New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2018 01:06 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से भाजपा ने 14 राज्यों में सरकार का गठन किया और अभी तक 20 राज्यों में इसकी सरकार थी, अपने बलबूते या फिर सहयोगियों के साथ. जम्मू-कश्मीर में सत्ता से बाहर होने के बाद इसकी संख्या 19 हो गई है. इस क्रम में भाजपा ने राज्यों में सहयोगियों को अपने साथ लेकर यह कारनामा किया. अभी तक तो ये हो रहा था कि इसके सहयोगी दल ही इससे किनारा कर रहे थे लेकिन ये पहली बार हुआ कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में अपने सहयोगी पीडीपी के गठबंधन से बाहर हो गया. इसके पीछे भाजपा का तर्क चाहे जो हो लेकिन इसने 'मास्टर स्ट्रोक' तो खेल ही दिया है. साथ ही इसे 2019 के लोकसभा के चुनाव तैयारियों के साथ जोड़कर भी देखा जा रहा है.

amit shah2019 के लिए भाजपा की रणनीति का हिस्सा था पीडीपी से अलग होना

जहां अगले लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम वक़्त बचा है ऐसे में पीडीपी से अलग होकर भाजपा ने अपने उन सहयोगियों को संदेश देने का प्रयास किया है जो हाल के दिनों में इससे नाराज चल रहे थे. हाल में ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सभी नाराज चल रहे सहयोगी पार्टियों के नेताओं से मुलाकात कर उन्हें मनाने की कोशिशों में लगे हुए थे लेकिन अचानक भाजपा ने आक्रामक रूप अख्तियार कर लिया. अब भाजपा की इस चाल से नाराज सहयोगियों को भाजपा पर दबाव बनाना इतना आसान नहीं होगा.

शिवसेना: शिवसेना काफी समय से कुछ न कुछ कारणों से भाजपा से नाराज चल रही है. शिवसेना महाराष्ट्र और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सहयोगी है. बार-बार सेना धमकी भी देती रहती है कि वो गठबंधन से अलग हो जाएगी और अगला चुनाव भी अकेले लड़ेगी. अभी हाल में ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उद्धव ठाकरे से उनके आवास पर जाकर मुलाकात भी की थी, लेकिन अगले ही दिन शिवसेना ने लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की धमकी दे डाली. ऐसे में पीडीपी के साथ गठबंधन तोड़ने का असर शिवसेना पर पड़ सकता है क्योंकि महाराष्ट्र में भाजपा के साथ चुनाव न लड़ने से शिवसेना को हमेशा नुक्सान ही हुआ है.

जदयू: बिहार में नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ दोबारा गठबंधन तो किया है, लेकिन वो इसके साथ सहज नहीं हैं. जदयू ने हाल में ही कहा था कि बिहार में नीतीश बड़े भाई हैं और उन्हीं के नेतृत्व में ही बिहार में चुनाव लड़ा जाएगा. संदेश साफ था- भाजपा पर दबाव बनाना. लेकिन बदली हुई परिस्थिति में जदयू भी अपना रूख नरम करने पर मजबूर हो सकती है.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी: अब बात उत्तर प्रदेश की जहां सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर लगातार भाजपा पर आक्रामक रवैया अपनाये हुए हैं. वो उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में हार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी दोषी ठहरा चुके हैं और हाल में ही सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव से मुलाकात की थी. अब राजभर के लिए भी संदेश हो सकता है क्योंकि भाजपा से गठबंधन से पूर्व वो एक भी सीट जीत नहीं पाए थे.

narendra modiनरेंद्र मोदी की छवि पर होगा असर

मजबूत हो सकती है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि

पीडीपी से अलग होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि भी मजबूत हो सकती है. भाजपा इसके द्वारा स्पष्ट संदेश देना चाहती है कि वो राष्‍ट्रवाद से समझौता नहीं करेगी. इसके बाद अब ये भी तय है कि घाटी में चल रहा 'ऑपरेशन ऑल आउट' ज़ोर पकड़ेगा और 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा इसे भुनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी. और जो सहयोगी दल इसे बेमेल गठबंधन की संज्ञा दे रहे थे उनको भाजपा करारा जवाब देने की स्थिति में होगी.

खैर, भाजपा अपने इस खेल में कितना स्कोर कर पाएगी इसका फाइनल नतीजा तो बाद में आएगा लेकिन इसके सहयोगियों के लिए एक मैसेज तो जरूर है.

ये भी पढ़ें- 

PDP-BJP ब्रेकअप : दोनों दलों को एक ही डर था

जम्मू-कश्मीर तो लगता है कि राज्यपाल शासन के लिए ही बना है

पीडीपी-बीजेपी गठबंधन क्‍या टूटा, लगा जैसे कश्‍मीर समस्‍या हल हो गई

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय