New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 21 जनवरी, 2022 10:37 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर रोजगार, महिला सुरक्षा, स्वास्थ्य जैसे तमाम मुख्य मुद्दों पर सत्ताधारी दल भाजपा और सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ को लगातार घेरने वाली प्रियंका गांधी ने जो कहा करके दिखाया. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्षता राहुल गांधी की मौजूदगी में यूपी के लिए प्रियंका और कांग्रेस ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया है. युवाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस मेनिफेस्टो को पार्टी ने 'भर्ती विधान' नाम दिया है और इसके जरिये 20 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है. साथ ही ये भी कहा है कि बेरोजगारी की मार सहते शिक्षकों के लिए वेकैंसी निकली जाएंगी और सूबे में तमाम तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस भी माफ की जाएगी.

मेनिफेस्टो लांच करते हुए प्रियंका गांधी ने इस बात पर बल दिया है कि उत्तरप्रदेश की समस्या से हर युवा वाकिफ है. ऐसे में कांग्रेस पार्टी सूबे के युवाओं के भविष्य के लिए चिंतित है जिसके लिए एक ठोस रणनीति बनाई गयी है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि प्रयास यही रहेगा कि युवाओं की समस्याएं जल्द से जल्द दूर हों और उन्हें बेहतर भविष्य मिले.

Assembly Elections, Priyanka Gandhi, Congress, Manifesto, Rahul Gandhi, Employment, Youthअपने मेनिफेस्टो के जरिये कांग्रेस ने युवाओं का दिल जीतने का प्रयास किया है

अब जबकि कांग्रेस ने 'भर्ती विधान' नाम से अपना घोषणापत्र जारी कर ही दिया है तो तमाम राजनीतिक विश्लेषक और समीक्षक ऐसे हैं जो एक सुर में इस बात को दोहरा रहे हैं कि ये घोषणापत्र कांग्रेस के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकता है. इसका फायदा कांग्रेस को मिलेगा और शायद इसके बल पर यूपी में कांग्रेस की सीटों में भी इजाफा देखने को मिले.

आइये नजर डालें कांग्रेस के भर्ती विधान की उन 10 बड़ी बातों पर जो आने वाले वक्त में कांग्रेस पार्टी की सीरत औरसूरत दोनों ही बदल सकती हैं.

पूरा फ़ोकस युवाओं पर

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो का नामकरण ही 'भर्ती विधान' किया है तो ये यूं ही नहीं है. प्रियंका गांधी का मानना है कि मेनिफेस्टो पूर्णतः युवाओं को समर्पित है जो सूबे में बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं. प्रियंका ने मेनिफेस्टो लांच करते हुए इस बात पर भी बल दिया कि पार्टी का प्रयास सूबे के युवाओं की प्रमुख समस्याओं को दूर करना है.

महिलाओं के लिए बम्पर ऑफर

चुनाव प्रचार से लेकर टिकटों के बंटवारे तक जैसा रुख प्रियंका गांधी का रहा माना गया कि मेनिफेस्टो में कांग्रेस महिलाओं का खास ख्याल रखेगी. अब जबकि मेनिफेस्टो आ गया है साफ हो गया है कि महिलाओं के मद्देनजर कांग्रेस की करनी और कथनी एक है. प्रियंका ने कहा है कि युवाओं को 20 लाख नौकरी दी जाएगी. इसमें से 8 लाख पदों पर आरक्षण के मध्य से महिलाओं को भी नौकरी मिलेगी.

एग्जाम सेंटर तक आना जाना बिल्कुल फ्री

छात्रों और वो तमाम लोग को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यकीनन कांग्रेस पार्टी ने बड़ी घोषणा की है. मेनिफेस्टो में इस बात का जिक्र है कि कांग्रेस भर्ती प्रक्रिया में फॉर्म भरने की फीस, परीक्षा स्थल तक जाने का शुल्क माफ करेगी. पेपर लीक को बंद किया जाएगा ताकि युवाओं को फायदा पहुंचे आरक्षण के घोटाले रोके जाएंगे, सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक नियुक्त किये जायेंगे.

खाली पड़े पद भरना उम्मीद की किरण

जैसा कि मालूम है कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो को भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र कहा है. इसलिए इसमें प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े 1.5 लाख पद भरने का ऐलान हुआ है साथ ही प्रियंका गांधी और कांग्रेस ने माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 38 हजार पद भरने का वादा भी किया है. बात अगर हायर एजुकेशन की हो तो उच्च शिक्षा और कॉलेज में खाली पड़े 8000 रिक्त पद भरने का भी वादा कांग्रेस ने किया है.

जिक्र क्योंकि शिक्षा का हुआ है तो आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं के 19300 और आगनवाड़ी सहायिकाओं के 27000 रिक्त पदों को भरने की घोषणा भी कांग्रेस पार्टी की तरफ से हुई है.

नशामुक्ति की दिशा में भी काम करेगी कांग्रेस

बात 5 राज्यों के चुनाव की चल रही है तो पंजाब और उत्तर प्रदेश वो दो राज्य हैं जिसपर कांग्रेस पार्टी की नजर है. पंजाब में नशामुक्ति का मुद्दा पार्टी को कितना फायदा पहुंचाएगा इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन जिस तरह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने नशा मुक्ति को एक बड़ा मुद्दा अपने मेनिफेस्टो में बनाया है वो कई मायनों में हैरत में डालता है.

कांग्रेस का मेनिफेस्टो बता रहा है कि उत्तर प्रदेश के युवा कोनशा मुक्त करने के लिए नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे. जिसका केंद्र राजधानी लखनऊ को बनाया जाएगा. इसके साथ ही 4 केंद्र और होंगे जो युवाओं को नशे की लत से दूर ले जाएंगे.

स्टार्टअप की उत्तर प्रदेश में चांदी ही चांदी

भाजपा बार बार मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप को बढ़ावा देने की बात करती है. लेकिन जिस तरह कांग्रेस ने स्टार्ट अप को न केवल अपने मेनिफेस्टो में शामिल किया बल्कि एक बड़े बजट की घोषणा की यक़ीनन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव दिलचस्प होंगे. बताते चलें कि कांग्रेस स्टार्ट एप के लिए 5 हजार करोड रुपए का सीड स्टार्ट अप फंड देगी.

शिक्षा पर रहेगा पूरा फोकस

मेनिफेस्टो जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने इस बात पर बल दिया कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आएगी तो शिक्षा का बजट बढ़ाया जाएगा. परीक्षा प्रक्रिया को मुफ्त किया जाएगा. साथ ही प्रियंका ने ये भी कहा कि यूपी में यदि कांग्रेस की सरकार आती है तो विश्व स्तरीय खेल अकदमी बनाई जाएगी. वहीं ये भी कहा गया कि गरीब वर्ग के युवाओं की शिक्षा को ध्यान में रखकर पार्टी सिंगल विंडो स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था करेगी.

यूथ फेस्टिवल को मिलेगा बढ़ावा

चाहे वो प्रियंका गांधी हों या फिर राहुल दोनों ही यूपी के युवाओं को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं इसलिए सूबे में जगह जगह यूथ फेस्टिवल आयोजित करने की बात भी प्रियंका ने मंच से कही है. यूपी के लिहाज से यूथ फेस्टिवल को एक बड़ी पहल माना जा सकता है.

निषाद समुदाय के लिए बड़ी घोषणा

मेनिफेस्टो लांच करते वक़्त प्रियंका उत्तर प्रदेश में रहने वाले निषाद समुदाय के लिए खासी फिक्रमंद नजर आईं. प्रियंका ने घोषणा की है कि निषादों के लिए मत्स्य पालन, नौका व्यापार के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बनाया जाएगा. इसका उद्देश्य निषाद समाज का विकास और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है.

जनता की बात जनता के मुद्दे

जैसी प्रियंका गांधी की बातें रहीं उन्होंने यही कहा कि मेनिफेस्टो जनता से बात करके तैयार किया गया है. इसमें हर वो चीज है जो सूबे की जनता विशेषकर युवाओं से जुड़ी है. कुल मिलाकर कहा यही जा सकता है कि अब तब कांग्रेस जिन मुद्दों पर भाजपा को घेर रही थी मेनिफेस्टो में उन मुद्दों को ही उठाया गया है और भाजपा को कड़ी चुनौती देने का काम किया गया है.

कांग्रेस का ये मेनिफेस्टो उसे कितना फायदा पहुंचाएगा? जवाब अगले कुछ दिनों में हमें बता चल जाएगा. लेकिन जो मेनिफेस्टो की बातें हैं या ये कहें कि जिन चीजों को मुद्दा बनाया गया है यूपी के लिहाज से उनकी जरूरत थी और कांग्रेस पार्टी और प्रियंका गांधी वाड्रा दोनों ने ही मौके पर चौका जड़ दिया है.

ये भी पढ़ें -

Elections 2022 news: चुनावों से जुड़ी 5 दिलचस्प खबरें, जो पूरे माहौल का मिजाज बताती हैं

Aparna Yadav को भी मुलायम ने कहीं मोदी जैसा ही आशीर्वाद तो नहीं दे दिया!

चंद्रशेखर आजाद को योगी आदित्यनाथ के खिलाफ लड़ने के लिए क्या अखिलेश यादव ने मजबूर किया है?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय