New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 सितम्बर, 2015 07:43 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

क्रिकेट की तरह राजनीति में भी रिकॉर्ड बन सकते हैं. ये बात समझ में तब आई जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने. मोदी अपनी हर विदेश यात्रा में कोई न कोई रिकॉर्ड जरूर बनाते रहे हैं. मोदी की आयरलैंड यात्रा के साथ ही उनके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद मोदी पहले पीएम हैं जो 60 साल बाद आयरलैंड की यात्रा पर हैं. आयरलैंड के बाद मोदी अमेरिका का रुख करेंगे.

टाउनहाल

महीना तो सितंबर का ही था, लेकिन साल रहा 2012. ट्विटर पर लगातार सक्रिय रहने वाले नरेंद्र मोदी ने पहली बार गूगल हैंगआउट पर लोगों से चैट किया. इस कार्यक्रम के होस्ट रहे फिल्म स्टार अजय देवगन. तब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे - और कुछ ही महीनों बाद विधानसभा चुनाव में उतरने वाले थे.

मोदी से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने इसी तरह गूगल हैंगआउट पर लोगों से इस तरह संवाद कर चुके थे.

तब मोदी से लोगों ने सवाल पूछने वालों में एक खास तरह की दिलचस्पी देखी गई. सवाल पूछने वालों में ऐसे तो थे ही जो राजनीति और समाज को लेकर उनसे सवाल पूछ रहे थे - कई लोगों ने ऐसे सवाल किए जो अमूमन सेलीब्रिटी से पूछे जाते हैं. काफी सारे लोग जानना चाहते थे कि मोदी को खाने

में क्या पसंद है, उनका रूटीन कैसा होता है, या फिर वो कितने घंटे सोते हैं?

मोदी की ताजा अमेरिया यात्रा में ऐसा ही मौका आने वाला है जब वो फेसबुक के दफ्तर जाएंगे. फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग मोदी के लिए खास तौर पर टाउनहाल का आयोजन कर रखा है. इसके लिए बाकायदा एक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि मोदी से वे क्या पूछना पसंद करेंगे - और देखते ही देखते लोगों ने सवालों की बौछार कर दी.

हार्दिक अड़चन

मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले ही विरोध के स्वर भी पहुंच चुके हैं. कहा जा रहा है कि पटेल समुदाय के लोग अमेरिका में मोदी का विरोध करने की तैयारी में हैं. मोदी का विरोध करने वाले लोग हार्दिक पटेल के सपोर्टर हैं. गुजरात में आरक्षण की मांग पर आंदोलन चला रहे हार्दिक अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं. पटेल समुदाय अपनी बात मनवाने के लिए खास तरकीबें अपना रहा है जिसमें बैंको से भारी रकम की निकासी तक शामिल है. हालांकि, मोदी के विरोध पर अमेरिका में रह रहे पटेल समुदाय में दो फाड़ हो चुके हैं. ऐसे में विरोध का तेवर कम पड़ता नजर आ रहा है.

हाल के दिनों में प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस के निशाने पर रहे हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने 19 से लेकर 21 सितंबर के बीच लगातार तीन दिन तक मोदी पर हमले किए. वैसे मोदी से पहले ही राहुल गांधी अमेरिका के लिए उड़ान भर चुके हैं. कांग्रेस के मुताबिक राहुल एक ग्लोबल कांफ्रेंस में हिस्सा लेने गए हैं. खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और फिर उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा भी अमेरिका जाने वाले हैं.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय