New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2016 12:42 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

उम्र महज 15 साल मगर इरादे ऐसे की कोई भी सोचने पर मजबूर हो जाए. पंजाब के लुधियाना की इस 15 साल की जाह्नवी बहल ने ऐलान कर दिया है कि वो 15 अगस्त को श्रीनगर के लाल चौंक पर तिरंगा फहराएगी.

इससे पहले जाह्नवी जेएनयू छात्रसंघ अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार को अभिव्‍यक्ति की आजादी पर बहस की चुनौती दे चुकी है. जिसके कारण सोशल मीडिया पर उनकी खूब चर्चा हुई थी. अभी कश्मीर की ऐसी स्थिति है कि वहां कोई जाने की भी नहीं सोच रहा है और ऐसे में जाह्नवी श्रीनगर में तिरंगा फहराएगी वो भी आज़ादी वाले दिन!

jahanvi-650_072416121318.jpg
 लाल चौक पर तिरंगा फहराने की जाह्नवी की जिद

जाह्नवी कहती हैं, 'मैं श्रीनगर के लाल चौक पर 15 अगस्‍त को तिरंगा फहराऊंगी क्‍योंकि इसी जगह पर राष्‍ट्र ध्‍वज का अपमान हुआ था. मैं अलगाववादियों और पाकिस्‍तान सभी को चुनौती देती हूं कि हिम्‍मत है तो मुझे रोककर दिखाएं'

ऐसे तेवर के साथ जाह्नवी को सोशल नेटवर्कींग साइट्स पर खूब समर्थन भी मिल रहा है. देशवासी इस लड़की की साथ खड़े हो गए है. ये अब एक मुहिम बन चुकी है. मगर सवाल है कि क्या ये 15 साल की लड़की लाल चौक पर तिरंगा लहरा पाएगी? देखिए कैसे अलगाववादियों को चुनौती दे रही है जाह्नवी... 

जाह्नवी कहती हैं, 'मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और कहा है कि सभी सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएं. उन्‍होंने मेरे प्रस्‍ताव को मान लिया है और मुझे इस बात की खुशी है. उनके जैसा बेस्‍ट प्रधानमंत्री ही ऐसा कर सकता है.

जाह्नवी 'स्‍वच्छ भारत अभियान' के लिए सम्‍मानित भी हो चुकी हैं. और हमेशा ही सामाजिक मुद्दों को उठाने का काम करती है. हाल में जाह्नवी ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में एडल्ट फिल्मों और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोर्न कंटेंट के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद की थी.

यह भी पढ़ें- कन्हैया कुमार को बहस की चुनौती देकर छाई 15 वर्ष की एक लड़की

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय