New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2019 09:58 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बात इसी साल फरवरी की है सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी. इंटरनेट पर सुर्खियों में आई इस तस्वीर में महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की पत्नी अमृता फडणवीस और उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की पत्नी रश्मि ठाकरे थीं. रश्मि बढ़कर अमृता से हाथ मिला रही थीं. फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हुई इस तस्वीर को तब मीडिया ने भी दोस्ती की इबारत की तरह दिखाया था. तस्वीर पर नजर डालें तो वाकई ये कई मायनों में एक तारीखी तस्वीर है. सवाल होगा कि फरवरी 2019 की उस तस्वीर पर बात नवंबर 2019 में क्यों हो रही है? तो जवाब है समय के चक्र का घूमना. समय का पहिया घूमा है और वहां पर आकर रुका है जहां अमृता फडणवीस की भूमिका में उनकी दोस्त रश्मि ठाकरे आने वाली हैं. महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री (Uddhav Thackeray To Be CM Of Maharashtra) कौन होगा? जवाब शरद पवार ने उस वक़्त दिया था, जब मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बनी थी. मगर इस मामले में शरद पवार को बड़ा झटका तब लगा था जब अजित पवार अचानक ही भाजपा के साथ हो लिए थे और उन्होंने देवेंद्र फडणवीस को समर्थन देते हुए खुद उपमुख्यमंत्री की शपथ ले ली थी. अब जबकि बीते कुछ दिनों से जारी ड्रामा ख़त्म हो चुका है और राज्य के मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे का नाम सामने आ चुका है. हम उद्धव के जीवन में रश्मि की भूमिका को नकार नहीं सकते. 

रश्मि ठाकरे, उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र, मुख्यमंत्री, Rashmi Thackerayएक प्रोग्राम में अमृता फडणवीस से हाथ मिलाती रश्मि ठाकरे

हमने जिक्र रश्मि ठाकरे का किया था तो बता दें कि आज जिस मुकाम पर उद्धव ठाकरे हैं उसमें रश्मि की एक बड़ी भूमिका है. अब सवाल हो सकता है कि कैसे तो इसके पीछे की वजह है रश्मि ठाकरे का महत्वकांशी होना. कयास तो यहां तक लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के बाद जिस वक़्त शिवसेना ने भाजपा के साथ अपना 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ा, उद्धव को ये तरकीब रश्मि ने ही सुझाई. राजनीति को भली प्रकार से समझने वाली रश्मि को इस बात का एहसास था कि इस गठबंधन के टूटने के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में उद्धव क्या कद होगा. नतीजा आज हमारे सामने हैं. उद्धव बतौर सूबे के नए मुख्यमंत्री बनने वाले हैं.

बात रश्मि की चल रही है तो हमारे लिए ये बताना भी बेहद जरूरी हो जाता है कि रश्मि केवल उद्धव की जीवन संगिनी नहीं हैं. उन्हें उद्धव का प्रबल समर्थक, सलाहकार और  प्रेरक माना जाता है. वहीं जब जिक्र आम शिवसैनिकों का हो तो उनकी नजरें रश्मि को दूसरी मासाहेब के तौर पर देखती हैं जो एक संत होने के अलावा, दूरदर्शी राजनीतिक रणनीतिकार हैं.

उद्धव के जीवन के अलावा उनकी राजनीति तक में जैसा समर्पण रश्मि का रहा है ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि वर्षा (महाराष्ट्र मुख्यमंत्री आवास) में प्रवेश को लेकर ठाकरे परिवार में शायद ही कोई रश्मि से ज्यादा आतुर रहा हो. ब्राह्मण परिवार में पैदा हुईं रश्मि ठाकरे हिंदुत्व की राजनीति की नई झंडा बरदार हैं जिनके कार्यों के चलते अक्सर संघ भी जिन्हें प्रोत्साहित करता है. माना जाता है कि रश्मि राजनीतिक रूप से बहुत हैं महत्वाकांक्षी.

रश्मि ठाकरे, उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र, मुख्यमंत्री, Rashmi Thackerayउद्धव ठाकरे के साथ रश्मि ठाकरे

एक ब्राह्मण परिवार से जुड़ी होने के कारण रश्मि बखूबी आरएसएस की कार्यप्रणाली को समझती हैं.  उनके पास एक अच्छा राजनीतिक और साथ ही उम्दा सामाजिक-सांस्कृतिक नेटवर्क है, रश्मि, उद्धव को महत्वपूर्ण समय पर उपयोगी रणनीति बनाने की सलाह देती हैं. कहा यही जाता है कि चुनाव के बाद जिस वक़्त महाराष्ट्र में बरसों के पुराने मित्र शिवसेना और भाजपा की दोस्ती टूटने की कगार पर थी उसमें भी रश्मि की एक बड़ी भूमिका थी. ये रश्मि का ही दाव था कि उद्धव, देवेंद्र से अपनी मित्रता तोड़ें.

रश्मि के बारे में ये बात भी दिलचस्प है कि वो शिवसेना, विशेषकर उद्धव के बारे में कोई भी नकारात्मक बात सुनना पसंद नहीं करती हैं. वह कैडरों और पदाधिकारियों से इनपुट प्राप्त करती है लेकिन किसी पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करती हैं. साथ ही रश्मि के बारे में ये भी मशहूर है कि वो  हर महत्वपूर्ण जानकारी और शिकायतों को क्रॉस-चेक करती हैं.

ये रश्मि का समर्पण और काबिलियत ही है जिसके चलते उनकी तुलना मीना ठाकरे जिन्हें मासहेब कहा जाता है, से की जाती है. ध्यान रहे कि ठाकरे परिवार में रश्मि का कद इसलिए भी बड़ा है क्योंकि महाराष्ट्र में महिलाएं हमेशा से ही सियासत को प्रभावित करती रही हैं. चाहे छत्रपति शिवाजी रहे हों या कोई अन्य मराठा राजा, महिलाओं ने हमेशा ही सियासत पर अहम पकड़ बनाई है और कई ऐसे जरूरी निर्णय लिए हैं जिन्हें इतिहास आज भी याद रखता है.

रश्मि ठाकरे, उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र, मुख्यमंत्री, Rashmi Thackerayअमृता फडणवीस को शायद ही कभी इस बात का अंदाजा हुआ हो कि रश्मि का पति महाराष्ट्र का सीएम बन सकता है

रश्मि के बारे में ये भी मशहूर है कि उनका शुमार बाल ठाकरे के चहीतों में रहा है और शायद यही वो कारण भी है जिसके चलते आज रश्मि शिवसेना की महिला विंग में एक अहम रोल निभाती हैं. रश्मि का स्वाभाव कैसा है यदि इस प्रश्न का उत्तर समझना हो तो हम उनका वो रूप भी देख सकते हैं जिसमें वो जितनी सहज नीता अंबानी और ऐश्वर्या राय बच्चन के सामने होती हैं उतनी ही सहज ये काडर के परिवार के लिए हैं जो किसी भी क्षण इनके पास जा सकते हैं और ये भी वक़्त की परवाह किये बगैर हमेशा उनकी मदद को तैयार रहती हैं.

कुल मिलाकर रश्मि को लेकर कहा यही जा सकता है कि उनकी उद्धव के साथ राजनीतिक समझ और ट्यूनिंग उत्कृष्ट है. साथ ही ये रश्मि ही थीं जिन्होंने बाल ठाकरे को अपनी विरासत उद्धव को सौंपने को तैयार किया था. कह सकते हैं कि चाहे राज ठाकरे के जाने के बाद उद्धव की हालत रही हो या फिर महाराष्ट्र चुनाव हमेशा ही रश्मि ने शिवसेना की मदद की है.

उद्धव ठाकरे का भविष्य कैसा होगा इसका फैसला वक़्त करेगा मगर जिस तरफ से उन्हें रश्मि समय समय पर कीमती सलाह दे रही हैं माना यही जा रहा है उद्धव ऐसे ही सफलता के नए अध्याय रचेंगे.

ये भी पढ़ें -

महाराष्‍ट्र से 'अच्छी खबर आने वाली है', लेकिन किसके हिस्से में?

शरद पवार शिवसेना के साथ वही कर रहे हैं जो जॉनी लीवर ने कादर खान के साथ किया!

महाराष्ट्र-हरियाणा के अनुभव ने BJP को अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर लौटाया

   

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय