New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2022 06:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सोनाली फोगाट का नाम सामने आते ही आज से दो साल पहले की उस घटना की याद ताजा हो जाती है, जब उन्होंने सरेआम एक अधिकारी को थप्पड़ मारा था. उस वक्त घटना का वीडियो बहुत ज्यादा वायरल हुआ था, जिसमें सोनाली हरियाणा किसान अनाज मंडी कमेटी के बड़े अधिकारी को मारते हुए देखी गई थी. इस वीडियो ने उनको पूरे देश में चर्चित कर दिया था. कुछ लोगों ने उनकी हरकत की आलोचना की थी, तो कई लोगों ने उनकी दबंग छवि की सराहना की थी. वही सोनाली गोवा में रहस्यमयी मौत का शिकार हुई हैं. उनके बारे में पहले कहा गया कि उनको हार्ट अटैक आया है, लेकिन बाद में परिजनों ने खुलासा किया कि उनके ही दो सहयोगी लंबे समय से उन्हें ब्लैकमेल कर रहे थे. उन्होंने उनकी मौत की साजिश रची है. इस आरोप के बाद गोवा पुलिस की जांच के दौरान जिस तरह से सबूत और वीडियो सामने आए हैं, वो साजिशन हत्या की तरफ इशारा कर रहे हैं.

इस मामले में सोनाली फोगाट के परिजनों के दावों के बाद गोवा पुलिस पहले ही उनके कथित पीए सुधीर सांगवान और उसके दोस्त सुखविंदर सिंह वासी को गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस ने कर्ली रेस्टोरेंट के मालिक, जहां सोनाली मौत से पहले की रात देखी गई थीं और एक ड्रग पेडलर को भी गिरफ्तार किया है. गोवा पुलिस गिरफ्तार किए गए आरोपियों से अनसुलझे सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश कर रही है. हत्या क्यों की गई? इसके पीछे मकसद क्या था? इसमें कौन-कौन शामिल था? इन तमाम सवालों के बीच चार ऐसे अहम सवाल भी हैं, जिनके जवाब यदि समय रहते हुए मिल जाएं, तो इस केस को सुलझाने में पुलिस को आसानी होगी. आइए जानते हैं उन सवालों के बारे में...

650_082822093402.jpg

1. हत्या या हादसा? सोनाली को ड्रग्स क्यों दिया गया

सोनाली फोगाट की मौत को एक सामान्य केस मान रही गोवा पुलिस को उस वक्त झटका लगा, जब उनके परिजनों ने आरोप लगाया कि ये सामान्य मौत नहीं है. ये साजिशन हत्या है, जिसके पीछे उसका पीए सुधीर सांगवान है. इसके बाद पुलिस ने सुधीर और उसके दोस्त सुखविंदर को गिरफ्तार करके पूछताछ की तो हैरान करने देने वाली बात सामने आई. सुधीर और सुखविंदर ने कबूल किया है कि उन्होंने सोनाली को मेथैमफैटामाइन ड्रग्स दी है. यह ड्रग दत्ताप्रसाद गाओंकर ने सप्लाई की थी, जो अंजुना के होटल ग्रांड लिनॉय रिजॉर्ट में बतौर रूम बॉय काम करता है. सुधीर और सोनाली उसी रिजॉर्ट में ठहरे थे. गोवा के डीजीपी जसपाल सिंह के अनुसार सुधीर और सुखविंदर ने अपना अपराध कबूल कर लिया है. इसी ड्रग की ओवरडोज से सोनाली की तबीयत बिगड़ी तो दोनों उन्हें वॉशरूम में ले गए. इसे दो घंटे बाद बाहर निकले तो भी उसकी स्थिति नहीं सुधरी और बाद में मौत हो गई.

यहां सबसे बड़ी बात ये है कि ये सबकुछ एक हादसा था या फिर सुनियोजित हत्या की साजिश रची गई थी. जिस तरह से पूरा मामले सामने आ रहा है, उसमें तो यही दिख रहा है कि आरोपी सोनाली को ब्लैकमेल करके उसके साथ अपनी मर्जी के सारे काम कर रहे थे. सोनाली लगातार उनके दबाव में थी. इसकी वजह से वो किसी से खुलकर कुछ नहीं कह पा रही थी. ऐसे में आरोपियों का मन लगातार बढ़ता जा रहा था. यही वजह है कि उन्होंने सोनाली को जबरन ड्रग्स दिया ताकि उनके साथ मनमर्जी कर सके. इसी घटना का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें आरोपी उनके साथ जबरदस्ती कर रहे हैं, जिसका वो विरोध कर रही हैं. ऐसे में आरोपी उनको ड्रग्स देकर मनमानी करना चाहते थे. ऐसे में सवाल उठता है कि आरोपियों ने सोनाली को ड्रग्स उन्हें मारने के लिए दिया था या फिर वो उनके साथ मनमर्जी करना चाहते थे?

2. सुधीर सांगवान और सोनाली फोगाट का रिश्ता

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान पहली बार पहली बार सुधीर सांगवान सोनाली फोगाट के संपर्क में आया था. इसके बाद धीरे-धीरे सोनाली पर अपना कब्जा जमाता गया. यहां सनद रहे कि सोनाली साल 2016 में अपने पति की मौत के बाद से अकेली थी. उनके पति की मौत कैसे हुई आजतक इस बात का सही खुलासा नहीं हो पाया है. पति की मौत के बाद सोनाली सोशल मीडिया पर वीडियो बनाकर खुद को मॉडलिंग और एक्टिंग के लिए तैयार कर रही थी. इसी बीच उनसे एक शख्स मिला, जिसका नाम सुधीर सांगवान था. सुधीर को एक इवेंट मैंनेजर ने सोनाली से मिलाया था. उसके आने के बाद सोनाली के जीवन में सबकुछ ठीक होने लगा. वो इतनी पॉपुलर हो गई कि बीजेपी जैसी पार्टी ने उनको विधानसभा का टिकट भी दे दिया. वो अलग बात है कि जिस कुलदीप विश्नोई से वो चुनाव हारी, उन्होंने हाल ही में बीजेपी ज्वाइन कर दिया. इसके बाद के घटनाक्रम में पहली बार सोनाली का नाम आया. लेकिन किसे पता कि इस बार उनकी मौत के बारे में बात होनी थी.

अब सवाल ये खड़ा होता है कि सोनाली और सुधीरा का रिश्ता क्या और कैसे था? दोनों पिछले छह साल किस आधार पर एक-दूसरे के साथ रह रहे थे. परिजनों का कहना है कि सुधीर ने बहुत पहले सोनाली को धोखा देकर नशे में उसका रेप किया था. उसी का वीडियो दिखाकर वो उसको ब्लैकमेल करता रहता था. सोनाली चूंकि राजनीति में आ गई थी. वो सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर थी. इसलिए अपनी शोहरत और इज्जत खत्म होने की डर से वो सुधीर की बातें माने जा रही थी. यहां एक बात और सामने आई है कि सुधीर ने गुरुग्राम की एक सोसाइटी में फ्लैट लिया था. इसमें उसने खुद को सोनाली का पति बताया था. इसकी पुलिस वैरिफिकेशन भी हुई थी. ऐसे में यह लगता है कि सारी चीजें सोनाली की जानकारी में हुई थीं. इतना होने के बाद भी आखिर क्यों सुधीर सोनाली को मारेगा, बड़ा सवाल यही है?

3. शक होने के बाद भी गोवा में क्यों रही सोनाली

सोनाली फोगाट की मौत के बाद उनके भाई रिंकू ने बताया कि गोवा से उनकी बहन ने अपनी मां को कॉल करके बताया था कि यहां कुछ गड़बड़ लग रहा है. उनके साथ साजिश रची जा रही है. जिस सुबह सोनाली ने आखिरी बार अपनी मां को कॉल किया था, उस दिन उनकी मौत हो गई. अब यहां सवाल ये उठ रहा है कि जब सोनाली को शक था कि उनके साथ साजिश रची जा रही है तो उसके बावजूद वो वहां क्यों रहीं? वो गोवा से वापस क्यों नहीं आई? दरअसल, रिंकू का आरोप है कि सुधीर ने 3 साल पहले हिसार स्थित घर पर सोनाली को नशीला पदार्थ खाने में मिलाकर खिलाया और दुष्कर्म किया. उसने इसका वीडियो भी बना लिया था. उसी वीडियो को दिखाकर वह सोनाली को ब्लैकमेल करके बार-बार दुष्कर्म करता रहा था. इतना ही नहीं सोनाली को उसका राजनीतिक और फिल्मी करियर खत्म करने की धमकी देता था. शायद यही वजह रही कि सोनाली चाहकर भी सुधीर का साथ नहीं छोड़ पा रही थी.

4. शरीर में चोट के निशान और मौत से पहले लड़खड़ाने की वजह

सोनाली फोगाट की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उनके शरीर में जख्म के निशान मिले हैं. उनकी शरीर पर पंच के निशान भी हैं. इतना ही नहीं गोवा के होटल से मिले सीसीटीवी फुटेज को देखकर पता चलता है कि उनकी हालत बहुत खराब थी. फुटेज मौत वाले दिन तड़के 4 बजकर 27 मिनट का है. इसमें सोनाली टॉप और हाफ पैंट पहनी दिख रही हैं. होटल के गलियारे से होते हुए उन्हें रूम में जाया रहा है. वो ठीक से पांव भी नहीं रख पा रही हैं और दोनों टांगें फैलाकर चल रही हैं. उन्हें एक व्यक्ति कंधे का सहारा देकर ले जा रहा है. यह फुटेज सोनाली के साथ हुई वारदात की कहानी चीख-चीख कर बयां कर रहा है. इससे पहली नजर में यही लग रहा है कि वो बहुत ज्यादा नशे में हैं और उनके साथ जोर-जबर्दस्ती भी हुई है. सोनाली के शरीर पर मिले चोट के निशान की वजह क्या है? वो लड़खड़ाकर क्यों चल रही थी? सुधीर उनकी इच्छा के खिलाफ उनके साथ जोर जबरदस्ती क्यों कर रहा था? सोनाली उसका विरोध क्यों नहीं कर पा रही थी? इन सवालों के जवाब बहुत जरूरी हैं.

#सोनाली फोगाट, #सुधीर सांगवान, #गोवा पुलिस, Sonali Phogat Death Mystery, Sonali Phogat Case Unsolved, Goa Police

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय