New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2017 07:53 PM
कुमार कुणाल
कुमार कुणाल
 
  • Total Shares

दिल्ली में एमसीडी चुनावों में तमाम बातों के साथ ही इस बात पर भी चर्चा जोरों पर है कि प्रचार के लिए अलग-अलग पार्टियां कौन सी रणनीति अपनाएंगी. इस बात में दो मत नहीं है कि इस बार भी प्रचार में सभी तीन मुख्य पार्टियां अपनी एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा देंगी.

बात सिर्फ मुद्दों तक ही नहीं रहने वाली है बल्कि प्रचार के तौर तरीकों से लेकर चेहरों तक की अहमियत इस बार कहीं ज़्यादा रहने वाली है. कई पार्टियों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों को चुना तक बेशक न हो लेकिन, इस बात पर माथापच्ची जरूर शुरु कर दी है कि चुनाव जीतने के लिए प्रचार में कौन सी बातों का ध्यान रखना होगा.

1_032917064536.jpg

चुनावी चेहरों के पीछे की कहानी क्या है

सबसे पहले बात चुनावी चेहरों की और उन चेहरों के पीछे पार्टियां कौन सा दांव खेलना चाहतीं हैं. सबसे पहले दिल्ली में एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी की बात करें तो चुनावी बिसात पर कई लोगों को उतारने की कवायद है. दिल्ली और आस-पास के राज्यों के 6 मुख्यमंत्रियों समेत 14 कद्दावर केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतारकर बीजेपी ने ये संदेश तो दे ही दिया है कि वो एमसीडी जैसे लोकल समझे जाने वाले चुनावों को भी हल्के से लेने को तैयार नहीं है. बीजेपी के मौजूदा हीरो और पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ योगी भी इस लिस्ट में शुमार हैं.

जाहिर है, यूपी में मिली ताजातरीन जीत को योगी के नाम पर भुनाने में पार्टी मे कोई भी दो मत नहीं है. दीगर है कि यूपी में करीबी होने की वज़ह से न सिर्फ यहां के मुद्दों में यूपी से समानता है बल्कि सोशल इंजीनियरिंग के हिसाब से भी दिल्ली यूपी में चल रहे घटनाक्रमों से अछूती नहीं रह सकती है. दिल्ली में सांस्कृतिक तौर पर एक कॉस्मो-पॉलिटन शहर है, यानि यहां अलग-अलग राज्यों से आने वाले लोग रहते हैं.

बाहरी राज्यों से दिल्ली में आकर बसने वालों में सबसे बड़ी आबादी उत्तर प्रदेश के लोगों की ही है. यानि यूपी में जो कुछ भी होगा उसके असर से लाखों लोग अछूते रहेंगे, ऐसा सोचा भी नहीं जा सकता. तभी योगी आदित्यनाथ को बीजेपी तुरुप का पत्ता मान कर चल रही है.

2_032917064545.jpg

योगी की दूसरी बड़ी ख़ासियत ये भी है कि उनकी इमेज़ कट्टर हिंदूवादी की है और इस लिहाज़ से वो दिल्ली में भी ध्रुवीकरण करने की क्षमता रखते हैं. गौरतलब है कि राजधानी में 20 फीसदी से भी कम मुस्लिम आबादी है और ऐसे में ध्रुवीकरण हुआ तो सीधा फायदा बीजेपी को ही होगा.

वहीं आम आदमी पार्टी के चुनावी प्रचार का सारा दारोमदार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर ही है. केजरीवाल दिल्ली की नब्ज को भली भांति जानते हैं और इसका उदाहरण उन्होंने राजनीति में कदम रहने के लगभग साल भर के भीतर ही दिल्ली में सरकार बनाकर दे दिया था. पहले चुनाव में उनकी पार्टी को पूरा बहुमत नहीं मिला था, लेकिन दूसरी बार तो ऐसे माहौल में जब पूरे देश में बीजेपी एक के बाद एक कई चुनाव जीतती चली आ रही थी, तब दिल्ली में ऐतिहासिक जीत हासिल की.

3_032917064551.jpg

जीत भी ऐसी कि त्रिकोणीय मुकाबले में बाकी दोनों पार्टियों का सूपड़ा ही साफ हो गया. यानि ये कहें कि केजरीवाल दिल्ली की सियासी नब्ज के डॉक्टर बन गए तो कहना किसी लिहाज से ग़लत नहीं होगा. केजरीवाल का व्यक्तित्व एक साफ सुधरे नेता का रहा है और वही सियासत के लिहाज से न सिर्फ उनकी पहचान है बल्कि उनकी सबसे बड़ी ताकत भी है. ऐसे में केजरीवाल की हर विधानसभा में एक रैली के लिए निकलना, नगर निगम चुनावों के लिहाज से किसी भी विरोधी के लिए मुश्किल खड़ा करने वाला तो हो ही सकता है.

वहीं कांग्रेस के पास भी चेहरों की कमी तो नहीं है, लेकिन फिलहाल सिर्फ दिल्ली में कांग्रेस के मुखिया अजय माकन पर ही दारोमदार है. हालांकि, चुनाव कैंपेन की शुरुआत कांग्रेस ने पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रामलीला मैदान से रैली से ही की, लेकिन लगभग महीने भर चलने वाले चुनाव प्रचार में कौन कौन से बड़े नेता कांग्रेस के प्रचार की कमान संभालेंगे उस पर सस्पेस अभी तक बरकरार है.

4_032917064557.jpg

मुद्दों को लेकर भी खींचतान कम नहीं

एमसीडी चुनाव दिल्ली के यूं तो सबसे छोटे चुनाव हैं, लेकिन इन चुनावों में भी कई दांव पेंच चल रहे हैं. नगर निगम में यूं तो दस साल से बीजेपी सत्ता पर काबिज है, इसलिए तकनीकी तौर पर तमाम कमियों के लिए जिम्मेदारी भी बीजेपी की ही बनती है. लेकिन, बीजेपी ने बड़ी चालाकी से मुद्दा ही बदलने की तैयारी कर ली है. सबसे पहले अपने डेढ़ सौ से ज़्यादा पार्षदों का पत्ता काट दिया ताकि एंडी इंकंबेंसी की वज़ह से नुकसान ना है. क्योंकि एमसीडी पार्षदों की पहचान ही भ्रष्टाचार के लिए हो गई है.

शायद यही वज़ह है कि पार्टी चाहती है कि लोकल मुद्दों की बजाए राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों पर एमसीडी चुनाव भी हों. यही वज़ह है कि दिल्ली में तमाम मुख्यमंत्रियों की टीम उतारी जा रही है ताकि वो अपने-अपने राज्यों में किए गए कामों को दिल्ली वालों के सामने रख पाएं और दिल्ली में रहने वाले अपने राज्य के लोगों को बतौर वोटर बीजेपी के पक्ष में कर सकें. तभी बीजेपी के एजेंडे से साफ-सफाई और एमसीडी में भ्रष्टाचार जैसे मसलों की जगह राष्ट्रवाद जैसे मुद्दे ही चाए रहेंगे.

आम आदमी पार्टी दिल्ली में केजरीवाल सरकार के कामकाज को मुद्दा बनाना चाहती है. केजरीवाल बतौर सीएम कैसे रहे हैं, उसपर भी वोट मांगेगी. एमसीडी में भ्रष्टाचार और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में साफ-सफाई और बाकी कमियों को गिनाकर भी आप वोट मांगने की तैयारी में है. आम आदमी पार्टी का मसला ये भी रहेगा कि दिल्ली और एमसीडी में अगर एक ही पार्टी की सत्ता रही तो दिल्ली का बेहतर विकास होगा और करप्सन में भी कमी आएगी.

कांग्रेस का मुद्दा आम आदमी पार्टी और बीजेपी दोनों को घेरने का है. जहां बीजेपी ने दस साल एमसीडी में सत्ता चलाई है, वहीं आम आदमी पार्टी के दो साल के कामकाज को भी कांग्रेस जनता के बीच ले जाने की तैयारी में है. पिछले दिनों जिस तरह से केंद्र और दिल्ली सरकार आपस में अधिकारों की लड़ाई लड़ते रहे और नुकसान दिल्ली वालों को उठाना पड़ा उसको भी कांग्रेस पार्टी चुनावों के मुद्दे के रुप में उठाएगी.

इसके लिए पहले ही पार्टी ने अपना विज़न डॉक्यूमेंट जारी किया है. जिसमें एमसीडी को आर्थिक खस्ताहाल से निकालना, दिल्ली में साफ-सफाई की हालत सुधारने से लेकर एमसीडी स्कूलों और अस्पतालों को सुधारने के लिए विजन डॉक्यूमेंट भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- 

निगम चुनावों में अमित शाह की रैली के मायने

मोदी के 'न्यू इंडिया - 2022' के मायने

क्या 'आप' एमसीडी चुनाव में 'बीजेपी' पर भारी पड़ेगी ?

लेखक

कुमार कुणाल कुमार कुणाल

लेखक आजतक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय