New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2021 12:53 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अभी सुशांत केस (Sushant Singh Rajput Death Case) की जांच की आंच ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि महाराष्ट्र की राजनीति में एक दूसरे 'सुसाइड केस' की वजह से हंगामा शुरू हो गया है. हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस की वजह से महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को बहुत मुसीबतों को सामना करना पड़ा था. इस केस की सीबीआई (CBI) जांच अभी चल ही रही है, इसी बीच पुणे में एक टिकटॉक स्टार की खुदकुशी (TikTok star Pooja Chavan Suicide Case) की वजह से सियासी पारा गरम हो गया है. विपक्षी दल बीजेपी का आरोप है कि सरकार में शामिल शिवसेना (Shivsena) के एक मंत्री का इस केस से सीधा संबंध है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने इस केस की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

महाराष्ट्र के सीएम (Maharashtra CM) उद्धव ठाकरे ने टिकटॉक स्टार पूजा चव्हाण डेथ केस पर कहा कि इस प्रकरण की व्यवस्थित और विस्तृत जांच की जा रही है. लोगों के सामने सच जरूर आएगा. इसके बाद जो भी उचित कार्रवाई आवश्यक होगी, वो की जाएगी. लेकिन पिछले कुछ समय से कुछ लोगों को बदनाम करके उनकी जिंदगी तबाह करने की कोशिश की जा रही है. ऐसा ना हो, इसका ख्याल रखना भी जरूरी है. जांच पूरी होने तक किसी के खिलाफ दोषारोपण करना सही नहीं है. दरअसल, बीजेपी इस मामले में शिवसेना के खिलाफ हमलावर है. इस मामले में राज्य के वन मंत्री संजय राठोर (Shiv Sena Minister Sanjay Rathod) की संलिप्तता की बात कही जा रही है. बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने मंत्री की गिरफ्तारी की मांग तक कर डाली है.

pooja-chavan1_650_021521090801.jpg22 साल की पूजा चव्हाण सोशल ऐप TikTok और Instagram पर बहुत पॉपुलर थी.

इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा के नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस महानिदेशक को खत लिखकर इस मामले की जांच कराने की मांग की है. देवेंद्र फडणवीस ने कहा था, 'मुझे इस मामले में एक मंत्री के शामिल होने की जानकारी मिली है. यह बहुत संवेदनशील और गंभीर है. यदि कोई लड़की इस तरह आत्महत्या करती है और उसकी मौत पर संदेह होता है तो पुलिस को पारदर्शी तरीके से इस मामले की जांच करनी चाहिए. लेकिन पुलिस पर सरकार का दबाव है. इस मामले में वायरल हो रहे ऑडियो क्लिप्स में सुनी जा रही आवाज के बारे में पुलिस को अलग से बताने की जरूरत नहीं है. पुलिस को आरोपी के खिलाफ तत्काल केस दर्ज करना चाहिए. प्रभावशाली पद पर रहते हुए किसी के खिलाफ जांच नहीं की जा सकती है.

पूजा डेश केस सड़क और सदन से लेकर सोशल मीडिया तक जोर पकड़ लिया है. विपक्ष का आरोप है कि आरोपी मंत्री और पूजा के बीच गहरे संबंध थे. उनकी कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी हैं. इतना ही नहीं पूर्व बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने तो मंत्री संजय राठोड के पूजा के साथ फोटो दिखाते हुए मंत्री की गिरफ्तारी की मांग तक कर डाली है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने सवाल उठाया कि पूजा का मोबाइल और लैपटॉप किसने और क्यों गायब किया है? पुलिस ने जांच के दौरान इन दोनों चीजों को अपने कब्जे में क्यों नहीं लिया? यह आत्महत्या नहीं, सुनियोजित हत्या है. इसमें आरोपी मंत्री का सीधा संबंध है. पूजा के साथ रह रहा उसका एक रिश्तेदार आरोपी मंत्री के संपर्क में लगातार बना हुआ था. ऑडियो में दोनों की बात साफ सुनी जा सकती है.

इस घटना के बाद बीजेपी विधायक अतुल भातखलकर ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने कहा कि शिवसेना के यवतमाल से जुड़े एक मंत्री का नाम इस केस में सामने आया है, जिसके बाद अब इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए. पुलिस को गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज कर एसआईटी से जांच करानी चाहिए. पहले सरकार के एक मंत्री पर रेप के आरोप लगे. एक महिला ने अपने दो बच्चों को बंधक बनाकर रखने के आरोप लगाए और अब एक मंत्री का नाम युवती की आत्महत्या से जोड़ा जा रहा है. राज्य के मंत्रियों के नाम ही महिलाओं पर अत्याचार के मामले में सामने आ रहे हैं तो क्या महाराष्ट्र में महिलाएं सुरक्षित हैं? उन्होंने इस मामले में दबाव के बिना जांच और कार्रवाई की मांग की है. इस केस को लेकर बीजेपी बहुत ज्यादा मुखर नजर आ रही है.

महाराष्ट्र के बीड जिले के परली की रहने वाली 22 साल की पूजा चव्हाण सोशल ऐप TikTok और Instagram पर बहुत पॉपुलर थी. कुछ दिन पहले वह इंग्लिश स्पीकिंग का कोर्स करने के लिए बीड से पुणे आई वहां अपने दो रिश्तेदारों के साथ पुणे के वानवड़ी इलाके के हैवन पार्क सोसाइटी में रह रही थी. बीते 7 फरवरी को उसकी इमारत की तीसरी मंजिल से गिरकर उसकी मौत हो गई. इसे खुदकुशी का केस बताया गया, लेकिन घर से कोई भी सुसाइड नोट नहीं मिला. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर चर्चा चल रही है कि पूजा के विदर्भ के एक मंत्री के साथ प्रेम संबंध थे. पूजा एक खानाबदोश आदिवासी बंजारा समुदाय से हैं. आरोपी मंत्री भी उसी समुदाय से आते हैं. पूजा की मौत के बाद उसकी छोटी बहन का भी कहना था कि वो कभी खुदकुशी नहीं कर सकती थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय