होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2019 07:48 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

आखिरकार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को कथित करप्शन के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. सीबीआई की टीम ने हाई ड्रामे के बीच उन्हें उनके दिल्ली स्थित जोरबाग के घर से हिरासत में लिया. और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इसके ठीक पहले उन्होंने कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी. पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया केस में दिल्ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज होने के बाद 'लापता' हो गए थे. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था लेकिन जल्द सुनवाई नहीं हुई थी. इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसियां सीबीआई व ईडी की टीमें उनके घर पर गिरफ्तार करने के लिए चक्कर लगा रही थीं.  

p chidambaramर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को INX मीडिया केस में गिरफ्तार कर लिया गया

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम अकेले ऐसे नेता नहीं हैं जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया. जानते हैं ऐसे नेताओं के बारे में जो भ्रष्टाचार के आरोप में जेल की हवा खा चुके हैं.

लालू यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव चारा घोटाले के कई मामलों में सजा काट रहे हैं. उन्हें रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने चाईबासा कोषागार से 37 करोड़ 68 लाख रुपये के गबन के आरोप में दोषी माना था. वो फिलहाल वे झारखंड की जेल में बंद हैं.

जगन्नाथ मिश्रा

बिहार के एक और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जगन्नाथ मिश्रा भी चारा घोटाले में जेल जा चुके हैं. उन पर चाइबासा कोषागार से 37.7 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में दोषी सिद्ध होने पर जेल की हवा कहानी पडी थी. वो बिहार में कांग्रेस पार्टी के आखिरी मुख्यमंत्री थे.

मधु कोड़ा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बने मधु कोड़ा भी भ्रष्टाचार के मामलों में जेल जा चुके हैं. वो झारखंड के निर्दलीय विधायक थे जो मुख्यमंत्री के पद पर आसीन हुए थे. उन पर आय से अधिक संपत्ति रखने का केस चल रहा है.

शिबू सोरेन

झारखण्ड के एक और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन भी जेल यात्रा कर आए हैं. उन पर नरसिम्हा राव की सरकार को बचाने के लिए घूस लेकर वोट देने का मामला दर्ज था.

ओम प्रकाश चौटाला

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भी शिक्षक भर्ती घोटाले में दोषी करार दिए जाने के बाद दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं.

जे जयललिता

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जयललिता को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी पाए जाने पर जेल की सजा हुई थी.

एम करुणानिधि

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एम करुणानिधि को ओवरब्रिज घोटाले में शामिल होने के आरोप में उन्हें तब गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था जब वो विपक्ष में थे.

ए राजा

यूपीए की सरकार में मंत्री रहे ए राजा को भी टेलिकॉम घोटाले में जेल जाना पड़ा था लेकिन बाद में उन्हें अदालत ने बरी कर दिया था.

कनीमोझी

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय करुणानिधि की बेटी कनीमोझी को 2जी घोटाले में शामिल होने के आरोप में दिल्ली के तिहाड़ जेल भेजा गया था. हालांकि बाद में अदालत ने उन्हें सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था.

सुखराम

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम को भ्रष्टाचार के मामले में जेल जाना पड़ा था. वो दूरसंचार घोटाले में दोषी ठहराए गए थे.

बंगारु लक्ष्मण

भाजपा के अध्यक्ष रहे स्वर्गीय बंगारु लक्ष्मण को तहलका स्टिंग ऑपरेशन में पैसे लेने के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने चार साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी और उन्हें दिल्ली के तिहाड़ जेल भेज दिया गया था.

ये भी पढ़ें-

चिदंबरम से चला 'बदले' की कार्रवाई का चक्र चिदंबरम के गले तक पहुंचा!

चिदंबरम ने 'फरार' होकर अपने साथ कांग्रेस को भी लपेट लिया

योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल से 2022 की जमीन तैयार की गई है

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय