New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2017 12:55 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

जैसे जयललिता के लिए ओ पनीरसेल्‍वम (ओपीएस) थे, वैसे ही अब जेल जा चुकीं शशिकला के लिए ई पलानीसामी (ईपीएस) होंगे. इस बात का फैसला चेन्‍नई के करीब एक रिसॉर्ट में बंद सौ से अधिक aiadmk विधायकों की मौजूदगी में शशिकला ने पहले ही कर दिया है. और तमिलनाडु गवर्नर ने संख्‍याबल के आधार पर इसे मंजूरी भी दे दी है. लेकिन, सवाल यह है कि 'गुलाम' शासकों की यह परंपरा कब तक चलेगी.

कठपुतली की डोर किसी के हाथ में होती है और वो अपने हिसाब से उसे नचाता है और जो चाहे वो कराता है. सियासत में भी ऐसा ही है. यहां भी पद किसी का होता है और बागडोर किसी और के हाथ में. ये कठपुतली का खेल किसी से छुपा नहीं है. लोग भी सोशल मीडिया पर जमकर मजाक भी उड़ाते हैं.

1_021517064833.jpgअम्मा की कठपुतली

जयललिता को जब कभी भी सीएम पद छोड़ना पड़ा तो उन्होंने पन्नीरसेल्वम को ही मुख्यमंत्री बनाया. जयललिता के सबसे खास और भरोसेमंद रहे पन्नीरसेल्वम ने 2001 में पहली बार सीएम पद संभाला था. बता दें कि 2001 में सुप्रीम कोर्ट ने जयललिता के सीएम बने रहने पर रोक लगा दी थी. छह महीने बाद ही पन्नीरसेल्वम ने सीएम पद जयललिता के लिए छोड़ दिया था. 2014 में एक बार फिर आय से अधिक संपत्ति मामले में जयललिता के दोषी पाए जाने पर पन्नीरसेल्वम ने अम्मा की तस्वीर के साथ सीएम पद संभाला था. सात महीने बाद ही पन्नीरसेल्वम ने इस्तीफा दे दिया और जयललिता फिर से सीएम बन गईं. उनको 'कठपुतली सीएम' भी कहा जाता है और कई ऐसे फोटो भी आए जहां पन्नीरसेल्वम जयललिता को दंडवत प्रणाम कर रहे हैं.

2_021517064917.jpgप्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

जब कांग्रेस सरकार सत्ता में थी, तब भले ही सविंधान और कानून की नज़र में सोनिया गांधी एक साधारण सांसद थीं, लेकिन असल में वह ही सबकी मुखिया थीं. संजय बारू की किताब में इस बात का उल्‍लेख है कि एक आईएएस अफसर की यही जिम्‍मेदारी थी कि वे पीएमओ की महत्‍वपूर्ण फाइलों को 10 जनपथ यानी सोनिया गांधी के घर ले जाएं. और उनसे सलाह लें.

यह पत्र यूपीए (UPA) के पहले सत्र, वर्ष 2008 का है. तब सोनिया गांधी राय बरेली से एक सांसद थी. गौर करें कि वह मानव संसाधन मंत्री नहीं थीं, जिसके अंतर्गत सभी विश्वविद्यालय आ सकें. इसके बावजूद वह 'विश्वविद्यालयों के मामलों' से जुड़े मामलों में प्रधानमंत्री के हवाले से स्वयं पुष्टि किया करती थीं. यदी हम प्रक्रिया को जानें तो ये जिम्मेदारी मानव संसाधन मंत्रालय की थी.

3_021517064952.jpg

इस पत्र में सोनिया गांधी गुजरात के एक विश्वविद्यालय को 'अनुदान की प्रारंभिक मंजूरी' देने की पुष्टी कर रही हैं. जबकि संविधान के अनुसार वह न ही ऐसा कर सकती थी और न ही उन्हें ऐसा करने का अधिकार प्राप्त था.

 

4_021517065054.jpgकार्टूनिस्ट अबू अबराहम का बनाया हुआ पूर्व राष्ट्रपति फकरुद्दीन का कार्टून

26 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक का 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल घोषित था. तत्कालीन राष्ट्रपति फकरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कहने पर आधी रात को भारतीय संविधान की धारा 352 के अधीन आपातकाल की घोषणा की थी. उस दौरान के कार्टूनिस्ट अबू अबराहम ने फकरुद्दीन का ऑर्डिनेंस बिल पर साइन करते हुए कार्टून बनाया था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था.

5_021517083419.jpgमुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी

लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के बाद राबड़ी देवी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाया गया था. राबड़ी देवी के पास राजनीति का कोई अनुभव नहीं था. राबड़ी को पत्नी होने का लाभ मिला. राबड़ी देवी जब मुख्यमंत्री बनीं तो उनके चुनाव न लड़ने को लेकर भी सवाल उठे थे. बस राबड़ी को यह फायदा था कि जेल में बैठे लालू प्रसाद यादव उस समय उनको पॉलिटिक्स का क, ख, ग सिखा रहे थे. मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी जब लालू से मिलने जेल जाती थीं तो प्रोटोकॉल के तहत मुख्‍यमंत्री के साथ चलने वाला महकमा, जिसमें मुख्‍य सचिव और डीजीपी शामिल हैं, जेल के बाहर इंतजार करते थे.

6_021517065156.jpgसीएम आनंदीबेन पटेल

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद गुजरात में सीएम सीट खाली थी. मोदी के बाद गुजरात में कोई ऐसा बड़ा नाम बीजेपी में नहीं था जो गुजरात को संभाल सके. ऐसे में आनंदीबेन पटेल को लाया गया जिनका नाम पहले ही किसी ने सुना हो, उनके आने के बाद गुजरात में कई ऐसी घटनाएं हुई जो मोदी के रहते नहीं हुई थी. पाटीदार आंदोलन, दलितों पर हमले, गौरक्षकों का आतंक, दलित आंदोलन जैसी घटनाएं गुजरात में आनंदीबेन के रहते हुईं जिससे गुजरात में बीजेपी कमजोर पड़ती दिखी. उन्होंने भी जल्द सीएम पद छोड़ना सही समझा.

7_021517065226.jpgसीएम अखिलेश यादव

नाम मुलायम सिंह का काम शिवपाल का, जिसमें अखिलेश यादव की भूमिका कठपुतली से कुछ बेहतर ही रहना थी. इसमें शक नहीं कि अखिलेश यादव ने साढ़े चार साल तक काफी कुछ काम अपने पिता की इच्छा को ध्यान में रखकर ही किए. इसमें कहीं-कहीं उनकी अपनी प्रतिष्ठा को चोट पहुंची तो उसे भी बर्दाश्त कर गए. कहा भी जाता है कि बड़ों के बीच अखिलेश फैसला लेने से पहले सलाह मशवरा लेते हैं. इस पूरे कार्यकाल के दौरान यूपी सरकार को 'साढ़े चार मुख्‍यमंत्री' वाली सरकार कहा जाता था. जिसमें आधा कद अखिलेश यादव का होता था.

8_021517065242.jpgसीएम मनोहर जोशी

शिव सेना ने 1995 में मनोहर जोशी को महाराष्ट्र का सीएम बनाया. उनको भले ही सीएम पद दे दिया हो पर पूरे महाराष्ट में शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे का ही आदेश माना जाता था. सीएम हाउस से सारी जानकारी बाल ठाकरे के पास उनके निवास मातोश्री जाती थी जिसके बाद फैसला बाल ठाकरे ही सुनाया करते थे. 

ये भी पढ़ें- 

सेल्वी - सेल्वम स्‍टोरी की स्क्रिप्ट पहले से लिखी लग रही है...

बड़ी राजनीतिक जमीन की तलाश में हैं उद्धव

गांधी के गुजरात में राजनीति थप्‍पड़ों पर पहुंची !

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय