New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 दिसम्बर, 2016 12:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

न्यूज रिपोर्टर्स अपने काम को इतनी शिद्दत से करते हैं कि कभी कभी वो सब कुछ भूल जाते हैं. कभी तो जान हथेली पर लेकर रिपेर्टिंग की जाती है, तो कभी किसी की जान पर रिपोर्टिंग. टीवी रिपोर्टर्स अपनी संवेदनहीनता की वजह से कई बार लोगों की नाराजगी का शिकार हुए हैं. लेकिन इस बार जो हुआ उसने तो संवेदनहीनता की सारी हदें लांघ दीं.

लैटिन अमेरिका की एक न्यूज रिपोर्टर ने एक मरते हुए व्यक्ति का इंटरव्यू किया और उसे टीवी पर लाइव भी दिखाया.

reporter650_081316071549.jpg
 मरते हुए शख्स का इंटरव्यू

अल सल्वाडोर में एक ट्रक ने एक व्यक्ति को टक्कर मार दी. वो घायल होकर जमीन पर गिर गया. इस महिला पत्रकार ने बिना एक पल गंवाए उस व्यक्ति के मुंह पर माइक लगा दिया और सवाल जवाब करने शुरू कर दिए. घायल शख्स सड़क पर पड़ा दर्द से करहा रहा था. लेकिन रिपोर्टर ने उसकी मदद करने के बजाए, उसका इंटरव्यू करना ज्यादा मुनासिब समझा.

ये भी पढ़ें- निधन ईदी का और कब्र में पहुंच गई पाकिस्तानी पत्रकारिता!

वीडियो में उस ट्रक की हालत देखकर ही समझा जा सकता है कि टक्कर जबरदस्त थी क्योंकि गाड़ी का कांच टूट गया था. व्यक्ति इतने दर्द में था कि उठ नहीं पा रहा था.

इस मौके को भी उस महिला पत्रकार ने कैमरे में कैद किया और घायल का इंटरव्यू लिया. उसने घायल व्यक्ति से पूछा कि वहां क्या हुआ था. घायल कराहते हुए कहता है कि-'उन्होंने मुझे टक्कर मारी और मुझे चोट लगी है.' महिला पत्रकार ने पूछा- 'क्या तुम्हें गाड़ी दिखाई नहीं दी?' घायल- नहीं.

फिर महिला पत्रकार का ये सवाल- क्या तुम चाहते हो कि तुम्हें अस्पताल ले जाया जाए? फिर घायल ने कहा- नहीं. महिला पत्रकार ने तुरंत अगला सवाल पूछा- वैसे तुम जा कहां रहे थे? घायल के मुंह से तब सिर्फ हॉस्पिटल ही निकल पाया, क्योंकि वो बात करने की स्थिति में नहीं था.

ये भी पढ़ें- एक पाकिस्तानी पत्रकार ने लिया भैंस का इंटरव्यू, उसे 'जवाब' भी मिला!

इस पूरी घटना का सबसे दुखद पहलू ये रहा कि इंटरव्यू के बाद ही उस घायल व्यक्ति ने दम तोड़ दिया. इस घटना ने न सिर्फ इंसानियत को शर्मसार किया बल्कि पत्रकारिता का मजाक बनाकर रख दिया. महिला होकर भी वो एक घायल का दर्द न समझ सकी. उस वक्त खबर को एक्सक्लूसिव बनाने के बजाए अगर उसने उस व्यक्ति की जान को अहमियत दी होती तो शायद वो जिंदा होता.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय