New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2017 02:31 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

गलत को गलत कहा जाए तो गलत नहीं लगता, लेकिन गलत को सही कहा जाए तो गलत उभर कर सामने आता है. खासकर, अगर बात व्यंग के रूप में कही जाती है तो उसका प्रभाव ज्यादा पड़ता है. मेरिटल रेप जैसे संवेदनशील विषय को कुछ इसी तरह समझाने की कोशिश कुछ महिलाओं ने की है.

महिलाओं का यूट्यूब चैनल 'गर्लियापा', अपने महिला प्रधान, बेहद बिंदास और बोल्ड वीडियोज को लेकर चर्चित रहता है. इस बार गर्लियापा एक वीडियो लेकर आया है जिसका टाइटल है 'how I raped your mother' यानि 'मैंने तुम्हारी मां का रेप कैसे किया'. इस वीडियो में मेरिटल रेप जैसे गंभीर विषय को बड़े ही मजाकिया ढंग से प्रस्तुत करने की कोशिश की गई है, और बताया है कि हमारा समाज घर की चाहरदीवारी में पति द्वारा किए जाने वाले रेप को लेकर कितना उदासीन है. समाज तो इस यौन हिंसा को शादी का ही हिस्सा मानता है. पत्नी के साथ जोर-जबरदस्ती कर बनाए गए शारीरिक संबंध कैसे प्रेम भरे हो सकते हैं. लेकिन जब समाज ही पतियों द्वारा की जाने वाली यौन हिंसा को अपराध मानने को तैयार नहीं, तो फिर कानून को दोषी कैसे ठहराया जा सकता है.

650_051816071213.jpg
घर में पति द्वारा किए जाने वाले रेप को लेकर समाज बेहद उदासीन है

इस वीडियो में एक सामान्य भारतीय परिवार को दिखाया गया है जो मायके लौट आई बेटी को समझाने का प्रयास करता दिख रहा है. जब बेटी ने कहा कि उसके साथ हर रोज रेप किया जाता है, तो परिवार वाले खूब हंसते हैं और उसे समझाते हैं कि वो रेप थोड़े ही न होता है, वो तो 'इंटेंस लव मेकिंग' यानि 'अत्यधिक प्रेम' है. परिवार वाले लड़की को विश्वास दिलाने में कामयाब हुए या नहीं, ये इस वीडियो को देखकर पता लगेगा, लेकिन हां, इस बात को जितने दमदार तरीके से दिखाया गया है, ये बात सही जगह चोट भी करती है.

देखिए वीडियो-

 

वीडियो के आखिर में लिखा गया है कि अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो इन नंबरों पर कॉल कीजिए. लेकिन अफसोस, कोई सुनने वाला हो तब तो कोई नंबर हो. यौन हिंसा की शिकार हुई पत्नी कहीं पर इसकी शिकायत दर्ज नहीं करा सकती. जो बेहद शर्म की बात है. इस चैनल की हेड ट्रेसी डिसूजा का कहना है कि 'लोग इस वीडियो को देखें और सही दिशा में प्रतिकार करें. अपने आप से पूछिए- इस वीडियो में हम वास्तव में सबसे ज्यादा किस से रिलेट करते हैं? यही वो समय है जब महिलाओं को आवाज उठानी चाहिए.'

ये वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल है. अपलोड होने के एक दिन बाद ही इसपर करीब ढ़ाई लाख व्यूज थे. गर्लियापा तो बड़ी मजबूती के साथ अपनी बात कहने में कामयाब हुआ है. पर क्या आप भी इस वीडियो में दिखाए गए परिवार का एक हिस्सा तो नहीं, इस तरह के रेप पर आपका क्या कहना है?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय