New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2017 03:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

राहुल गांधी इन दिनों काफी चर्चा में हैं. खास बात ये है कि राहुल गांधी इस बार राहुल गांधी को वाकई एक अच्छा पॉलिटिकल दावेदार माना जा रहा है. खैर, ये बात तो दूसरी है, लेकिन मिस्टर गांधी ने एक बार फिर कुछ ऐसा किया है जिससे वो ट्रोल होना शुरू हो गए हैं. बात कुछ ऐसी है कि पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स में बोलते समय राहुल गांधी ने बॉक्स विजेंद्र सिंह के एक सवाल का जवाब दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि वो एकिडो में ब्लैक बेल्ट हैं और कई तरह के खेल खेलते हैं. एकिडो खेल एक जापानी मार्शियल आर्ट गेम है जिसमें जॉइंट लॉकिंग तकनीक, फेकने की तकनीक और कई तरह के अलग-अलग ट्रेडिशनल जापानी हथियारों का इस्तेमाल सिखाया जाता है जैसे तलवार, भाला और चाकू का इस्तेमाल सिखाया जाता है.

ये खेल बीसवीं सदी में बनाया गया था और इसमें हथियारों के साथ और बगैर हथियारों के कई तरह से लड़ना सिखाया जाता है. इसे पूरी दुनिया में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

जो बात एकिडो को बाकी मार्शियल आर्ट्स से अलग बनाती है वो ये कि इस खेल में लड़ने का तरीका काफी आसान है. इसमें भारत और चीन की मार्शियल आर्ट्स तकनीक का संगम किया गया है और इसे आसान बनाया गया है.

राहुल गांधी

हालांकी, इस तकनीक में आपका विरोधी दरअसल पार्टनर ही होता है जो एक्सरसाइज में आपकी मदद कर रहा होता है. इस खेल में कई तरह के अटैक करने के तरीके शामिल हैं जैसे किक मारना, मुक्का मारना, एक हाथ से या दोनों हाथों से पकड़ कर नीचे गिरा देना, किसी को चोक कर देना या कई लोगों का किसी एक इंसान को अटैक करनास लेकिन फिर भी ये घातक नहीं है और खेलने वाले को सबसे आसान तरीके से जीतने की कोशिश करनी चाहिए. यानि ये एक अहिंसक सेल्फ डिफेंस तकनीक है.

कुछ ऐसे खेला जाता है एकिडो...

खैर, राहुल गांधी ने इस स्पोर्ट में कितनी महारत हासिल की है ये तो पता नहीं, लेकिन शायद वो बहुत दिनों से ट्रोल नहीं हुए थे तो ट्रोल्स को एक मौका मिल गया है फिर से अपना फन आजमाने का. ये बयान देने के बाद राहुल गांधी को ट्रोल किया जाने लगा है.

 

 

 

 

 

 

 

हालांकि, कुछ लोग राहुल गांधी के सपोर्ट में भी आए ....

 

चलिए अच्छा है कम से कम भारत के ये यंग नेता अपनी सेहत और सुरक्षा का ध्यान तो रखते हैं....

ये भी पढ़ें-

इंडिया टुडे के सर्वे ने उजागर कर दी कांग्रेस और बीजेपी के चुनावी हथियारों की ताकत !

गुजरात में एक अजीब रिश्‍ता कांग्रेस और केजरीवाल का !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय