New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अक्टूबर, 2018 12:17 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Me Too कैम्पेन के चलते आए उबाल के बाद, जिस तरह एक के बाद एक नाम साफ आ रहे हैं, साफ पता चल रहा है कि इंडस्ट्री कितनी दूषित थी. कैसे वहां एक अभिनेत्री को शोहरत पाने के लिए एड़ी से लेकर चोटी तक का सारा जोर लगाना पड़ता है. इंडस्ट्री से लगातार आ रहे MeToo के मामलों ने हमें साफ तौर पर इस बात का आभास करा दिया है कि यहां रहकर सरवाइव करना कोई बच्चों का खेल नहीं है. नाना पाटेकर और तनुश्री दत्ता से होते हुए मीटू की आंधी सिंगर-म्यूजिक कम्पोजर रघु दीक्षित, एक्टर वरुण ग्रोवर, सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य, कैलाश खेर, रजत कपूर, आलोक नाथ, निर्देशक सुभाष घई जैसे लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है. Me Too मामलों में सबसे ज्यादा चर्तित मामला संगीतकार अनु मलिक और सिंगर सोना मोहापात्रा का है.

बॉलीवुड, यौन शोषण, मीटू, अनु मालिक, सोना महापात्रामीटू में एक के बाद एक जिस तरह नामी कलाकारों के नाम सामने आ रहे हैं लोग हैरत में पड़ गए हैं

हाल ही में कैलाश खेर पर यौन शोषण का आरोप लगा चुकी सिंगर सोना मोहापात्रा ने दोबारा यौन शोषण के मामले में अनु मालिक का नाम लेकर सुर्खियां बटोर ली हैं. म्यूजिक कम्पोजर अनु मालिक पर आरोप लगाने वाली सोना ने इस बात का खुलासा अपने ट्विटर अकाउंट पर किया. सोना ने ट्वीट किया है कि कैसे उनकी मुलाकात अनु मलिक से हुई और उनका बर्ताव उनके प्रति कैसा था.

इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में सोना ने अपनी एक एनआरआई मित्र का भी जिक्र किया है कि कैसे अनु मलिक उसे बेवक्त कॉल करते और परेशान करते थे. अनु मलिक की प्रताड़ना से महिला कितनी त्रस्त थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो बुरी यादों के साथ वापस अमेरिका लौट गई.

वहीं जब इस मामले पर अनु मलिक से पूछा गया तो उन्होंने ये कहकर बात ही खत्म कर दी कि वो सोना मोहापात्रा से न तो कभी मिले हैं और न ही कभी उन दोनों में बातचीत हुई है. अनु मलिक ने कहा कि. 'वह(सोना) एक ऐसे केस की बात कर रही हैं जो सालों पहले का है. साथ ही उस केस का मुझसे कोई लेना देना नहीं है. मैंने कभी उसके साथ काम भी नहीं किया है तो मैं इस बारे में कुछ भी नहीं कह सकता. वह केवल इस मामले में मेरा नाम घसीट रही हैं. मैं तो उनसे मिला भी नहीं हूं.''

अनु मलिक के इस जवाब पर सोना ने एक ट्वीट फिर किया और कहा कि उनकी और अनु मलिक की मुलाकात कई बार हो चुकी है.

ध्यान रहे कि जिस तरह इंडस्ट्री से एक के बाद एक बलात्कार या यौन शोषण के मामले सामने आ रहे हैं, उससे लोग हैरत में पड़ गए हैं. अभी बीते दिनों ही एक सम्मानित अखबार की कर्मचारी केतकी जोशी  ने अभिनेता पीयूष मिश्रा पर भी गंभीर आरोप लगाए थे. केतकी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में 2014 में हुई एक घटना का जिक्र करते हुए लिखा है कि कैसे बुरी तरह नशे की गिरफ्त में जकड़े पियूष मिश्रा उनके नजदीक आने की कोशिश कर रहे थे.

महिला के आरोपों पर लेखक-निर्देशक पीयूष मिश्रा ने कहा है कि जिस वक्त ये घटना हुई उन्होंने शराब पी रखी थी और अगर उनके कारण महिला को असहज महसूस हुआ तो वह शर्मिंदा हैं और उसके लिए माफी मांगते हैं.

बहरहाल, जिस तरह अपने साथ हुए यौन शोषण को लेकर इंडस्ट्री की महिलाएं सामने आ रही हैं उससे हमें इंडस्ट्री के असली चेहरे की झलक मिल गई है. अभी तक जितने भी मामले प्रकाश में आए उन्हें देखकर हमारे लिए कहीं से भी ये कहना गलत नहीं है कि अभी तो आग की लपटें सिर्फ उठी ही हैं. आग की इन लपटों का उठाना भर ये बताने के लिए काफी है कि न सिर्फ अभी आगे और भी बहुत से पाक साफ चेहरे बेनकाब होंगे. बल्कि हमें इंडस्ट्री का एक ऐसा खौफनाक चेहरा देखने को मिलेगा जो जितना घिनौना है उतना ही ज्यादा डरावना भी है.

ज्ञात हो कि Me Too कैम्पेन को सोशल मीडिया पर एक बड़े हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. वर्तमान परिदृश्य में इस हथियार से ऐसे कई वहशी चेहरे घायल हुए जो अब तक मौके का फायदा उठाते हुए कहीं दुबक कर बैठे थे. खैर Me too कैम्पेन और कौन कौन से चेहरे बेनकाब करेगा ये हमें आने वाला वक्त बताएगा मगर आज जो चेहरे बेनकाब हुए हैं वो हमें साफ साफ बता रहे हैं कि इंडस्ट्री और वहां की माया को समझना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. 

ये भी पढ़ें -

Metoo : बात उन पुरुषों की, जिनकी धड़कनें बढ़ी हुई हैं

रेखा के संघर्ष की कहानी में एक नहीं कई MeToo हैं

#Metoo: सिर्फ सोशल मीडिया नहीं, इन कानूनी तरीकों से दिलाएं दोषी को सज़ा

#बॉलीवुड, #यौन शोषण, #Metoo, Bollywood, Sexual Hartassement, Metoo

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय