New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जुलाई, 2020 09:40 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में 8 पुलिसवालों की हत्या कर कानून व्यवस्था को ठेंगा दिखाने और बीते 3 दिन से फरार चल रहे 5 लाख के इनामी बदमाश विकास दुबे (Vikas Dubey Arrest) को मध्य प्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) ने गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है. विकास को मध्य प्रदेश स्थित उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) प्रांगण से गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि दर्शन के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचे एक शख्स ने खुद को विकास दुबे बताया तो मौके पर मौजूद लोग सत्र रह गए. बाद में मंदिर के गेट पर खड़े गार्ड ने इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लिया और मौके पर पहुंच कर एक्शन लिया और हालिया दिनों में उत्तर प्रदेश के सबसे चर्चित अपराधी विकास दुबे को गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें विकास दुबे को ये कहते पाया जा रहा है कि मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला.

Vikas Dubey Arrest, Ujjain Police, Kanpur, Yogi Adityanath, UP Police उत्तर प्रदेष के हिस्ट्री शीटर विकास दुबे को उज्जैन से गिरफ्तार कर दिया गया है

ध्यान रहे कि बीते दिनों ही कानपुर के चौबेपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के घर दबिश देने गयी पुलिस पर विकास के गुर्गों ने फायरिंग की जिसमें एक डीएसपी समेत 8 पुलिस वालों की मौत हो गई. मामला सूबे की कानून व्यवस्था से जुड़ा था इसलिए खुद सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ मामले पर पैनी नजर बनाए हुए थे. कहा यहां तक जा रहा था कि सीएम ने विकास दुबे जैसे गुंडों को सबक सिखाने के लिए पुलिस को खुली छूट दे दी थी और शायद ये फ्री हैंड ही वो नतीजा था जिसके चलते उत्तर प्रदेश पुलिस ने अलग अलग जगहों पर विकास दुबे के दो खास लोगों को मार गिराया.

अपने को बाहुबली समझने वाले गुंडे विकास दुबे को उज्जैन की पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर ये बता दिया गया है कि अपराधियों के हौसले कितने भी बुलंद क्यों न हों मगर बात जब जब कानून की आएगी तो कानून बड़े से बड़े अपराधी को उसकी हद बताना बखूबी जानता है.

गौरतलब है कि विकास दुबे को लेकर मध्यप्रदेश में जरूरी पेपर वर्क चल रहा है जिसके बाद उसे बिना किसी देर के यूपी लाया जाएगा और उसके अपराधों का हिसाब किया जाएगा. विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद ट्विटर पर सरगर्मियां तेज़ और मामले को लेकर भांति भांति के रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं.

विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद आगे तमाम तरह की उम्मीदें और आशंकाएं दोनों बची हैं इसलिए हमारे लिए भी सोशल मीडिया का रुख करना और इसे समझना बहुत ज़रूरी हो जाता है.

विकास की गिरफ्तारी को लेकर उम्मीदें

विकास की गिरफ्तारी के बाद सैफ आलम नाम के यूजर ने लिखा है कि अगर उत्तर प्रदेश पुलिस वाक़ई सुबे से अपराध मिटाना चाहती है तो उसे विकास दुबे का शूट आउट नहीं करना चाहिए बल्कि उस नेटवर्क के पीछे जाना चाहिए जो विकास के साथ था. मिलेगा कि बिना किसी राजनीतिक संरक्षण के कोई ऐसी गतिविधियों को अंजाम ही नहीं दे सकता.

पूर्व क्रिकेटर और सांसद कीर्ति आज़ाद ने एक ट्वीट के रिप्लाई देते हुए लिखा है कि सब एनकाउंटर में ही मार दिए जाएंगे तो सच्चाई का पर्दाफाश कैसे होगा? एनकाउंटर की जगह मालूम है तो घेर के पकड़ो ना.. या.. पर्दे में रहने दो पर्दा ना उठाओ पर्दा जो उठ गया तो भेद खुल जाएगा.

करियर चाचा 1 नाम के यूजर ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश का गैंगस्टर विकास दुबे जिसने 8 पुलिस वालों की हत्या की उज्जैन से गिरफ्तार किया गया है. कोई ये बताए कि क्या वो मंदिर में पूजा करने गया है या फिर उसे ये उम्मीद थी कि कोई नेता आकर उसे एनकाउंटर से बचा लेगा.

अज़ीज़ लुत्फुल्लाह नाम के यूजर ने लिखा है कि वो तमाम नेता जो अपराधियों या फिर अपराध को संरक्षण देते हैं राष्ट्र पर काला धब्बा हैं. सुप्रीम कोर्ट तक ऐसे लोगों को कैंसर का दर्जा दे चुका है. अब वो वक़्त आ गया है जब हमारे सिस्टम को आगे आना चाहिए और पॉलिटिकल एरीना से ऐसे गुंडों का सफाया कर देना चाहिए.

वहीं दिव्या त्रिपाठी नाम की यूजर ने लिखा है कि ये बुराई की अच्छाई की जीत है और इस मामले के बाद कई अपराधियों को बड़ा सबक मिलेगा.

विकास दुबे को लेकर क्या बता रही हैं आशंकाएं

मामले पर पत्रकार राजदीप सरदेसाई का ट्वीट इंटरनेट पर बड़ी ही तेजी के साथ वायरल हो रहा है. राजदीप ने ट्वीट किया है कि एक रिटायर ने उन्हें बताया था कि शायद ही विकास दुबे को कभी गिरफ्तार किया जाए वो और उसके सभी साथी एनकाउंटर में मार दिए जाएंगे. ऐसा इसलिए होगा क्यों कि इनके सीने में तमाम सफेदपोश लोगों के कई राज होंगे जो उन्हें मुसीबत में डाल देंगे.

स्वाति गोयल शर्मा नाम की यूजर विकास दुबे का पूरा कच्चा चिट्ठा ले आई हैं और बताया है कि विकास की पत्नी समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं जिन्हें समाजवादी पार्टी की तरफ से हर महीने 20 हज़ार रुपए मिलते हैं. यदि ये सत्य है तो आशंका जताई जा सकती है कि विकास को राजनीतिक संरक्षण तो था.

पत्रकार रोहिनी सिंह ने अपने ट्वीट से मामले को राजनीतिक रंग दे दिए हैं. रोहिनी ने लिखा है कि उत्तर प्रदेश अपनी सीमा को झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे राज्यों से भी साझा करता है विकास दुबे हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे उन राज्यों में घूमा जहां भाजपा की सरकार थी.

मामले को लेकर आशंका ये भी जताई जा रही है कि क्यों कि विकास के सभी साथियों को पुलिस एक के बाद एक मार रही थी इसलिए ये गिरफ्तारी खुद विकास की एक सोची समझी रणनीति का हिस्सा है.

बहरहाल, अब जबकि उत्तर प्रदेश के दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को उज्जैन पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है तो देखना दिलचस्प रहेगा कि ये जिंदा सलामत उत्तर प्रदेश आ पाता है या फिर इसका कोई बहाना बनाकर रास्ते में ही एनकाउंटर कर दिया जाता है. सवाल तमाम हैं मगर जो वर्तमान है वो ये साफ बता रहा है कि विकास की गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक खेमों में बेचैनी बढ़ गयी है. वो तमाम लोग जिन्होंने विकास को संरक्षण दे रखा था उनके माथे पर चिंता के बल पड़ गए हैं. उन्हें सांप सूंघ गया है.

ये भी पढ़ें -

Vikas Dubey arrested: उत्तर प्रदेश के अपराधों को लेकर कुछ बातें तय हो ही गईं

Vikas Dubey को ब्राह्मणों का शेर बताने वालों को बिहार DGP की बात सुनना चाहिए

Vikas Dubey arrested: उत्तर प्रदेश के अपराधों को लेकर कुछ बातें तय हो ही गईं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय