होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जनवरी, 2019 03:05 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जब से देश में इंटरनेट सस्ता हुआ है लोग तेजी के साथ अपनी बात कहने के लिए भांति-भांति के वीडियो का सहारा ले रहे हैं. क्या आम, क्या खास. जिसे देखो वो वीडियो शेयर कर रहा है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में राजू श्रीवास्तव की कॉमेडी है. पीयूष गोयल ने राजू श्रीवास्तव का ये वीडियो क्यों शेयर किया वजह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. अपने इस वीडियो में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने उन लोगों पर व्यंग्य कसने का प्रयास किया है जो लगातार पीएम मोदी की आलोचना करते हैं. उन्हें भला बुरा कहते हैं. गाली देते हैं.

पीयूष गोयल, राजू श्रीवास्तव, नरेंद्र मोदी, आलोचना, वायरल वीडियो    राजू श्रीवास्तव का वीडियो पोस्ट करने वाले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को पूरे वीडियो का अवलोकन कर लेना चाहिए था

इस वीडियो को शेयर करते हुए जो कैप्शन केंद्रीय मंत्री ने दिया है, वो ये है कि डेमोक्रेसी की आड़ में देश के प्रधानमंत्री पर उंगली उठाने वालों को पहचानें. पीयूष गोयल द्वारा पोस्ट किया गया राजू श्रीवास्तव का ये वीडियो देखकर हमारी भी इच्छा हुई कि हम भी उन लोगों के बारे में जानें जो प्रधानमंत्री के विरोध में सारी सीमाएं लांघ रहे हैं.

शुरू होते साथ ही वीडियो अच्छा और मजेदार लगा. मगर जैसे जैसे ये वीडियो आगे बढ़ा कहावत चरितार्थ हो गई कि खोदा पहाड़ निकली चुहिया. 5 मिनट 24 सेकंड के इस वीडियो में शुरूआती 1 मिनट काम के थे. इस एक मिनट में राजू ने उन लोगों को खूब खरी खोटी सुनाई जो पीएम मोदी की आलोचना में वो कह रहे हैं जो शायद देश के किसी भी सभ्य नागरिक को शोभा नहीं देता है.

इस एक मिनट के बाद बचे 4 मिनट 24 सेकंड में राजू ने जितनी बातें कहीं. यदि उनका गहनता से अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि शायद राजू श्रीवास्तव ने भूल गए थे कि वो कॉमेडियन हैं. वीडियो देखकर साफ हो जाता है कि राजू अपने को कॉमेडियन कम भाजपा का प्रवक्ता ज्यादा समझ रहे हैं. अपने इस वीडियो में राजू ने हास्य के नामपर इस देश के आम आदमी और उस आम आदमी की मूलभूत जरूरतों और मुद्दों का जमकर मजाक उड़ाया है और कहीं न कहीं भाजपा और पीएम मोदी की तारीफ करने के चक्कर में उन्हीं के लिए गड्ढा खोदने का काम किया है.

पीयूष गोयल, राजू श्रीवास्तव, नरेंद्र मोदी, आलोचना, वायरल वीडियो वीडियो में राजू श्रीवास्तव भी कॉमेडियन कम भाजपा के प्रवक्ता ज्यादा लग रहे थे

गौरतलब है कि इस वीडियो में राजू श्रीवास्तव ने जिन मुद्दों को उठाकर हास्य के नामपर अपने फैंस के सामने परोसा है उन्हीं मुद्दों को हथियार बनाकर 2014 में नरेंद्र मोदी ने चुनाव लड़ा और बहुमत के साथ जीत दर्ज करके भारत देश के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया.

बहरहाल, भले ही एक तरफ ये बात की जा रही हो कि राजू भविष्य में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन जबतक वो चुनाव नहीं लड़ते, वो कॉमेडियन ही रहेंगे. मगर इस वीडियो को शेयर करने वाले पीयूष गोयल  ने निश्चित तौर पर बड़ी गलती की है. कहना गलत नहीं है कि, जिस वक़्त वो राजू श्रीवास्तव के इस वीडियो को शेयर कर रहे थे. उन्हें इस बात को सोचना चाहिए था कि पार्टी को इस तरह का 'प्रचार' भविष्य में काफी महंगा पड़ सकता है.

बाक़ी राजू श्रीवास्तव के लिए हम बस इतना कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि उनका प्रयास अच्छा है. अगर वो भविष्य में और पीएम के गुणगान की और अच्छी स्क्रिप्ट लिखें और उसपर अभिनय करें तो पार्टी द्वारा उन्हें और तेजी के साथ हाथों हाथ लिया जाएगा फिर क्या पता उन्हें टिकट मिल जाए और वो एक कॉमेडियन से सांसद, विधायक के रूप में एक पक्के वाले नेता बन जाएं.

ये भी पढ़ें -

टिकट कैंसिल कर 14 अरब कमाने वाली रेलवे लॉस में तो हो ही नहीं सकती!

BJP अगर 'दलित विरोधी छवि' से उबर जाये तो जग जीत लेगी, बशर्ते...

हमारे रेल मंत्री हुए 'मजबूर', अब यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे !

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय