New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मार्च, 2015 09:46 AM
आशीष मिश्र
आशीष मिश्र
  @ashish.misra.77
  • Total Shares

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के पौत्र तेज प्रताप सिंह उर्फ तेजू की शादी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालूप्रसाद यादव की बेटी राजलक्ष्मी से हो रही है. 21 फरवरी को सपा मुखिया के पैतृक गांव सैफई में तिलकोत्सव है. इसके लिए सैफई को दुल्हन सरीखा सजाया गया है. इस पूरे आयोजन में सवा लाख से अधिक मेहमानों के मुलायम सिंह यादव के गांव आने की संभावना है जिसमें से करीब पांच हजार से अधिक विशेष अतिथि लोग रात्र विश्राम भी करेंगे. इन सबके लिए सैफई में ही ठहरने का बंदोबस्त किया गया है. 1000 से अधिक हाइटेक स्विस कॉटेज बनाए गए हैं. इसके अलावा गांव में पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस, सैफई आयुर्विज्ञान संस्थान समेत सभी सरकारी आवासों को अतिथि गृह बना दिया गया है. तिलक समारोह में शामिल होने के लिए मुलायम सिंह यादव की ओर से राष् ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की राष् ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित देशभर के प्रमुख नेताओं, बॉलीवुड स्टार व कारपोरेट जगत की हस्तियों को न्यौता भेजा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा एजेंसी एसपीजी सैफई पहुंच चुकी है.

बिहार और गुजरात का खाना होगा खासतिलक में आने वाले आमजनों के लिए फिरोजाबाद के मशहूर दस्तरखान ब्रह्ïमचारी और आगरा के महाना के बनाए हुए खास व्यंजन परोसे जाएंगे. बिहार और गुजरात के व्यंजन पूरे समारोह में आकर्षण का केंद्र होंगे. खाने में उल्दा की गर्मा गरम पूड़ी, मट्ïठे के आलू जैसे लजीज व्यंजन मेहमानों का स्वागत करेंगे. उल्दा की पूड़ी की विशेषता यह होती है कि इन्हें बनाने के बाद जमीन में बड़े-बड़े झल लगाकर सूती कपड़े व पत्तलों के साथ दबाया जाता है जिससे ये काफी समय तक गर्म और स्वादिस्ट बनी रहती हैं. वीवीआइपी के लिए फाइव स्टार होटल के शेफ विशेष व्यंजन तैयार करेंगे.

चार्टेड प्लेन से आएंगे लालूसपा मुखिया के अधिकतर वीआईपी मेहमान चार्टर्ड प्लेन व हेलीकाप्टर से सैफई पहुंचेंगे। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद अपने परिवार व रिश्तेदारों सहित चार्टेड प्लेन से सैफई पहुंचेंगे. वहीं प्रधानमंत्री की सुरक्षा एजेंसी ने पीएम के मौजूद रहने तक सैफई को नो फ्लाईजोन घोषित कर दिया है. प्रधानमंत्री के आने के एक घंटा पहले और जाने के एक घंटा बाद तक सैफई हवाई पट्टी पर किसी भी प्लेन और हेलीकाप्टर को लैंडिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. सुरक्षा एजेंसियों के इस निर्णय के बाद से मुलायम के वीआईपी मेहमान परेशान हैं.

पार्किंग और सुरक्षा पर खास ध्यानइटावा के एएसपी सर्वानंद यादव ने बताया कि देशभर की नामचीन हस्तियां कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था पर कोई कोताही बरती नहीं जाएगी. पार्किंग की व्यवस्था सैफई के चारों ओर रहेगी. इटावा से आने वाले वाहन चंदगीराम स्टेडियम में खड़े होंगे. जसवंतनगर की ओर से आने वाले वाहन सडक़ किनारे खाली जमीन पर खड़े होंगे. मैनपुरी से आने वाले वाहनों को कोल्ड स्टोर के पास खाली जगह में खड़ा कराया जाएगा. कन्नौज की ओर से आने वाले वाहन सैफई के बाहर खाली जमीन पर खड़े होंगे. आईजी प्रशासन प्रकाश डी ने बताया कि डीजीपी मुख्यालय ने इटावा को आठ एसपी, सात एएसपी, 20 डीएसपी, 40 इंस्पेक्टर, 210 सब इंसपेक्टर, 50 हेड कांस्टेबिल, 900 कांस्टेबिल और 50 महिला कांस्टेबिल मुहैया कराई जा रही है.

लेखक

आशीष मिश्र आशीष मिश्र @ashish.misra.77

लेखक लखनऊ में इंडिया टुडे के पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय