New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2017 03:54 PM
  • Total Shares

कस्बों और गांवों में बाजार की साप्ताहिक बंदी की दोपहर, चौक-नुक्कड़ों पर ताश की बाज़ी जमती है. फड़ पर चार खिलाड़ी ताश खेलते हैं और पीछे ताका झांकी करते चालीस घाघ खिलाड़ी सलाह देते हैं. बेगम चल...अरे सत्ता क्यों चल रहा है गुलाम फेंक...चल सब समेट ले...अबे ईंट का नहला नहीं चिड़ी का एक्का चल...फिर एकदूसरे पर छींटाकशी भी अलां या फलां ने हरवा दिया वरना मैं तो सही बता रहा था. यहां इस किस्से का लब्बोलुआब ये है कि चुनाव आयोग का ईवीएम चैलेंज भी ऐसी ही फड़ पर ताश के खेल जैसा हो गया है.

evm machine,hacking, challenge

ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर सबसे ज़्यादा हो हल्ला करने वाली आप और बसपा ने तो इस धनुष यज्ञ में जौहर दिखाने से कन्नी काट ली है. लेकिन इनके धुरंधर धनुष यज्ञ में बतौर ऑब्जर्वर रहेंगे जरूर. वही सत्ती चल या चिड़ी का गुलाम नहीं ईंट का इक्का चल वाली भूमिका में.

चुनाव आयोग ने 26 मई शाम पांच बजे के बाद डाक, ईमेल और अन्य माध्यमों से मिली अर्ज़ियों को पड़ताल के बाद आप सहित कई पार्टियों की शर्तों को चैलेंज के लिए तय फ्रेम से बाहर मानते हुए सीधे खारिज ही कर दिया. राष्ट्रीय जनता दल ने शुक्रवार को अर्ज़ी तय समयसीमा शाम 5 बजे के बाद भेजी. आयोग को मेल 5.39 बजे मिली तो अनुशासन का शिकार हो गया.

अब मैदान में ईवीएम से जोर आज़माइश करने वाले दो ही पहलवान रह गए हैं. नेशनलिस्ट कंग्रेस पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी. इस चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए आखिरी दो दिनों में 8 पार्टियों ने अर्ज़ी दी थी. आप और कांग्रेस ईवीएम में जिन शर्तों पर छेड़छाड़ करना चाहते थे वो आयोग को मंजूर नहीं था. आयोग की शर्तें और चौलेंज के लिए तय फ्रेम इन दोनो पार्टियों को गवारा नहीं हुआ. यानी तय अनुशासन और नियमों के खिलाफ था. खेलने से पहले ही फाउल हो गया.

evm machine,hacking, challenge

सीपीआई, बीजेडी, आरएलडी और बीजेपी ने अपने लिखित सुझाव दिए और गैलरी में बैठकर तमाशा देखने की हामी भर दी. यानी धनुष यज्ञ के दर्शक. आल इंडिया एन आर कांग्रेस ने कहा कि उसे इस कार्यक्रम में कोई दिलचस्पी नहीं. कोई हैक करे या पैक.. उसे कोई मतलब नहीं. उसे इस मुकाबले में हिस्सा नहीं लेना. बस एनसीपी ने अपने तीन विशेषज्ञ नामजद किये हैं वंदना हेमन्त चौहान, गौरव जयप्रकाश जाचक और यासीन हुसैन शेख.

चैलेंज की शर्तों के मुताबिक किसी भी दावेदार को पिछले दो महीने पहले हुए पंजाब, यूपी और उत्तराखंड में हुए विधान सभा चुनाव में इस्तेमाल हुई मशीनों में से कोई चार उपलब्ध कराई जाएंगी. फिर इन्हें चुनाव आयोग के तकनीकी विशेषज्ञों को बताना होगा कि वो करने क्या जा रहे हैं. कौन सा बटन दबाएंगे या कौन सी की प्रेस करेंगे.

आयोग ने तय किया है कि इस कार्यक्रम में मीडिया की एंट्री नहीं होगी. पूरे समय वीडियो रिकॉर्डिंग चलती रहेगी.

आयोग ने ये भी तय किया है कि चैलेंज के दौरान पूरे समय वहां क्या हो रहा है इसका लाइव वेबकास्ट होता रहेगा. देश और दुनिया घर बैठे देखे कि इस आधुनिक धनुष यज्ञ को, कि आखिर कौन वीर ईवीएम के शिव धनुष पर हैकिंग की प्रत्यंचा चढ़ाता है या ईवीएम सुरक्षा का धनुष टूटता है. या फिर आयोग के जनक को कहना पड़ेगा कि- क्या पृथ्वी वीरों से शून्य हो गई है...???

ये भी पढ़ें-

...तो साबित हो गया चुनाव आयोग की ईवीएम हैक नहीं की जा सकती !

जीत पर वाहवाही लूटने वाले नेता हारने पर ही क्यों EVM पर सवाल उठाते हैं?

लेखक

संजय शर्मा संजय शर्मा @sanjaysharmaa.aajtak

लेखक आज तक में सीनियर स्पेशल कॉरस्पोंडेंट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय