New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अगस्त, 2016 02:06 PM
राकेश चंद्र
राकेश चंद्र
  @rakesh.dandriyal.3
  • Total Shares

अगर 75 प्लस उम्र को ही बहाना बनाकर उन्हें हटना पड़ा तो दो साल पहले उन्हें मुख्यमंत्री क्यों बनाया गया. अमित शाह जिन्हें मोदी का चाणक्य कहा जाता है उन्होंने तब यह क्यों नहीं सोचा?

आनंदीबेन पटेल का कहना है- ''मैं हमेशा से ही बीजेपी की विचारधारा, सिद्धांत और अनुशासन से प्रेरित हूं और इसका आज तक पालन करती आई हूं. पिछले कुछ समय से पार्टी में 75 से ऊपर की उम्र के नेता और कार्यकर्ता स्वैच्छिक रूप से अपना पद छोड़ रहे हैं, जिससे युवाओं को मौका मिले. यह एक बहुत अच्छी परंपरा है. मेरे भी नवंबर महीने में 75 साल पूरे होने जा रहे हैं.''

anandiben650_080216014556.jpg
 युवाओं को मौका मिले इसलिए स्वेच्छा से छोड़ रही हैं पद

गुजरात में पिछले दो सालों के घटनाक्रम पर अगर नज़र डाले तो आनंदीबेन पटेल सरकार की कथित नाकामियों से वहां भाजपा की परेशानी बढ़ने के संकेत थे. दरअसल, गुजरात में अगले साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं. पिछले महीनों में जिस तरह वहां पटेल आंदोलन ने रंग लिया और फिर स्थानीय चुनाव में भाजपा की शिकस्त हुई, उससे नेतृत्व पहले से आशंकित था. मुख्यमंत्री के बदलाव की मंशा तो पहले से थी लेकिन पिछले दिनों पटेल की पुत्री के खिलाफ कुछ मामलों ने इसे और तेज कर दिया. ऊना में गाय की खाल को लेकर दलितों की पिटाई को मुद्दा बनाकर विपक्ष जिस तरह गोलबंद है, इस मुद्दे से भी पार्टी नेतृत्व चिंतित था.

ये भी पढ़ें- आनंदीबेन सरकार की वो गलतियां जिसके कारण भड़का दलितों का गुस्सा

गुजरात की कुल जनसंख्या में पटेल समुदाय की संख्या लगभग 15-16 फीसदी है, गुजरात को पटेल समुदाय ने अब तक चार मुख्यमंत्री दिए हैं, जिनमें बाबूभाई, चिमनभाई, केशुभाई और आनंदीबेन हैं. राज्य कैबिनेट में भी पटेलों का खासा वर्चस्व है.

आखिर क्यों छोड़नी पड़ी आनंदीबेन को कुर्सी

अनार पटेल

आनंदीबेन पटेल की बेटी अनार पटेल पर कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उनके बिजनेस पार्टनर की कंपनी को करोड़ों की जमीन कौड़ियों के भाव में दी गई. पार्टी को इस विवाद से बैकफुट में आना पड़ा.

patel650_080216014627.jpg
 आनंदीबेन पटेल और बेटी अनार पटेल

पटेल आंदोलन

खुद पटेल समुदाय से आने वाली आनंदीबेन अपने राज में पटेलों को संतुष्ट करने में नाकाम रहीं. उनके कार्यकाल में हार्दिक पटेल भाजपा के विरोध में बड़ा चेहरा बनकर उभरा. हार्दिक पटेल के आरक्षण आंदोलन को पूरे राज्य में अपार समर्थन मिला. यह बात भी उनके खिलाफ गई. गुजरात में करीब सालभर से पाटीदार आरक्षण आंदोलन चल रहा है. आंदोलन की अगुआई कर रहे हार्दिक पटेल ने कई बार आनंदीबेन पर आरोप लगाए थे. बीजेपी हाईकमान भी आंदोलन को हैंडल करने के तरीके से खुश नहीं. ग्राम पंचायत चुनावों में बीजेपी को मिले झटके से आनंदीबेन की लीडरशिप पर सवालिया निशान लगा था.

ये भी पढ़ें- ‘विकसित’ गुजरात की जड़ों में है धार्मिक कट्टरता और जातिवाद

hardik-patel650_080216014657.jpg
 भाजपा के विरोध में बड़ा चेहरा बनकर उभरे हार्दिक पटेल

गुजरात के ऊना में दलितों से मारपीट का मामला

संघ परिवार व भाजपा ने खास रणनीति के तहत दलितों को लुभाने की कोशिश की. भाजपा ने आंबेडकर जयंती भी मनाई लेकिन हाल ही में गुजरात के ऊना जिले में गोरक्षक दलों ने दलितों को बांधकर पिटाई कर दी. इस निर्मम घटना का वीडियो वायरल हो गया. घटना का असर संसद से सड़क तक दिखाई पड़ा. संसद में जहां इस बात को लेकर जमकर हंगामा हुआ, वहीं गुजरात में दलितों ने इस घटना के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया.

una-dalit650_080216015730.jpg
 भाजपा के खिलाफ बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया ऊना में दलितों से मारपीट का मामला

इस मामले की वजह से गुजरात सरकार पर दलित विरोधी होने का आरोप लगा. दलितों ने अहमदाबाद में बड़ी रैली कर इसका विरोध किया. यह मामला इस वक्त पूरे देश में भाजपा के खिलाफ बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है.

ये भी पढ़ें- गुजरात में दलित कांड के बाद क्या हटाई जा सकती हैं CM आनंदीबेन?

भाजपा के वोट प्रतिशत में गिरावट

आनंदीबेन के कार्यकाल में भाजपा के वोट प्रतिशत में लगातार गिरावट हुई. पंचायत और नगर निगम चुनावों में कांग्रेस की स्तिथि मजबूत हुई है. ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत 44  से बढ़कर 47  प्रतिशत हो गया, वहीं शहरी इलाकों में भी भाजपा की वोट शेयरिंग 50 प्रतिशत से गिरकर 43 प्रतिशत हो गई.

ओम माथुर की रिपोर्ट

मोदी के करीबी ओम माथुर ने गुजरात सरकार और वहां बीजेपी के मौजूदा हालात को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी थी. इस रिपोर्ट में गुजरात में पुअर गवर्नेंस और स्टेट कम्युनिकेशन में दिक्कत का जिक्र किया था. हमें पाटीदारों का आंदोलन नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अपनी रिपोर्ट मैं उन्होंने कहा था कि पाटीदारों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, उन्होंने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा था कि पार्टी और सरकार में समन्वय नहीं है.

उम्र तो बस एक बहाना है

नरेंद्र मोदी 75 साल से ऊपर के नेताओं को पार्टी और सत्ता में अहम जिम्मेदारियों से दूर रखने के पक्षधर हैं. आनंदीबेन नवंबर में 75 साल की हो रही हैं. उन्होंने फेसबुक पोस्ट में खुद एज फैक्टर वाली बात का जिक्र किया है.

लेखक

राकेश चंद्र राकेश चंद्र @rakesh.dandriyal.3

लेखक आजतक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय