New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अप्रिल, 2018 10:59 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भले ही बात हवाई यात्रा की हो या रेल यात्रा की, या फिर बस से यात्रा करने की भी क्यों ना हो. हर किसी को चाहिए होती है विंडो सीट. खिड़की के किनारे बैठकर बाहर का नजारा देखना भला किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन अगर बाहर का नजारा देखने के चक्कर में आपका सिर फटने का खतरा हो तो क्या आप तब भी विंडो सीट लेना चाहेंगे, वो भी अतिरिक्त पैसे देकर? जाहिर है जवाब ना ही होगा. गुरुवार को एयर इंडिया की फ्लाइट में यात्रा के दौरान एक यात्री के साथ ऐसा ही कुछ हुआ. उड़ते जहाज में अचानक एक झटका लगा, जिसकी वजह से खिड़की का पैनल सीधा यात्री के सिर पर आ गिरा. चोट सिर्फ यात्रियों के शरीर पर ही नहीं लग रही, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु के दिल पर भी लग रही है.

एयर इंडिया, सुरेश प्रभु, मोदी सरकार, हवाई जहाज, हादसा, दिल्ली, अमृतसर

सुरेश प्रभु ने कुछ दिन पहले ही की थी सुरक्षा की बात

सुरेश प्रभु जब तक रेल मंत्री थी, तब तक दुर्घटनाओं के चलते आड़े हाथों लिए जाते रहे. अब जब वह नागर विमानन मंत्री बन चुके हैं, तो वहां भी अजीब हादसे हो रहे हैं. अजीब हम नहीं कह रहे, खुद एयर इंडिया ने इस हादसे को अजीब कहा है. उन्होंने कहा था कि किसी भी कीमत पर सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा. उनकी बात को महीना भर भी नहीं हुआ कि एयर इंडिया में ऐसा हादसा हुआ है, जिसे अजीब कहने की नौबत आ चुकी है. 9 नवंबर 2014 को रेल मंत्री बनने के बाद इतने रेल हादसे हुए कि 3 सितंबर 2017 को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. रेलवे में 2017-18 में सबसे कम 254 लोगों की रेल हादसों में मौत हुई थी. 2016-17 में 605 लोग रेल हादसों में अपनी जान गंवा चुके हैं.

3 लोगों को लगी है चोट

भले ही एयर इंडिया के पास इस हादसे के होने के पीछे कोई जवाब नहीं है, लेकिन इस तरह की घटनाएं हवाई यात्रा को बेहद खतरनाक बना देती हैं. बात गुरुवार, 19 अप्रैल की है, जब एयर इंडिया का एक विमान अमृतसर से दिल्ली जा रहा था. रास्ते में अचानक विमान को एक झटका लगा, जिसकी वजह से '18ए' सीट की खिड़की का पैनल यात्री के सिर पर आ गिरा. झटके के दौरान एक यात्री का सिर ऊपर लगे पैनल से टकरा गया, जिससे उसे गंभीर चोट आई. इतना ही नहीं, कुछ ऑक्सीजन मास्क भी अचानक नीचे आ गए. इन सबकी वजह से लोगों में अफरा-तफरी और डर का माहौल पैदा हो गया. इसे एयर इंडिया ने एक अजीब सा हादसा कहा है, जिसने 3 लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया. घायलों को अस्पता में भर्ती करा दिया गया है. एयर इंडिया और सिविल एविएशन के महानिदेशक इस मामले की जांच कर रहे हैं. नीचे देखिए घटना का एक वीडियो:

11 विमानों की उड़ान रोकी जा चुकी है

हादसों से बचने के लिए कुछ समय पहले ही इंडिगो और गोएयर के 11 ए-320 नियो विमानों को उड़ान भरने से रोक दिया गया था. सुरेश प्रभु ने कहा था कि ए-320 नियो विमानों के इंजन में कुछ दिक्कत है, जिसके चलते उन्हें उड़ान से रोका गया है. दरअसल, शिकायत आ रही थी कि ये इंजन अक्सर टेक ऑफ से ठीक पहेल या उड़ान के दौरान हवा में अपने आप बंद हो जा रहे थे. इसकी वजह से सिर्फ मार्च महीने में ही करीब 626 उड़ानें रद्द की गईं.

पहले भी कुछ वीडियो उठा चुके हैं सवाल

ऐसा नहीं है कि पहली बार किसी एयरलाइंस पर कोई सवाल उठाया गया है. इसी महीने के पहले हफ्ते में लखनऊ एयरपोर्ट से उड़ाने भरने वाले जेट एयरवेज के विमान में लोगों की मच्छर मारते हुए वीडियो सामने आई थी. वह वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसके बाद जेट एयरवेज को यात्रियों से माफी तक मांगनी पड़ी.

खाने की गुणवत्ता और विमान के अंदर मिलने वाली सुविधाओं पर तो अक्सर सवाल उठते रहे थे, लेकिन इस बार एयर इंडिया के विमान में खिड़की पैनल तक टूट जाने की जो घटना सामने आई है, उससे यह साफ होता है कि विमान की स्थिति खराब हो चुकी है या फिर उसका मेंटेनेंस सही से नहीं हो रहा है. अब सोचने वाली बात ये है कि क्या उस चीज में भी कोई लापरवाही की जा सकती है जिसे हवा में उड़ना है? हवाई जहाज की मेंटेनेंस में लापरवाही न सिर्फ एयरलाइंस कंपनी पर भारी पर सकती है, बल्कि बहुत से लोगों की जान भी खतरे में पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें-

ATM कैश पर दुविधा में सरकार, इधर गिरे तो कुआं उधर गिरे तो खाई

तोगड़िया जी ये संगठन की शक्ति है, अकेले में कहां आपकी चलती है?

मोदी के मंत्री ने साबित कर दिया - प्रधानमंत्री की चुप्पी कितनी खतरनाक होती है !

#एयर इंडिया, #सुरेश प्रभु, #मोदी सरकार, Air India Flight, Air India Flight Window Fall, Air India Flight Window Fall Video

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय