New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 16 अगस्त, 2018 10:42 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

लम्बी बीमारी से लड़ते हुए आखिरकार 93 साल के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दुनिया को अलविदा कह दिया. वाजपेयी ने दिल्ली स्थित एम्स में अपनी अंतिम आखिरी सांस ली. अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के बाद माना जा रहा है कि, उनके जाने से न सिर्फ भाजपा ने अपना अभिवाहक खो दिया है. बल्कि भारतीय राजनीति का एक मजबूत और तजुर्बेकार किला भी ढह गया है.

अटल बिहारी वाजपेयी, प्रधानमंत्री, भाजपा, श्रद्धांजलि, ट्विटर पूर्व प्रधानमंत्री की मृत्यु के बाद सारा देश सदमे में है

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वर्गवास के बाद सारा देश गमजदा है. पूर्व प्रधानमंत्री और पार्टी के सबसे कद्दावर नेता की मौत पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, मैं निशब्द हूं, शून्य में हूं, लेकिन भावनाओं का ज्वार उमड़ रहा है. प्रधानमंत्री ने अटल जी के सन्दर्भ में ये भी लिखा है कि अपने जीवन का प्रत्येक पल उन्होंने राष्ट्र को समर्पित कर दिया था. उनका जाना, एक युग का अंत है.

क्या आम क्या खास देश का हर वर्ग अपने ओजस्वी पूर्व प्रधानमंत्री की मौत से अवाक है और यही कामना कर रहा है कि उन्हें स्वर्ग में स्थान मिले. अटल जी के देहावसान के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर ऐसे ट्वीट्स की बाढ़ आ गई है जिनमें लोग अपने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते नजर आ रहे हैं. आइये एक नजर डालें ट्विटर पर लगातार आ रहे उन ट्वीट्स पर जो ये साफ बता रहे हैं कि अटल जी के जाने से भारतीय राजनीति को एक बड़ी क्षति हुई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वाजपेयी की मौत पर कहा है कि उनका निधन भारत की राजनीति के महायुग का अवसान है

सचिन पायलट ने अपने ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री की कविता डालते हुए उन्हें एक संस्थान बताया है

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री को कुशल वक्ता व अद्वितीय राजनेता बताते हुए उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पूर्व प्रधानमंत्री की मौत से दुखी हैं और उन्होंने लिखा है कि अटल के बताए हुए मार्गों पर चलना ही उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

भाजपा के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने भी अटल जी की मौत के बाद ट्वीट किया है और माना है कि अटल का जाना उनके लिए एक अपूरणीय क्षति है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी अटल जी की मौत से सदमे में हैं. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है कि अटल जी का  विराट व स्नेहिल व्यक्तित्व हमारी स्मृतियों में सदैव बसा रहेगा.

भाजपा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है कि विचारधारा के लिए समर्पित एक स्वयंसेवक व संगठन के एक अनुशासित कार्यकर्ता के रूप में अटल जी का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है.

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शुमार मनोज सिन्हा ने पूर्व प्रधानमंत्री की मौत के बाद कहा है कि उनकी मौत से पूरा देश स्तब्ध है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री की मृत्यु पर दुःख जताते हुए ट्वीट किया है कि आज अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में भारत ने अपना पुत्र खो दिया है. उनका व्यक्तित्व ऐसा था जिसके कारण लाखों लोग उनसे प्रेम करते थे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पूर्व प्रधानमंत्री की मौत से स्तब्ध हैं और उन्होंने भी ट्वीट करते हुए अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी है.

अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्य को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक महान जीवन का अंत बताया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी पूर्व प्रधानमंत्री की मृत्यु से आहत है और उन्होंने इसे एक बड़ी क्षति बताया है.

समाजवादी पार्टी की वरिष्ठ नेताओं में शुमार जूही सिंह ने अपने ट्वीट में माना है कि अटल जी की मौत सिर्फ एक पार्टी की क्षति नहीं बल्कि पूरे देश की क्षति है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर इस बात को स्वीकार किया है कि भारत और भारतीय लोकतंत्र में अटल बिहारी वाजपेयी का योगदान भुलाना नहीं जा सकता.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री की मृत्यु के बाद इस बात को माना है कि बिना उनके बताए मार्गों पर चले मैं अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता.

अटल जी की मृत्यु के बाद उनको श्रद्धांजलि देते हुए पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया है कि ये मेरे लिए बड़े ही गर्व की बात है कि मैं उनसे परिचित था और मैंने उनके साथ काम किया.

स्मृति ईरानी ने पूर्व प्रधानमंत्री को अपने पिता  तुल्य बताया और कामना की कि ईश्वर उन्हें स्वर्ग में स्थान दे.

बहरहाल, ट्विटर पर आए हुए इन सभी ट्वीट्स को देखकर एक बात तो साफ है कि सदन में भले ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के आलोचक रहे हों. मगर जिस तरह लोग उन्हें उनकी मृत्यु के बाद श्रद्धांजलि दे रहे हैं उससे इतना तो साफ हो जाता है कि अटल जी का न सिर्फ राजनीतिक कद विराट था बल्कि एक इंसान के रूप में भी उनमें असाधारण प्रतिभा का वास था.

ये भी पढ़ें -

Atal Bihari Vajpayee Death: उनकी छवि में, हर शख्‍स की छवि है

अटल बिहारी वाजपेयी का पहला अध्यक्षीय भाषण जिसने देश में हलचल मचा दी

क्यों अटल बिहारी वाजपेयी का पुनर्जन्म जरूरी है

  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय