New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जुलाई, 2020 10:14 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

राम मंदिर (Ram Temple) बनने से कोरोना (Coronavirus) भाग जाएगा क्या? ये शरद पवार का सवाल है. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) कह रहें हैं कि राम मंदिर जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi Pujan) वाली जो पूजा है वो वीडियो-कॉनफ़्रेंस के ज़रिए भी हो सकती है. वहां जाने की ज़रूरत क्या है?

चलिए मान लेते हैं मंदिर बनने से कोरोना नहीं भागेगा तो क्या मंदिर नहीं बनने से भाग जाएगा? पीएम मोदी अगर भूमि पूजन में शामिल नहीं होंगे तो क्या देश कोविड फ़्री हो जाएगा?

और ठाकरे साहेब आप भाषण दे रहें हैं कि वीडियो-कॉनफ़्रेंसिंग के ज़रिए पूजा हो, ठीक. तो एक सवाल का जवाब दीजिए अभी जुलाई के पहले सप्ताह में आप पंढरपुर के विट्ठल-मंदिर में पूजा करने क्यों गए? वो तो पादुका की यात्रा हर साल होती है न, तो इस साल आप वीडीयो-कॉल से काम चला लेते.

Sharad Pawar, Uddhav Thackeray, Ram Mandir, Ayodhya राम मंदिर भूमि पूजन पर शरद पवार और उद्धव ठाकरे का रुख विचलित करने वाला है

आप मंदिर से पूजा करके निकलते हैं तो स्टेटमेंट देते हैं कि, 'I have come here to pray not just on behalf of the people of Maharashtra, but on behalf of all people living everywhere…There is a tradition of belief in miracles wrought by Lord Vitthala. We now want to see a miracle as human beings are tired of combating the coronavirus menace and there is no medicine in sight. How long can we go on living our lives by covering our mouths?'

आपकी पूजा, पूजा और बाक़ियों की पूजा ढकोसला? ऐसा कैसे चलेगा? ये ऊपर आप ही कही बात है जिसे मैंने The Hindu से ले कर यहां लिखा है. और ऊपर वाला स्टेटमेंट मैंने अभी Indian Express में पढ़ा तो रहा नहीं गया.

कितनी हिपोक्रेसी है प्रभु आप लोगों के अंदर. आप मंदिर जाते हैं वो शरद पवार को सही लगता है और पीएम मोदी का मंदिर जाना ग़लत. भई वाह! जबकि पूरी दुनिया को पता है कि राम मंदिर से कितने लोगों की आस्था जुड़ी है. लेकिन नहीं ये बहुसंख्यक लोगों की आस्था की बात है. ये हिंदुओं की आस्था का सवाल है तो इस पर टिका-टिप्पणी चलेगी क्योंकि यही होता आया है. अल्प-संख्यकों की ख़ुशी का ख़ास ख़्याल आप सबको रखना है क्योंकि वोट-बैंक पर बात बन जाएगी न. राम मंदिर क्या है भला. नहीं!

चलिए राम जी सबका बेड़ा पार लगाएंगे. उनका भी जो कह रहें कि मंदिर के बदले हॉस्पिटल बनवा दो, स्कूल और कॉलेज खुलवा दो. इनको पता ही नहीं कि आस्था कितनी बड़ी चीज़ है. जब हम हर तरफ़ से हारने लगते हैं तो प्रभु की शरण में ही जाते हैं. वहींं जा कर शांति मिलती है मंदिर लोगों की उसी आस्था का घर है.

मुझे नहीं मंदिर जाना पसंद लेकिन इसका मतलब ये नहीं हुआ कि जो मंदिर जा रहें उनकी आस्था पर सवाल खड़े कर दूं. शुभ काम होने जा रहा तो जला-कटा बोलने लग जाऊं. तो मंदिर की नींव पड़े और मंदिर जल्दी बने इसी की कामना है. जय सियाराम.

ये भी पढ़ें -

राममंदिर पर बयान देकर दिग्विजय ने भाजपा के लिए फसल बो दी है

Rajasthan political crisis: स्पीकर की भूमिका की समीक्षा करने का समय आ गया है?

ऊंची प्रतिमाओं की रेस में भगवान राम का 'कद' छोटा मत कीजिए

#राम मंदिर, #अयोध्या, #आस्था, Ram Mandir Bhumi Pujan, Ayodhya, Sharad Pawar

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय