New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2016 04:49 PM
राकेश चंद्र
राकेश चंद्र
  @rakesh.dandriyal.3
  • Total Shares

आम आदमी पार्टी जब से सत्ता में आई है तब से उनके विधायक लगातार सुर्खिओं में बने रहते हैं, चाहे वह राजनैतिक विवाद हो, कानून व्यवस्था का प्रश्न हो , भ्रष्टाचार का मुद्दा हो या फिर महिलाओं के साथ बदसलूकी व छेड़खानी का मामला. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार को कोसने वाली आप सरकार खुद महिलाओं के कारण फसती नज़र आ रही है. आखिर कितना गंभीर है आप का महिला विवाद.

रमेश वाधवा (कार्यकर्ता आम आदमी पार्टी)

20 जुलाई 2016 : दिल्ली में आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता सोनी ने नरेला में सुसाइड किया. महिला कार्यकर्ता ने पार्टी के ही एक कार्यकर्ता पर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है. यही नहीं, उन्होंने इसकी शि‍कायत किए जाने पर पार्टी नेताओं द्वारा अनदेखी का आरोप लगाया है. परिवारवालों का कहना है कि पार्टी में ही सोनी के एक साथी ने उसके साथ छेड़छाड़ की. इसके बाद वह बेल पर रिहा हो गया. जिसके बाद से सोनी डिप्रेशन में थी. सोनी ने रमेश वाधवा के खिलाफ शिकायत दर्ज की थी. शिकायत में सोनी ने रमेश पर खुदको गलत तरीके से छूने और उत्पीड़न करने आरोप लगाया था.

अमानतुल्ला खान (विधायक -ओखला)

JULY 20, 2016: AAP विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ एक महिला के साथ कथित रूप से दुर्व्यवहार करने और धमकी देने के आरोप में FIR दर्ज हुआ है.

मनोज कुमार (विधायक कोंडली)

19 जुलाई 2016: विधायक पर घरेलू हिंसा का आरोप लगा है. मनोज कुमार की पत्नी ने हफ्ते भर पहले दिल्ली महिला आयोग में उनके खिलाफ घरेलू हिंसा और मारपीट की शिकायत की थी. महिला आयोग ने विधायक मनोज कुमार को समन किया था. जिसके बाद सोमवार दोपहर को मनोज कुमार आयोग के सामने पेश हुए. मनोज कुमार इससे पहले जमीन के फर्जीवाड़े से जुड़े मामले के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं.

manoj_650_072016031648.jpg
मनोज कुमार

प्रकाश झारवाल((विधायक- देवली)

देवली से विधायक प्रकाश झारवाल पर एक महिला ने बदसलूकी व छेड़खानी का आरोप लगाया है. पीड़ित महिला ने बताया कि 2 जून को वह पानी के मसले को लेकर ग्रेटर कैलाश के दिल्ली जल बोर्ड के दफ्तर गई तो वहां विधायक के साथियों ने उसके साथ बुरा बर्ताव किया और जान से मारने की धमकी दी. वहीं, विधायक प्रकाश जारवाल ने उन्हें धक्का मारते हुए उनके साथ दुर्व्यवहार किया.

prakash_650_072016031901.jpg
प्रकाश झारवाल

दिनेश मोहनिया (विधायक -संगम विहार)

25 जून 2016: दिनेश मोहनिया के खि‍लाफ एक महिला ने बदसलूकी का आरोप लगाया है. महिला नूर बानो का आरोप है कि जब वह पानी की शिकायत लेकर विधायक के पास पहुंची, तो विधायक ने उसकी एक न सुनी. विधायक ने उसे धक्का दिया और बुरे तरीके से बात की. वहां कई और महिलाएं भी मौजूद थीं. विधायक दिनेश मोहनि‍या को दिल्ली के साकेत कोर्ट ने जून 29 को जमानत दे दी. इसके पहले कोर्ट ने उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.

dinesh_650_072016031521.jpg
दिनेश मोहनिया

रमेश भारद्वाज

जून 2016: महिला ने आम आदमी पार्टी के सदस्य रमेश भारद्वाज पर उससे छेड़छाड़ का आरोप लगाया. साथ ही रमेश भारद्वाज ने उसे धमकी भी दी है. धमकी और उत्पीड़न से तंग आकर महिला ने आत्महत्या की कोशिश भी की.

सोमनाथ भारती(विधायक-मालवीय नगर)

जुलाई 9. 2016: एक गैर सरकारी संस्था की संचालिका ने साकेत थाने में दर्ज शिकायत में आरोप लगाया कि उनके साथ ईद मिलन कार्यक्रम में विधायक सोमनाथ भारती के इशारे पर उनके साथियों ने बदसलूकी की. विधायक भारती ने अपने ऊपर लगे आरोपों को निराधार बताया है.

somnath_650_072016031422.jpg
सोमनाथ भारती

11 जून 2015: विधायक सोमनाथ भारती के खिलाफ उनकी पत्नी ने घरेलू हिंसा की शिकायत कराई थी. शिकायत मिलने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने विधायक को नोटिस जारी किया था. अपनी शिकायत में लिपिका भारती ने कहा, कि ‘‘मैं और मेरे बच्चे पति सोमनाथ भारती से मानसिक, शारीरिक और मौखिक प्रताड़ना का सामना कर रहे हैं. मुझे अपने पति और उनके समर्थकों से खतरा है.’’

कुमार विश्वास

2015: विश्वास के खिलाफ सरोजनी नगर थाने में आईपीसी की धारा 354ए(यौन उत्पीड़न) और 509 (महिला के शील के अपमान के उद्देश्य से की गई हरकत) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज है. महिला ने शिकायत की है कि आप नेता कुमार विश्वास ने दिल्ली के फाइव स्टार होटल में ले जाकर उससे छेड़छाड़ की. महिला चुनाव के दौरान भी AAP से जुड़ी रही है.

kumar_650_072016031342.jpg
 कुमार विश्वास

2014 लोकसभा चुनाव के दौरान कुमार विश्वास पर अमेठी में एक वालंटियर महिला के साथ सोते हुए पाए जाने का आरोप लगा था. उसके बाद इस मामले में कई फेक्ट सामने आए थे. खबर यहां तक आई थी कुमार विश्वास की पत्नी ने उन्हें खुद उस महिला वालंटियर के साथ आपत्तिजनक स्थिति में रंगेहाथ पकड़ा था. जबकि विश्वास ने इस तरह के आरोपों को वेबुनियाद ठहराया है.

लेखक

राकेश चंद्र राकेश चंद्र @rakesh.dandriyal.3

लेखक आजतक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय