New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2020 10:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नीतीश कुमार (Nitish Kumar), को भाजपा (BJP) को धन्यवाद देना चाहिए. भले ही मुश्किल रहा हो लेकिन वो अपने चौथे टर्म को हासिल करने में कामयाब हुए हैं. भाजपा (BJP) ने इस चुनाव में करिश्मा किया है और जेडीयू (JDU) की कम सीटें होने के बावजूद एनडीए (NDA) को बिहार चुनाव 2020 में बढ़त दिलाई है. भले ही तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) की आरजेडी (RJD) 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Elections) में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है मगर एनडीए 122 सीटों के आवश्यक बहुमत के निशान को पार करने में कामयाब रही.

तेजस्वी यादव के बिहार की राजनीति में बड़े आगमन से, एनडीए में नीतीश कुमार की स्थिति को झटका लगा. वहीं चिराग पासवान ने नुकसान तो ठीक ठाक किया लेकिन अपनी पार्टी एलजेपी (LJP) के लिए कुछ नहीं कर पाए. आइये नजर डालें बिहार चुनावों के कुछ प्रमुख क्षणों पर जिन्होंने बिहार की पूरी सियासत को न केवल प्रभावित कर दिया बल्कि चुनाव परिणामों पर भी असर डाला.

Bihar Legislative Assembly Election, Bihar, Nitish Kumar, JDUआखिरकार नितीश कुमार अपना चौथा टर्म हासिल करने में कामयाब हो ही गए

कम मार्जिन ने एनडीए को सत्ता में बनाए रखा

एनडीए ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 125 सीटें जीती हैं जहां 122 बहुमत का निशान है. नीतीश कुमार ने NDA का नेतृत्व किया जिसमें जेडीयू, भाजपा HAM और VIP की छोटी पार्टियों शामिल थीं जिन्होंने नीतीश के लिए रास्ता तैयार किया और जो अपना चौथा टर्म पाने में कामयाब रहे.

बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं जबकि एनडीए के वरिष्ठ साथी जेडीयू ने 43 सीटों पर कब्जा जमाया है. जीतन राम मांझी की एचएएम ने 4 सीटें अपने नाम कीं जबकि वीआईपी को 4 सीटों पर संतोष करना पड़ा. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले HAM और वीआईपी ने महागठबंधन छोड़ा और एनडीए से हाथ मिलाया.

राजद अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

यह पहला बिहार चुनाव है जो राजद ने पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद की उपस्थिति के बिना लड़ा, जो चारा घोटाला मामले में दोषी पाए जाने के बाद जेल में बंद हैं. 31 वर्षीय तेजस्वी यादव, जो पहले नीतीश कुमार के साथ महागठबंधन सरकार का हिस्सा थे, ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में राजद के चौंकाने वाले प्रदर्शन के साथ अपने बड़े आगमन की घोषणा की है.

राजद बिहार में अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और उसने 75 सीटें जीती हैं. हालांकि जेडीयू और बीजेपी ने वोटर्स को 15 साल पहले का समय याद दिलाया जब लालू प्रसाद का शासन था और जिसे जंगल राज का नाम दिया गया, लेकिन पार्टी बड़ी जीत हासिल करने में सफल रही. 23.11% पर, आरजेडी सभी दलों के बीच सबसे अधिक वोट शेयर हासिल करने में कामयाब रही.

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 तेजस्वी यादव के लिए एक 'आगमन' वाला पल बन गया है. जो 2019 के लोकसभा चुनाव में राजद के अभूतपूर्व ड्रब के बाद एक अनिश्चितकालीन नेता के रूप में सामने आया जब राजद अपना खाता खोलने में विफल रही.

जदयू पर भाजपा का ऊपरी हाथ

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), जो केंद्र और लगभग सभी राज्यों में प्रमुख राजग भागीदार है, ने हमेशा बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू के लिए दूसरी भूमिका निभाई है. हालांकि, 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के साथ, बीजेपी न केवल महागठबंधन, बल्कि उसके अपने सहयोगी जेडीयू और नीतीश कुमार को भी टक्कर देने में कामयाब रही है.

74 सीटों के साथ, बीजेपी न केवल 53 सीटों के अपने 2015 के टिकट को बेहतर बनाने में सफल रही है, बल्कि जदयू पर भी ऊपरी बढ़त हासिल कर ली है, जो कि 2015 में अपनी 71 सीटों में से घटकर 2020 में 43 सीटों पर सिमट गई है.

हालांकि नीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में जारी रहने की संभावना है, जेडीयू के 31 और सीटों के साथ, बीजेपी के अधिक मुखर होने की संभावना है और अगली बिहार सरकार में उसकी अधिक हिस्सेदारी है.

लोजपा ने जदयू का खेल बिगाड़ा

लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने सिर्फ एक सीट जीती है, लेकिन जदयू और नीतीश कुमार को महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है. पीटीआई के अनुसार, कम से कम 30 सीटों पर जदयू की संभावनाओं को खराब करने में लोजपा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. जेडीयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने पीटीआई को बताया कि नीतीश कुमार के खिलाफ एक 'साजिश' के तहत 'भयावह' अभियान चलाया गया था.

बिहार विधानसभा चुनाव में उपचुनाव में, चिराग पासवान ने बिहार में अपने 15 साल के शासन में नीतीश कुमार पर हमला करना शुरू कर दिया, सरकार पर कुप्रबंधन का आरोप लगाया. नीतीश कुमार पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी दिए जाने के बाद, चिराग पासवान ने एनडीए से नाता तोड़ लिया और घोषणा की कि वह अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन भाजपा के जदयू का समर्थन करें.

2015 में 70 से अधिक सीटों के साथ एक सीनियर पार्टनर होने से, JDU अब 2020 में 43 सीटों पर सिमट गया है.

महागठबंधन को ले डूबी कांग्रेस

राजद के कुछ लोगों का मानना है कि कांग्रेस को 70 सीटें देने का तेजस्वी यादव का निर्णय एक बुरा कदम था, जिसका खामियाजा महागठबंधन को भुगतना पड़ा. 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बमुश्किल 19 सीटें जीतने में कामयाब रही, 2015 में अपनी ही गिनती से थोड़ा कम, जब कांग्रेस ने 27 सीटें जीती थीं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 के चुनाव में, कांग्रेस ने विशेष रूप से उन सीटों पर खराब प्रदर्शन किया है जहां वह भाजपा के साथ सीधे मुकाबले में थी और महागठबंधन के लिए सबसे कमजोर कड़ी बन गई थी.

अगर कांग्रेस ने कुछ और सीटों पर बेहतर प्रदर्शन किया होता, तो वह महागठबंधन को अपने अन्य सहयोगियों के साथ बहुमत के निशान से ऊपर धकेल सकती थी, जिसमें वामपंथी दल भी शामिल हैं, जो उम्मीद से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहा था.

2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में 9.48% वोट शेयर के साथ सबसे बड़ी हार के रूप में उभर रही कांग्रेस ने RJD को घसीट लिया है, जो बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है.

Bihar Legislative Assembly Election, Bihar, Nitish Kumar, JDUकुछ ऐसी दिखी बिहार चुनावों के परिणामों की टेबल

लेफ्ट पार्टियां जीती, पीछे हटने से मना किया

वामपंथी दलों ने बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के हिस्से के रूप में 29 सीटों पर चुनाव लड़ा और 16 सीटों पर जीत हासिल की, जिनमें से बेहतर प्रदर्शन ने उनके लिए अनुमान लगाया था.

सबसे ज्यादा फायदा सीपीआई-एमएल को हुआ, जिसने 12 सीटों पर कब्जा जमाया, उसके बाद सीपीआई और सीपीआई-एम ने दो-दो सीटें जीतीं। सीपीआई-एमएल को छोड़कर, जिसमें निवर्तमान विधानसभा की तीन सीटें थीं, इससे पहले बिहार विधानसभा में किसी भी वाम दल की उपस्थिति नहीं थी.

सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, 'हम शुरू से ही स्पष्ट थे कि हमें भाजपा को हराना है. बिहार में हमारा स्ट्राइक रेट 80 फीसदी है और अगर हमें ज्यादा सीटें दी जातीं, तो हम ज्यादा योगदान देते.'

बिहार में ओवैसी ने किया बड़ा खेल

असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) ने बिहार विधानसभा चुनाव में पांच सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की है, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो. बिहार विधानसभा चुनाव में जैसा रुख ओवैसी का रहा उनकी भूमिका ने वोटकटवा की रही जिसका काम स्थिति बिगड़ना था. एआईएमआईएम ने मुस्लिम बहुल पांच सीटें जीतीं और पार्टी ने कहा कि उसके आलोचकों को करारा जवाब मिला.

एआईएमआईएम के राष्ट्रीय प्रवक्ता असीम वकार ने कहा था कि कि त्रिशंकु विधानसभा के मामले में एआईएमआईएम वापस आ सकती है, इस पर अंतिम फैसला ओवैसी द्वारा लिया जाएगा, लेकिन भाजपा का समर्थन करने से इनकार करते हुए कहा कि उनकी पार्टी की लड़ाई हमेशा भगवा पार्टी के खिलाफ रही है.

ये भी पढ़ें -

बिहार में महागठबंधन की हार की तीन वजहें- जाति ,धर्म और कांग्रेस

Bihar Elections Results: विजेता को लेकर इतनी देरी क्यों हुई?

Bihar Results: सत्ता विरोधी लहर में नीतीश झुलसे, BJP साफ बच निकली

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय