New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2016 07:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आप नेता कुमार विश्वार द्वारा पंजाब पर गाए उनके नए गाने 'एक नशा' पर विवाद उठ खड़ा हुआ है. इस वीडियो में कुमार विश्वास ने नशे की गिरफ्त में बुरी तरह जकड़े पंजाब को दिखाया है और गाने के माध्यम से पंजाब के लोगों को नशे की बुराइयों से दूर रहने की अपील की है.

लेकिन चुनाव के मोड में आ चुके इस राज्य में विश्वास के इस वीडियो ने तूफान खड़ा कर दिया है और सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल ने इस गाने को पार्टी विरोधी करार देते हुए विश्वास के खिलाफ केस दायर करने की धमकी दी है. पंजाब में चुनावी अभियान में इस्तेमाल करने के लिए तैयार किया गया आम आदमी पार्टी का गीत पहले ही विवादों में फंस गया है.

पार्टी को इस गाने के कई शब्दों से आपत्ति है और उसका कहना है कि इस गाने के बहाने आम आदमी पार्टी और कुमार विश्वास ने जानबूझकर शिरोमणि अकाली दल और उसके मुखिया और राज्य के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके परिवार को निशाना बनाया है. साथ ही पार्टी का आरोप है कि इस गाने से जट समुदाय और पंजाब के लोगों का भी अपमान किया गया है, जिन्हें नशे में चूर रहने वाला दिखाया गया है.

पार्टी ने चेतावानी देते हुए कहा है कि गाने से जट शब्द का प्रयोग हटाया जाए. इस गाने में एक जगह विश्वास 'छड्ड दें पुड़िया जट्टा, तेरी गुड़िया करे पुकार' गाते हुए नजर आते हैं. जिसका मतलब है कि 'जाट, तू नशा करना छोड़ दे, तेरी बेटी कर रही है पुकार.' जाट शब्द के इस्तेमाल पर जाट समुदाय ने भी अपनी नाराजगी जताई है और कहा कि अगर विश्वास इस गाने से जाट शब्द को नहीं हटाते हैं तो उनके खिलाफ मानहानि का केस दायर किया जाएगा.

गाने की शुरुआत के ही बोल ही कुछ इस तरह हैं, 'फसल खा गए, खेत खा गाए, सड़क खा गए बादल', जिससे विश्वास राज्य के भ्रष्टाचार के साथ-साथ बादल परिवार पर भी निशाना साधते नजर आते हैं. शिरोमणि अकाली दल ने गाने की उन लाइनों पर भी आपत्ति जताई है, जिसमें विश्वास, 'सुखबीर बना दुखबीर जदों, प्रकाश अंधेरा करण लगा' गाते हुए नजर आते हैं.

देखें: कुमार विश्वास का गाना 'एक नशा'

इस बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के मीडिया सलाहकार हरचरण बैंस ने इस गाने को 'शोक गीत' करार देते हुए कहा कि यह गाने के जरिए आम आदमी पार्टी पंजाब की छवि खराब करने की कोशिश कर रही है.

इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा है कि यह गाना पार्टी के ऐंटी ड्रग कैंपेन का हिस्सा है और जल्द ही इसके लिए राज्य में एक अभियान भी चलाया जाएगा. जिससे लोगों को नशा छोड़ने के लिए जागरूक करने में मदद मिलेगी.

आप के पंजाब के संयोजक शुचा सिंह छोटेपुर ने कहा, 'यह गाना पंजाब और शिरोमणि अकाली दल की हकीकत बयां करता हैं. वे बिना वजह ही जाट समुदाय का मुद्दा उठा रहे हैं जबकि हम किसी को निशाना नहीं बना रहे हैं.' आप के प्रवक्ता कर्नल सीडी कंबोज ने कहा कि पार्टी राज्य व्यापी नशा विरोधी अभियान चलाएगी और कुमार विश्नास खुद राज्य का दौरा करेंगे और लोगों को इसकी हकीकत बताएंगे. हकीकत ये है कि पंजाब में सबसे ज्यादा हेरोइन के यूजर्स हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय