New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2020 10:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता' 3 शब्दों का ये वाक्य दिखने में बहुत साधारण है और इसका उच्चारण जितना सहज है इसका इस्तेमाल उससे भी ज्यादा आसान है. आज जैसा माहौल है 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता' के नाम पर व्यक्ति कुछ भी अनाप शनाप बोल सकता है. कुछ भी कह सकता है. पत्रकार और ट्विटर सेलेब्स में शामिल तवलीन सिंह (Tavleen Singh) का मामला भी कुछ कुछ ऐसा ही है. भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित (GOI Banning Chinese Apps) करना शायद तवलीन सिंह को नागवार गुजरा है और इसे लेकर उन्होंने अपनी कुत्सित दिमाग का परिचय देते हुए न सिर्फ चीनी सीमा पर शहीद हुए जवान की मां का तिरस्कार किया बल्कि उसे भाजपा का ट्रोल (BJP TRoll ) तक बना दिया. बात दें कि तवलीन सिंह उन्हीं आतिश तासीर (Aatish Taseer) की मां हैं जिनका शुमार पीएम मोदी (PM Modi) और भाजपा के प्रबल आलोचकों में है और साथ ही पिछले साल नवंबर में जिनकी OCI (ओवर सीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया) "स्टेटस को रद्द किया गया है.

Tavleen Singh, Meghna Girish, Twitter, Boycott China, Indian Armyट्विटर पर शहीद की मां को बीजेपी ट्रोल बता कर तवलीन सिंह ने बुद्धिजीवियों की समस्या बता दी है

बता दें कि चीनी ऐप्स पर भारत सरकार द्वारा लागू किये प्रतिबंध के बाद तवलीन सिंह ने सरकार की चुटकी लेते हुए ट्विटर पर लिखा कि , क्या इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने से चीनी सैनिक हमारे क्षेत्र से पीछे हट जाएंगे?

तवलीन सिंह ने एक बहुत ही ज्यादा बेतुकी बात की थी जो सीमा पर शाहीद हुए एक सैनिक की मां मेघना गिरीश को बुरी लगी और शायद जिसने उन्हें खूब हर्ट भी किया. तवलीन को जवाब देते हुए मेघना ने लिखा कि चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ने और सीमा की रक्षा के लिए 20 जवानों ने अपनी जान की कुर्बानी दी दी. ऐसे में इस तरह की टिप्पणी उन सैनिकों का अपमान है.

मेघना गिरीश का एक जायज बात कहना और तवलीन सिंह को समझना भर था उनके सुर बदल गए और उन्होंने अपना आपा खो दिया. तवलीन सिंह ने मेघना गिरीश की देशभक्ति को न सिर्फ सवालों के घेरे में डाला बल्कि ये तक कह दिया कि वो उनसे ज्यादा देशभक्त हैं. ऐसा इसलिए क्यों कि वो एक सैनिक की बेटी हैं और आर्मी स्टेशन में पली बढ़ी हैं. वह देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वालों के बारे में बखूबी जानती हैं.

तवलीन ने कहा कि 'मुझे अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी देशभक्ति का जज्बा साबित करने की कोई जरूरत नहीं है जैसे 'बीजेपी टोल' करते हैं.

ट्विटर पर जो भी बातचीत तवलीन और मेघना के बीच हुई है यदि उसका अवलोकन किया जाए तो पता चलता है कि वो हर संभव यही कोशिश कर रही थीं कि कैसे भी करके अपनी बात मनवाई जा सके. गौरतलब है कि जिस मेघना गिरीश को तवलीन सिंह ने सत्ताधारी दल भाजपा का ट्रोल घोषित किया है वो और कोई नहीं बल्कि मेजर अक्षय गिरीश कुमार की मां हैं  जो 29 नवंबर 2016 को नगरोटा एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए थे. तवलीन को उनकी भूल का एहसास कराया स्मिता बरुआ ने.

सवाल तवलीन सिंह द्वारा चीनी ऐप्स को लेकर सरकार की आलोचना का नहीं है. समस्या तवलीन सिंह के एटीट्यूड में है. मेघना गिरीश स्वयं एक शहीद की मां हैं जो किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. ऐसे में तवलीन का उनको न पहचानना और उनको भाजपा का ट्रोल बता देना न सिर्फ उनकी नीयत पर सवाल खड़े करता है बल्कि बुद्धिजीवियों की उस समस्या से अवगत कराता है जिसमें वो अपने आगे किसी की सुनते नहीं और प्रयास यही करते हैं कि कैसे भी करके उनकी ही बात सही साबित हो. खैर, तवलीन सिंह ने अपने आक्रामक ट्वीट को रिपेयर करते हुए एक ट्वीट और दागा, लेकिन वह भी गलत दिशा में चला गया.

तवलीन सिंह ने जिस अंदाज में माफी मांगी, उसमें भी अहंकार का स्वर था. वे मेघना गिरीश को यह अहसास दिलाना चाहती थीं कि गलती मेघना ने ही की है, उनसे तो सिर्फ भूूूल हुई है. इस कहासुनी का पटाक्षेप आखिर में मेघना गिरीश ने ही किया.

कहने सुनने को तो इस पूरे विषय पर तमाम बातें हैं मगर हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि तवलीन खुद एक सैनिक के घर पैदा हुईं थीं ऐसे में उन्हें कम से कम एक सैनिक की शहादत की लाज तो रखनी ही चाहिए थी कम से कम एक सैनिक और उसकी शहादत का मान तो बना ही रहता. इस अनावश्यक बहस के आखिर में तो ऐसा किया ही जा सकता था.

ये भी पढ़ें -

TikTok 59 Chinese apps ban: ड्रैगन की पूंछ पर वार और एक ही दिन में सब बराबर

TikTok भारत में किस तरह का खेल कर रहा था और किससे खिलवाड़, जानिए...

PM Modi Address to Nation: इशारे इशारे में बहुत कुछ बतला गए प्रधानमंत्री मोदी

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय