New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अप्रिल, 2018 12:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

राहुल गांधी ने कर्नाटक विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार बेल्लारी से शुरू किया था. वहीं बेल्लारी जिसने 1999 में सोनिया गांधी को वोट देकर लोकसभा भेजा था. सोनिया ने बेल्लारी के साथ ही अमेठी से भी चुनाव लड़ा था और दोनों जगह से जीतीं. बाद में सोनिया ने बेल्लारी छोड़ दिया.

बेल्लारी से चुनाव प्रचार शुरू कर राहुल गांधी बेंगलुरू पहुंच रहे हैं जो उनका आखिरी पड़ाव बताया जा रहा है. बेंगलुरु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक चुनाव में प्रचार का पहला पड़ाव था.

दलितों के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा

कांग्रेस नेताओं का दावा है कि राहुल गांधी कर्नाटक के 25 जिले घूम चुके हैं - और जल्द ही सभी 30 जिलों का दौरा पूरा कर लेंगे. चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह में मठों में पहुंचने को लेकर होड़ देखी गयी. कई बार तो ऐसा लगा जैसे अमित शाह लगातार राहुल गांधी का पीछा कर रहे हों. ये हाल मैसूर और पूर्वोत्तर कर्नाटक से लेकर उत्तरी कर्नाटक तक कई जगह देखने को मिला.

पूछे जाने पर बीजेपी के एक प्रवक्ता का कहना था, "हम झाडू लेकर जा रहे हैं. जो आप गंदा करके जाते हैं वो हम साफ करते हैं."

rahul gandhiदलितों के बहाने बीजेपी को घेरने में कामयाबी

कर्नाटक चुनाव प्रचार में लिंगायत धर्म के अलावा जो मुद्दा जोर शोर से राहुल गांधी ने उठाया वो रहा - दलितों के बहाने बीजेपी पर जोरदार हमला. राहुल गांधी के चुनाव प्रचार के दौरान ही एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर आया. राहुल गांधी ने फौरन ही स्टैंड लिया और कांग्रेस नेताओं को विरोध करने को कहा. कांग्रेस के विरोध जताते ही दलित समुदाय एकजुट होने लगा और फिर भारत बंद बुलाया गया जिसमें दर्जन भर लोगों को जान गंवानी पड़ी.

गुजरात से तुलना करें तो कर्नाटक में राहुल गांधी का चुनाव प्रचार सिर्फ मंदिर दर्शन तक ही सीमित नहीं रहा. राहुल गांधी कर्नाटक के मंदिरों और मठों के साथ साथ दरगाहों पर भी पहुंचे देखे गये. इस हिसाब से देखें तो राहुल गांधी ने गुजरात में जो सॉफ्ट हिंदुत्व की छवि पेश की और खुद को शिव का भक्त बताया, कर्नाटक पहुंच कर सेक्युलर हो गये.

rahul gandhiचुनावी छवि में बदलाव...

एक जनसभा में राहुल गांधी को खुद ही समाज को बांटने के आरोप भरे सवाल सुनने पड़े. राहुल गांधी से एक महिला ने पूछ लिया - 'आप लिंगायत समुदाय को विशेष दर्जा दिलवाकर समाज में असमानता को क्यों बढ़ावा दे रहे हैं?'

राहुल गांधी ने बड़ी ही सहजता से ये कहते हुए पल्ला झाड़ लिया - 'मुझे इस मुद्दे के बारे में आपसे ज्यादा जानकारी नहीं है. आप इसके बारे में सिद्धारमैया जी से बात कर सकती हैं.'

बीजेपी के अनशन से पहले कांग्रेस का अनशन

दलितों के मुद्दे पर कांग्रेस की राजनीति में फंसी बीजेपी ने उसे घेरने के लिए देशव्यापी मुहिम शुरू की है. खास बात ये है कि बीजेपी की ये मुहिम उन इलाकों में चलाने जा रही है जहां दलितों की आबादी आधे से ज्यादा है. बीजेपी ने इस मुहिम के तहत देश भर में सांसदों और पार्टी नेताओं को अनशन पर बैठने को कहा गया है.

कांग्रेस ने अब अनशन को अनशन से ही काउंटर करने का फैसला किया है. बीजेपी का अनशन कांग्रेस के खिलाफ तो है लेकिन मुद्दा संसद न चलने देने का है. कांग्रेस ने दलित उत्पीड़न के खिलाफ अनशन का फैसला किया है.

राहुल गांधी ने कांग्रेस के अनशन की तारीख भी बीजेपी से तीन दिन पहले रखी है - 9 अप्रैल. बीजेपी नेता 12 अप्रैल को अनशन पर बैठेंगे. बीजेपी नेता जहां संसद गतिरोध के मुद्दे को लेकर 20 हजार गांवों तक पहुंच रहे हैं वहीं कांग्रेस नेता सभी जिला मुख्यालयों पर अनशन पर बैठेंगे.

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत द्वारा जारी पत्र में लिखा है, "दो अप्रैल की घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. देश के सामाजिक ढांचे के लिए ये बेहद खतरनाक है. साफ है कि भाजपा की केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारों ने हिंसा से निपटने के लिए उचित कदम नहीं उठाये... इस मुश्किल घड़ी में कांग्रेस द्वारा देश का नेतृत्व करना और भी जरूरी हो गया है."

इन्हें भी पढ़ें :

कर्नाटक में कांग्रेस की दलित पॉलिटिक्स में बुरी तरह उलझ चुकी है बीजेपी

10 फायदे, जो कांग्रेस को कर्नाटक में लिंगायत धर्म बनाने से मिलेंगे

विकास अपना खुद देख ले, चुनावों में सिर्फ धर्म और जाति की चलेगी!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय