New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2015 09:28 PM
  • Total Shares

आदरणीय ममता जी,

चिट्ठी लिख रहा हूं तो सिर्फ और सिर्फ राजनीतिक कारणों से. हुआ यूं कि एक खबर हाथ लगी. खबर थी गांधी परिवार और कांग्रेस से जुड़ी. इसी खबर को पढ़ते-पढ़ते एक और खबर पर क्लिक कर दिया - वो भी इसलिए क्योंकि दोनों खबरों की जान-प्राण एक ही थे - नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी को 19 दिसंबर को कोर्ट में हाजिर होने का फरमान. इस पर ममता जी आपका बयान हैरान करने वाला था - इतने दिनों तक राजनीति में रहने के बाद सोनिया और राहुल गांधी को कोर्ट जाना पड़े, तो यह ज्यादती है.

जहां तक सोनिया गांधी और राहुल गांधी के राजनीतिक सफर का है, तो वह काफी छोटा है - आपकी तुलना में तो बहुत ही छोटा. लालू यादव की तुलना में और भी छोटा. ऐसे में कोर्ट जाने, जेल जाने जैसी चीजों से बचने का सबसे पहला हक तो आप जैसे दिग्गज नेताओं का होना चाहिए. अगर आपने उनकी पार्टी को देखते हुए ऐसा बयान दिया है, तो भी आप भूल कर रही हैं. क्या आप भूल गईं हैं कि आप खुद कभी इसी कांग्रेस पार्टी को अपने खून-पसीने से सींच चुकी हैं. खैर, कोई कह रहा था कि आपका ये बयान दूरअंदेशी वाला है. क्‍योंकि आपको भी सारदा चिटफंड घोटाले का ताप सता रहा है.

इधर दिल्ली में एक और मजेदार वाकया हुआ है. आप कोलकाता में बिजी हैं, तो सोचा बता दूं. आपने तो सिर्फ सीनियर नेताओं को कोर्ट और जेल से छूट की बात कही है... बीजेपी के योगी आदित्यनाथ तो सभी नेताओं के लिए एक्सक्लूसिवनेस की बात कर रहे थे. उनकी मांगों में वर्तमान और पूर्व सांसदों के लिए डिप्लोमैटिक पासपोर्ट, हाउस लोन, पत्नियों की जगह 'पार्टनर' के साथ विदेश यात्रा आदि शामिल थे. हालांकि संसदीय मामलों के मंत्रालय ने उन्हें बैरंग लौटा दिया. दिल्ली के 'आम आदमी' मुख्यमंत्री ने 4 गुना सैलरी बढ़ाने वाला बिल विधानसभा में पास कर ही लिया... मिलेगी या नहीं, यह देखने वाली बात होगी.

बाकी दिल्ली में सब ठीक है. ठंड कुछ ज्यादा है, कोलकाता में तो नहीं ही होगी. कुल मिलाकर ठंड भी एक्सक्लूसिव नहीं है. समय और स्थान परिवर्तित है... ऐसा ही कुछ कानून के भी साथ है - यह एक्सक्लूसिव लोगों को नहीं पहचानती है. बाकी आप तो ज्ञानी हैं.

सादर,        एक वोट वाला

#नेशनल हेराल्ड, #राहुल गांधी, #सोनिया गांधी, नेशनल हेराल्ड, राहुल गांधी, सोनिया गांधी

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय