New

होम -> सोशल मीडिया

 |  बात की बात...  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2015 05:14 AM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

डच वैज्ञानिक फ्रेंक हूगरबीट्स का दावा था कि अमेरिकी समय के अनुसार 29 मई की शाम 4 बजे केलिफोर्निया में अब तक का सबसे बड़ा भूकंप आएगा, जो उसे तबाह कर देगा. 9.8 तीव्रता होगी उसकी. इससे इतनी ऊंची सुनामी उठेगी कि वह जापान को भी लील जाएगी. केलिफोर्निया में तो आशंका ही थी लेकिन ये भविष्यवाणी जापान में सच हो गई. वहां शनिवार को तेज भूकंप ने सबको दहला दिया.

डच वैज्ञानिक फ्रेंक ने अपनी भविष्यवाणी से जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया था, वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक इस प्राकृतिक आपदा के लिए हूगरबीट्स ने जो अजीबोगरीब तर्क दिए थे.हूगरबीट्स ने अपनी भविष्यवाणी को समझाने के लिए सोलर सिस्टम स्कोप को प्रयोग किया. और बताया कि ऐसा पांच ग्रहों के एक कतार में आने के कारण हो रहा है. जिससे पृथ्वी और चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण प्रभावित होगा. उन्होंने दावा किया है कि यह भूकंप पिछले महीने नेपाल में आए भूकंप से ज्यादा शक्तिशाली होगा. उन्होंने इस भविष्यवाणी का अंत ऐसे संवेदनशील जगहों पर रह रहे लोगों को चेतावनी देते हुए किया है. और संबंधित प्रशासनों से अपील की है कि वे एक बड़े बचाव अभियान के लिए तैयार रहें.

हूगरबीट्स नीदरलैंड्स की एक नॉन-प्रॉफिट संस्था डिट्रियाना मीडिया के प्रेसिडेंट हैं, जो नंबर एनालिसिस के जरिए उस ऊर्जा का पता लगाती है, जो हमारे चारों ओर है. संस्था की वेबसाइट के मुताबिक हमारा उद्देश्य न्यूमरेलॉजी और नंबर थ्योरी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है.

हूगरबीट के इस ताजा वीडियो को अब तक 16 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. एक अन्य साइंटिस्ट फिल प्लेट ने इस भविष्यवाणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इन सभी ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण को मिला भी दिया जाए, तो भी यह पृथ्वी और चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण से कम है. ऐसे में यह कल्पना कि इन ग्रहों के एक लाइन में आ जाने से पृथ्वी पर कोई असर होगा, बकवास है. 1974 में जॉन ग्रिबिन और स्टीफन ब्लेकमैन की जूपिटर इफेक्ट पर लिखी गई किताब खूब बिकी थी, उसमें दावा किया गया था कि 1982 में जूपिटर के पृथ्वी के नजदीक आने पर प्रलय आ जाएगा. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. कई और वैज्ञानिकों ने भी हूगरबीट्स के दावे की खिल्ली उड़ाई है.

हूगरबीट्स के दावे और उसके तर्कों का वीडियो यूट्यूब पर भी जारी किया गया था. जिसे बाद में हटा दिया गया.

#भूकंप, #कैलिर्फोनिया, #अमेरिका, भूकंप, कैलिफोर्निया, अमेरिका

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय