New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2022 01:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

यूपी चुनाव 2022 (UP Chunav 2022) का आज सातवां और आखिरी चरण है. शाम तक रूझान भी आने शुरु हो जाएंगे. इसी बीच ईवीएम के (EVM machine) सुरक्षा का मामला एक बार फिर गर्मा गया है. इस बात की गंभारता को इस तरह समझिए कि सपाई नेता खुद दूरबीन लेकर गाड़ी पर खड़े होकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की निगरानी कर रहे हैं. इस बार सपा सेना पहले से कहीं ज्यादा सतर्क हैं और बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतना चाह रहे हैं, अब ये कहावत तो आपने सुनी होगी कि दूध का जला छाछ भी फूंक कर पीता है. अब अगर चुवान नतीजों के बाद ईवीएम बेवफा हो जाए तो यह एक अलग बात है.

UP Chunav 2022, EVM, EVM machine, EVM machine UP Election 2022 Phase 7 Voting Live, up election 2022यूपी चुनाव 2022 का आज सातवां चरण है और इस बीच ईवीएम सुरक्षा का मामला एक बार फिर गर्मा गया है

दरअसल, चुनाव के समय ही समाजवादी पार्टी ने कुछ पोलिंग बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया था. पार्टी ने कहा था कि भोगनीपुर में सपा का बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची निकली रही. इतना ही नहीं, पार्टी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर ट्वीट कर लिखा कि, 'कानपुर देहात की भोगनीपुर 208 विधानसभा के बूथ संख्या 121 पर सपा का बटन दबाने पर बीजेपी की पर्ची निकल रही है, इस पर चुनाव आयोग संज्ञान लें और सुचारू एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें.' एक और ट्वीट पर लिखा गया कि , 'मैनपुरी जिले की विधानसभा किशनी 109 बूथ संख्या 270 पर वोट डालने पर भाजपा की पर्ची निकल रही है. चुनाव आयोग और जिला प्रशासन कृपया संज्ञान लें.' वहीं कई जगह ईवीएम खराब होने और मतदान प्रभावित होने की बात कही गई. जिसका चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया था.

यह बात तो है कि जैसे-जैसे चुनाव परिणाम का दिन 10 मार्च नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे नेताओं के दिलों की धड़कन बढ़ती जा रही है जिस तरह किसी छात्र के परीक्षा का परिणाम आने वाला होता है उसी तरह...लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं है कि आप ईवीएम के बाहर डेरा ही जमा लिया जाए. अब जो होना है उसका फैसला तो जनता कर चुकी है फिर दिल बहलाने को यह बहाना भी अच्छा है. आलम यह है कि कोई नेता मतगणना केंद्रों पर ईवीएम की सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स लगाने की बात कर रहा है तो खुद ही 24 घंटे ईवीएम की निगरानी में लग गए हैं.

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर सपा गठबंधन हस्तिनापुर सीट से प्रत्याशी योगेश वर्मा की तस्वीरें चर्चा का विषय बनी हुई हैं. जो इन दिनों दूरबीन लेकर अपनी दूर दृष्टि से ईवीएम मशीनों की निगरानी करने में लगे हैं. इनकी ये तस्वीरें इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं. इसमें वे एक जीप पर खड़े हैं और दूरबीन से ईवीएम मशीन की सुरक्षा के लिए स्ट्रॉन्ग रूम पर नजर बनाएं हुए हैं. 24 घंटे निगरानी रखने के लिए 8-8 घंटे की शिफ्ट लगाई जा रही है.

योगेश वर्मा का कहना है कि हस्तिनापुर विधानसभा सीट जो पार्टी जीतती है, वही उत्तर प्रदेश में सरकार बनाती है. इसलिए हम सभी 10 फरवरी से ही ईवीएम मशीनों की निगरानी में जुटे हुए हैं. इनका कहना है कि पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने सभी कार्यकर्ताओं को ईवीएम मशीनों की निगरानी करने के लिए कहा है. 

इतना ही नहीं, सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मतगणना स्थलों पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनात किए जाने की मांग की है. इस पर लोगों का कहना है कि चाहें जो करना हैं कर लें, हर बार ईवीएम को बेवफा बनाने की जरूरत नहीं है वरना अंत में बदनाम ईवीएम ही होगी...

 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय