New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2016 07:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

  1. लुढ़का मुंबई स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स

एलओसी पार भारतीय सेना द्वारा किए गए अभियान की खबर के असर से भारतीय शेयर बाजार जोरदार गिरावट दर्ज हुई. इसे भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव का सूचक मानते हुए बाजार में जोरदार बिकवाली आई और सेंसक्स 500 से अधिक अंक लुढ़क गया. ऐसी ही कुछ कराची स्थिति पाकिस्तानी शेयर बाजार में देखने को मिला और वहां भी प्रमुख सूचकांक में 500 से अधिक अंकों की गिरावट दर्ज हुई.

  1. रुपए में बड़ी गिरावट, हाई एलर्ट पर सेबी

प्रमुख मार्केट सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में आई जोरदार दिरावट के चलते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार में रुपये की चाल भी कमजोर पड़ी. दोहपर के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़क कर हफ्ते भर के न्यूनतम स्तर 66.91 पर पहुंच गया. रुपये में इतनी बड़ी गिरावट ब्रेक्जिट के बाद दर्ज हुई है. इस गिरावट से मार्केट नियामक सेबी एलर्ट पर आ गया और रुपये को और गिरने से बचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए.

  1. अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ की बीटिंग रिट्रीट स्थगित

पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना के अभियान के चलते दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने अटारी-वाघा बॉर्डर पर प्रतिदिन होने वाले बीटिंग रिट्रीट को स्थिगित कर दिया. इस बॉर्डर पर दोनों सेनाओं की बीटिंग रिट्रीट एक साथ की जाती है और इसे देखने के लिए सरहद के दोनों तरफ बड़ी संख्या में टूरिस्टों का जमावड़ा लगता है. लिहाजा, मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीएसएफ ने बीटिंग रिट्रीट को स्थिगित करने का फैसला किया है क्योंकि दोनों सेनाओं के इस कार्यक्रम पर आतंकियों की नजर रहती है और कई बार सीमापार आतंकी इसपर निशाना साध चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: ट्विटर पर शुरू हो गया भारत - पाक युद्ध

  1. पंजाब में पाकिस्तान सीमा के नजदीक गांवो को कराया गया खाली

सेना के सूत्रों के हवाले से एहितियात के तौर पर पाकिस्तान से सटे पंजाब के रिहायशी गांवों को खाली कराया जा रहा है. सीमा से सटे ज्यादातर ये गांव पाकिस्तान की तरफ से होने वाले सीजफायर समझौते के उल्लंघन का शिकार होते हैं. गौरतलब है कि इन गांवो को पाकिस्तान सेना भी निशाने पर लेती है और आए दिन सीमापार से होने वाली एक तरफा गोलीबारी में इन गांवों के लोग शिकार होते हैं.

  1. देश के सीमावर्ती इलाकों के स्कूल कराए गए बंद

पाकिस्तान सीमा से सटे राज्यों में सीमावर्ती जिलों के स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया है. सेना की तरफ से यह कदम एहतियात के तौर पर उठाया गया है. गौरतलब है कि खुफिया एजेंसियों को पाकिस्तान अथवा पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठनों से खतरा है कि ऐसे नाजुक हालात में वह इन स्कूलों को भी निशाना साध सकते हैं.

  1. सेना की कारवाई की बीजेपी और कांग्रेस ने की सराहना

पाक अधिकृत क्षेत्र में मौजूद आतंकी कैंपों के खिलाफ भारतीय सेना की इस कारवाई का देश के सभी राजनीतिक दलों मे समर्थन किया है. खासतौर पर देश की दोनों प्रमुख राजनीतिक दल बीजेपी और कांग्रेस ने पार्टी की तरफ से बयान जारी कर सेना के फैसला पर खुशी जाहिर करते हुए समर्थन किया है.

  1. चीन ने भारत और पाकिस्तान से शांति कायम रखने की की अपील

चीन ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा  कि वह भारत पाकिस्तान सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए दोनों ही देश से संपर्क में है. भारत की कारवाई पर सधा हुआ बयान देते हुए चीन ने कहा कि वह दोनों देशों से तनाव कम करने की अपील कर रहा है.

  1. अमेरिकी एनएसए सूसन राइस ने किया एनएसए अजीत ढोबाल से फोन पर बात

आधिकारिक सूत्रों से जानकारी मिली है कि सुबह हुए हमले के फौरन बाद अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सूसन राइस ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत ढोबाल से फोन पर बाचचीत की. आधे घंट तक चली इस वार्ता में ढ़ोबाल ने पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की सीमा में मौजूद आतंकी कैंपों के खिलाफ भारतीय सेना के अभियान से संबंधित जानकारी पर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानियों को परेशान करने के लिए इतना ही काफी है

  1. अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी लगातार सुषमा स्वराज के संपर्क में

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी बीते दो दिनों से लगातार भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संपर्क में हैं. गौरतलब है कि केरी ने हाल ही में भारत दौरा किया था और उसके बाद उरी पर भारतीय सेना के कैंप पर हमले की अमेरिका ने भर्त्सना की थी.

  1. स्ट्राइक के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने की हाई-लेवल बैठक

भारतीय सेना के ऑपरेशन से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तत्काल अपने निवास पर हाई लेवल बैठक बुलाई. रक्षा मंत्री, गृह मंत्री समेत एनएसए और सेना के प्रमुक अधिकारी इस बैठक में शामिल हुए. गौरतलब है कि इस बैठक में पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मौजूद आतंकी कैंपों के खिलाफ सख्त अभियान चलाने पर महत्वपूर्ण वार्ता के साथ-साथ अहस फैसला लिया गया.

surgical_650_092916052759.jpg
 ऑपरेशन के बाद सेना की प्रेस कॉंफ्रेंस

सर्जिकल स्ट्राइक का तनाव बढ़ा तो और क्या-क्या हो सकता है

  1. भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई सेवा हो सकती है ठप्प
  2. बॉर्डर से सटे राज्यों में रातभर प्रभावी रहेगा ब्लैकआउट
  3. दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों की बहुमंजिला इमारतों पर भी हो सकता है ब्लैकआउट
  4. बॉर्डर से सटे राज्यों में आम आदमी को हमले से बचाने के लिए बन सकते हैं बंकर
  5. पाकिस्तान दे सकता है देश में बड़े आतंकी हमले को अंजाम

और युद्ध हुआ तो ये भी होगा

  1. देशभर में लागू हो जाएगी इमरजेंसी
  2. सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में काम कर रहे लोगों की सैलरी में हो जाएगी कटौती.
  3. बैंक और एटीएम से पैसा निकालने पर होगा नियंत्रण
  4. देश के संवेदनशील क्षेत्रों में लगा दिया जाएगा कर्फ्यू
  5. आम जनता के लिए रसद और जरूरी खाद्य और पेय सामग्री पर होगा नियंत्रण

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय