New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 23 जून, 2017 08:30 PM
राहुल लाल
राहुल लाल
  @rahul.lal.3110
  • Total Shares

सीरिया संकट में रुस और अमेरिका के तनाव में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, जिससे संपूर्ण विश्व में  विश्व युद्ध की आहट को देख जा सकता है. क्या सीरिया तृतीय विश्व युद्ध का कारण बन रहा है?? इस सवाल का जवाब ढूंढना इसलिए भी आवश्यक है कि रुसी राष्ट्रपति पुतिन को लग रहा है कि दुनिया तृतीय विश्व युद्ध की ओर बढ़ रही है. हाल के दिनों में रुस और अमेरिका में जिस प्रकार तनाव में जबरदस्त वृद्धि हुई है, उससे संपूर्ण विश्व समुदाय चिंतित है.

अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने सीरिया में एक ड्रोन को मार गिराया है, जिसपर रुस ने सख्त नाराजगी प्रकट की है. अमेरिका ने पिछले रविवार को ही सीरिया के एक लड़ाकू सुखोई विमान को मार गिराया था और इस महीने के आरंभ में एक और ड्रोन को गिरा दिया. रविवार के हमले के बाद रुस ने कहा था कि वो अब गठबंधन सेनाओं के विमानों को निशाने के रुप में देखेगा. सीरियाई संकट में ऐसा पहली बार हुआ है, जबकि अमरीकी गठबंधन ने सीरियाई विमान को नष्ट कर दिया है.

ेबीगोअमरीकी गठबंधन ने सीरियाई विमान को नष्ट कर दिया है

रूस ने संकेत दिया है कि वह अमरीकी विमानों को भी गिराने के लिए तैयार है. रूस ने अमेरिका के साथ अपना हॉटलाइन संपर्क भी काट दिया है. इस हॉटलाइन का इस्तेमाल  रूस और अमेरिका सीरिया में सीधे भीडंत से बचने के लिए करते थे. रूस के अनुसार सीरिया के अंदर सीरियन वायु सेना के विमान को निशाना बनाकर उसे नीचे गिराना दमिश्क की संप्रभुता का हनन है. ज्ञात हो रूस 2015 से ही असद सरकार को हवाई सुरक्षा उपलब्ध करा रहा है. अगर कहीं सीरिया के समर्थन में रूस अमेरिकी हमलों का कड़ा जवाब देता है तो स्थिति भयावह हो सकती है, जो विश्व को तीसरे विश्व युद्ध की ओर अग्रसर कर सकता है.

ताजा घटना मंगलवार देर रात रात साढ़े बारह बजे की है, जब अमेरिका ने एफ-15 विमान से पूर्वोत्तर सीरिया के तन्फ शहर के पास एक ड्रोन को मार गिराया. इस घटनाक्रम से अमेरिका और रूस के बीच जो जबरदस्त तनाव उभर रहा है, उसे देखते हुए सीरिया में मौजूद आस्ट्रेलिया वायुसेना ने एहतियात के तौर पर अपने अभियान को रोक दिया है.

नवीनतम हमलों को इरान मामले से भी जोड़कर देखा जा सकता है. 7 जून को ईरान पर इस्लामिक स्टेट ने दोहरा हमला किया था, जिसमें 17 लोग मारे गए थे. इन हमलों का बदला लेने के लिए ईरान ने रविवार को सीरिया के डेर-अल-जोर में आतंकवादियों के गढ़ों पर मिसाइलें दागीं. इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए और भारी मात्रा में गोला-बारुद नष्ट किए. सीरिया के इन विद्रोही आतंकवादियों को अमेरिका का समर्थन प्राप्त है, जिसके साथ मिलकर अमेरिका सीरिया में सत्ता परिवर्तन के लिए प्रयत्नशील है. इस कारण अमेरिका ने ईरान हमलों के जवाब में सीरिया पर नवीनतम कार्यवाही की है.

syriaअमेरिका ने ईरान हमलों के जवाब में सीरिया पर की कार्यवाही

सीरिया संकट की गंभीरता को इससे भी समझा जा सकता है कि ट्रंप जब अमेरिका में राष्ट्रपति बने थे तो उनकी मित्रता पुतिन के साथ अद्वितीय थी, लेकिन सीरिया संकट ने न केवल ट्रंप एवं पुतिन की दोस्ती को तोड़ा अपितु महाशक्तियों को बिल्कुल आमने-सामने तनावपूर्ण हालत में खड़ा भी कर दिया. अब हमलोग जटिल सीरिया संकट को समझने का प्रयत्न करते हैं कि आखिर सीरिया संकट क्या है??

आखिर सीरिया संकट क्या है??

सीरिया संकट की शुरूआत वर्ष 2011 के अरब स्प्रिंग से हुई थी. वर्ष 2011 में सीरिया में अरब स्प्रिंग की शुरुआत 26 जनवरी को हसन अली नामक व्यक्ति के असद सरकार के विरोध में आत्मदाह से हुई थी. फरवरी 2011 में सोशल नेटवर्किंग साइटों के द्वारा असद सरकार के विरुद्ध जबरदस्त आक्रोश उत्पन्न हुआ तथा लोकतंत्र का गढ़ कहा जाने वाला दारा शहर सुलग उठा. लोगों में राजनीतिक भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, इत्यादि मूद्दों को लेकर असद सरकार के प्रति असंतोष था. उसके बाद तो दमिश्क, अलहस्का और डेरहामा में सेना और प्रदर्शनकारियों में खूब टकराव हुआ. हालात बदतर होने पर असद सरकार ने अप्रैल 2011 में आपातकाल लागू कर दिया. सीरिया की असद सरकार को असहमति पसंद नहीं आई और आंदोलन को कुचलने के लिए क्रूरता दिखाई. सीरिया में राष्ट्रपति बशर-अल-असद के खिलाफ 6 साल पहले शुरु हुई शांतिपूर्ण बगावत पूरी तरह से गृहयुद्ध में बदल चुकी है. इसमें कम से कम 3 लाख लोग मारे जा चुके हैं.

syriaसीरिया में 6 सालों में 3 लाख लोग मारे जा चुके हैं

समय के साथ आंदोलन तेज होता चला गया, विरोधियों ने हथियार उठा लिए. सैकड़ों विद्रोही गुटों ने समांतर व्यवस्था स्थापित कर ली ताकि सीरिया पर उनका नियंत्रण कायम हो सके. इस तरह 2012 तक सीरिया बुरी तरह से गृहयुद्ध में प्रवेश कर चुका था. यह लड़ाई असद और उनके विरोधियों से आगे निकल गई.उसके बाद  सीरिया के द्वारा मध्यपूर्व में क्षेत्रीय वर्चस्व स्थापित करने हेतु क्षेत्रीय शक्तियों और  महाशक्तियों की भी सक्रियता प्रारंभ हो गई.

सीरिया सरकार अर्थात् बशर अल असद के कठोर समर्थन के नाम पर रूस ने सीरिया में सैन्य अड्डा बना लिया, वहीं बशर के शिया होने तथा अधिकांश जनता के सुन्नी होने के कारण ईरान भी बशर समर्थकों के रूप में शामिल हो गया. प्रारंभ में ईरान के शिया लड़ाके हिजबुल्लाह, सीरिया-ईरान सीमा पर केवल निगरानी का काम करते थे, परंतु बाद में सीरिया, रूस के संयुक्त ऑपरशेन में भी हिजबुल्लाह की गतिविधियां तीव्र हो गईं. इसके अतिरिक्त इस समूह को तुर्की का भी साथ मिला.

वहीं सीरिया मामले में अमेरिका भी वर्चस्व की लड़ाई में शामिल हो गया. शिया बशर को अपदस्थ करने वाले अधिकांश लड़ाके सुन्नी थे, जिसमें आईएस भी सम्मिलित था. अमेरिका ने सीरिया के बशर को ही आतंकवादी करार देकर उनके विरुद्ध संघर्षरत आतंकी समूहों तक को पूर्ण समर्थन प्रदान किया. ऐसे में क्षेत्रीय प्रभुत्व और सुन्नी वर्चस्व स्थापित करने हेतु  सऊदी अरब भी अमरीकी समूह में शामिल हो गया. सऊदी अरब के साथ संयुक्त अरब अमीरात इत्यादि भी अमरीकी हिस्से का भाग बने. अमरीकी गठबंधन सेना में अमेरिका के अतिरिक्त ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया इत्यादि भी शामिल हैं.

syriaइन हमलों में सीरिया के 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं

वहीं सीरिया के लड़ाई के दूसरे पक्ष में बशर अल असद के साथ रूसी नेतृत्व में ईरान, तुर्की सहित चीन भी शामिल है. अमेरिका को लगता है कि अगर बशर को अपदस्थ किया तो पूरे मध्य एशिया से रूस के प्रभुत्व को पूर्णत: मिटाया जा सकता है, जबकि रूस को लगता है, बशर शासन के अस्तित्व से ही मध्यपूर्व में उसकी प्रभुता बनी हुई है. ऐसे में भी अब महाशक्तियों में संघर्ष की तपिश पूरी दुनिया में महसूस की जा रही है.

सीरिया के इस संपूर्ण संकट में सबसे दयनीय स्थिति वहां के भोले-भाले नागरिकों की हुई. लगभग 3 लाख से ज्यादा लोग हमलों में मारे गए, वहीं 50 लाख से ज्यादा लोग शरणार्थी बनने को विवश हुए. काफी लोग तो किसी तरह यूरोप पहुंचने की चाह में समुद्र में डूबकर भी मर गए. वहीं लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेघर हो गए. सीरिया संकट के कारण 50 लाख शर्णार्थियों के कारण यूरोप के लिए शर्णार्थी संकट गंभीर हो गया.

10 अप्रैल 2012 को जब सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के नेतृत्व वाली सरकार और विद्रोहियों के बीच 13 माह से चल रहे गृहयुद्ध पर संघर्ष विराम की सहमति बनी, तो पूरी दुनिया को लगा कि सीरिया संकट समाप्त हो गया. परंतु 2013 में सीरिया द्वारा रसायनिक हमले से स्थिति फिर से बिगड़ गई. इसमें 1300 लोग मारे गए थे.

2017 में पुतिन एवं ट्रंप की मित्रता से सीरिया संकट के समाधान की उम्मीदें जागी थीं, लेकिन शीघ्र ही सीरिया संकट तो खत्म नहीं हुआ, बल्कि सीरिया के कारण ट्रंप एवं पुतिन की मित्रता अवश्य समाप्त हो गई. उत्तरी सीरिया के इदबिल प्रांत के खान शेखहुन में रासायनिक हमलों के बाद सैकड़ों लोग मारे गए. इसके जवाब में अमेरिका ने सीरिया के एयरबेस पर ताबड़तोड़ 59 टॉम हॉक क्रूज मिसाइलों से प्रहार किया. यहीं से रूस और अमेरिका के बीच अर्थात् पुतिन एवं ट्रंप की दोस्ती, दुश्मनी में बदल गई.

Vladimir Putin, donald trumpअब दोस्त नहीं रहे ट्रंप और पुतिन

इस तरह आतंकवाद के विरुद्ध सीरिया में महाशक्तियों की लड़ाई का मूलत: कहीं भी अपने मूल उद्देश्य से संबद्ध नहीं था. 2014 से अब तक अमरीका ने सीरिया में कई हवाई हमले किए हैं. असद के खिलाफ विद्रोहियों को मदद करने में सऊदी अरब की सबसे बड़ी भूमिका रही है. सऊदी अरब असद के विरुद्ध सुन्नी इस्लामिक स्टेट को भी मदद पहुंचा रहा है. अमेरिका भी इरक में तथा कहीं-कहीं सीरिया में इस्लामिक स्टेट को नष्ट कर रहा है, लेकिन बशर विरोधी इस्लामिक स्टेट्स और अलकायदा को सीरिया में हर तरह से समर्थन दे रहा है. ऐसे में महाशक्तियों के आतंकवाद के विरूद्ध युद्ध के नाम पर वर्चस्व की लड़ाई को समझा जा सकता है. दूसरी ओर रूस ने भी ईरान, लेबनान, इराक, अफगानिस्तान और यमन से हजारों की संख्या में शिया लड़ाकों को पूर्ण समर्थन दिया, जो अपने पवित्र भूमि की रक्षा के लिए पहुंचे थे.

सीरिया संकट मानवता के लिए गंभीर संकट है. यह संकट अभी तक मध्यपूर्व तक को ही प्रभावित कर रहा था, लेकिन जिस तरह से अमेरिका सीरिया के ड्रोन या युद्ध विमानों पर हमला कर रूस को उकसा रहा है, उससे स्थिति अति विस्फोटक हो सकती है. अमेरिका ने पूरे सीरिया संकट के दौरान पहली बार बशर के विमान को गिराया है, वहीं ईरान ने भी सीरिया में पहली बार मिसाइल से हमला किया है. इन सब कारण से सीरिया संकट में रूस और अमेरिका के बीच संतुलन बिगड़ रहा है. अगर रूस अपने दावे के अनुसार अमरीकी विमानों पर सीधा हमला करता है तो उसके बाद के भयावह मंजर की केवल कल्पना ही की जा सकती है. वर्तमान स्थिति में यह आवश्यक है कि चाहे जो भी हो, पर अमेरिका और रूस को चाहिए कि वे विश्वशांति के लिए युद्ध का माहौल निर्मित करने से बचें.

ये भी पढ़ें-

अफगानिस्तान बन रहा है इस्लामिक स्टेट का सॉफ्ट टारगेट

दूसरे विश्‍व युद्ध के परमाणु हमले के बाद सबसे बड़ा बम धमाका !

अमेरिकी हमला: सीरिया के बाद क्या अब नॉर्थ कोरिया की बारी है?

लेखक

राहुल लाल राहुल लाल @rahul.lal.3110

लेखक अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय