New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अगस्त, 2015 06:52 PM
न्यूजफ्लिक्स
न्यूजफ्लिक्स
  @newsflickshindi
  • Total Shares

संसद में काम रोको

1_080415064319.jpg
UPA-2 सरकार के दौरान संसद न चलने देने वाली भाजपा ने कांग्रेस को नया हथियार दिया. दिन फिरे-सत्ता बदली और अब भूमिका भी. सत्ता में रहते हुए कभी भाजपा की राजनीति का विरोध करने वाली कांग्रेस अब वही कर रही है. व्यापम घोटाले और ललित गेट में फंसी मोदी सरकार को घुटनों पर लाने के लिए कांग्रेस संसद में काम ठप्प किए हुए है.


देशभर की यात्राएं

2_080415064356.jpg
10 साल सत्ता के नशे में चूर रहने वाली कांग्रेस, कहीं न कहीं जनता से दूर होती चली गई. कांग्रेस की इसी कमी पर अपना दांव खेलते हुए नरेंद्र मोदी ने देशभर में यात्राएं की और हर राज्य में जाकर आम जनता से मुलाकात की. अब मोदी की तरकीब पर काम करते हुए राहुल गांधी लगातार देश भ्रमण कर रहे हैं. किसानों से लेकर मज़दूरों और FTII के छात्रों के पास जाकर उन्हें मदद का भरोसा दिला रहे हैं.


दूर हुई सोशल मीडिया से दूरी

3_080415064434.jpg
भाजपा ने सोशल मीडिया की ताकत का अंदाज़ा चुनावों से पहले लगा लिया था. उसी का इस्तेमाल करने हुए, उन्होंने अपने हर विरोधी को कड़ी चुनौती दी. देर से सही लेकिन राहुल गांधी और उनकी पार्टी लगातार सोशल मीडिया पर सक्रिय हो रही है. टि्वटर ट्रेंड्स हों या विरोधियों के आरोपों का जवाब, सोशल मीडिया की टीम कांग्रेस अब आक्रमक होकर हर सवाल का जवाब दे रही है.


सेल्फ‌ी कनेक्शन

4_080415064524.jpg
सेल्फी विद PM और सेल्फी विद डॉटर जैसी मुहिम चलाने वाली भाजपा, सोशल मीडिया में हमेशा सक्रिय रही है. उसी से सबक लेते हुए राहुल गांधी भी आम जनता से सीधे जुड़ने के लिए कई बार कई मौकों पर सेल्फी लेते दिखाई दिए. केदारनाथ यात्रा हो या केरल में मछुआरों से मुलाकात. यहां तक कि दिल्ली में सफाई कर्मचारियों से मुलाकात के दौरान भी उन्होंने सेल्फी ली.


जुमले की राजन‌ीति

5_080415064608.jpg
लोकसभा चुनावों में अपने तेज़-तर्रार चुनाव प्रचार से कांग्रेस को बैकफुट पर लाने वाले नरेंद्र मोदी की जीत में उनके जुमलों की भी बड़ी भूमिका है. उन्हीं जुमलों पर अमल करते हुए राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर पलटवार किया है. सूट बूट की सरकार हो या नो-एक्शन, मैक्सिमम ओरेटरी जैसे राहुल के जुमलों ने मोदी सरकार जबरदस्त हमला बोला.

#कांग्रेस, #राहुल गांधी, #भाजपा, कांग्रेस, राहुल गांधी, बीजेपी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय