. हार्ट अटैक के बाद दिल्ली एम्स में एडमिट कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालात बिगड़ती जा रही है.  इलाज में लगे डॉक्टर्स का कहना है कि राजू  का ब्रेन लगभग डेड की स्थिति में पहुंच गया है. वहीं उनका हार्ट भी ठीक से काम नहीं कर रहा है. अब सब भगवान के भरोसे है और अगर उसी ने कोई करिश्मा किया तो राजू हमारे बीच वापस आएंगे. ध्यान रहे पीए गर्वित नारंग ने अभी कुछ समय पहले राजू की हेल्थ को लेकर बड़ा अपडेट दिया था. गर्वित के अनुसार, बीती रात उन्हें कुछ इजेंक्शन दिए गए थे. मगर विशेषज्ञों की निगरानी में रहने के बावजूद, उनकी हालत में कोई विशेष सुधार नहीं हुआ.

राजू को लेकर डॉक्टर्स का यही कहना है कि, वो धीरे धीरे रिकवर हो रहे थे. लेकिन फिर बाद में उनके शरीर में सूजन आई जिसके बाद स्थिति बिगड़ गयी. अब जो नौबत है राजू जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं और उन्हें दवा से ज्यादा दुआओं की जरूरत है.

बतौर कॉमेडियन राजू ने फैंस को लम्बे समय तक गुदगुदाया है. फैंस यही चाह रहे हैं कि राजू जल्द से जल्द ठीक हों और पर्दे पर वापसी कर लोगों को फिर से जमकर हंसाएं. जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं राजू की हेल्थ अपडेट्स सिर्फ मीडिया में ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी लोगों के बीच चर्चा का विषय है.

ऐसे में जब हम ट्विटर का रुख करते हैं तो वहां लोग जाति-धर्म-पंथ-विचारधारा को दरकिनार कर अपने फेवरेट स्टार के सही होने की दुआएं करते नजर आ रहे हैं.

 

राजू के फैंस लगातार इस बात पर भी बल दे रहे हैं कि जनता किसी भी अफवाह पर कान न दे और अगर वो कुछ कर सकती है तो बस राजू के लिए ज्यादा से ज्यादा दुआएं करे. 

राजू की बीमारी के बाद लगातार यही अफवाह उड़ रही है कि उनकी मृत्यु हो गयी है. ऐसे में फैंस को इस खबर से ठेस लगना लाजमी है. फैंस द्वारा कहा यही  जा रहा है कि कोई भी राजू श्रीवास्तव को लेकर बेमतलब की अफवाह न उड़ाए. 

लोग राजू के पुराने वीडियो भी शेयर कर रहे हैं और यही कह रहे हैं कि उनके व्यंग्य और हास्य की इस वक़्त देश को बहुत ज्यादा जरूरत है.

गौरतलब है कि जिस वक़्त राजू को हार्ट अटैक आया वो जिम में थे और एक्सरसाइज कर रहे थे. उन्हें फ़ौरन ही अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर्स ने उनकी हालत को चिंताजनक बताया. चूंकि राजू की तबियत को लेकर सारा देश परेशान था समय समय पर डॉक्टर्स द्वारा अपडेट्स भी दिए गए और ये तक कहा गया कि राजू की सेहत में सुधार दिख रहा है. तब डॉक्टर्स ने राजू के एमआरआई का भी जिक्र किया था और कहा था कि एमआरआई में उनके दिमाग की एक नस दबी हुई  दिखाई दे रही है.

क्या होता है ब्रेन डेड होना

अब जबकि डॉक्टर्स ये मान चुके हैं कि राजू का ब्रेन डेड हो गया है तो हमारे लिए भी इस टर्म को समझना बहुत जरूरी हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेन डेड एक ऐसी स्थिति है जहां मस्तिष्क केवल हृदय, फेफड़े जैसे महत्वपूर्ण अंगों को नियंत्रित करने में सक्षम होता है और नियमित कार्यों को नहीं कर पाता है. एक्सपेरस्ट ये भी मानते हैं कि ऐसा व्यक्ति जीवित तो होता है लेकिन वो लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर ही रहता है. बताते चलें कि एक व्यक्ति को ब्रेन डेड तब घोषित किया जा सकता है जब  उसके  मस्तिष्क को रक्त /या ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो जाती है. जिक्र राजू का हुआ है तो राजू की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है. 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय