New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2016 06:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर अमिताभ बच्चन ने अपनी फेसबुक वॉल पर एक बधाई संदेश लिखा. बधाई क्या, इस नोट में पूरा ब्‍योरा था कि कैसे उनकी पहली मुलाकात हुई, कैसे वे गुजरात टूरिज्म से जुड़े और कैसे मोदी के व्यक्तित्‍व के मुरीद हो गए. हर बात के साथ अमिताभ ने एक शब्‍द जरूर जोड़ा. आश्‍चर्य. पढि़ए ये पूरी पोस्‍ट-

परम आदरणीय और सम्माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी,

आपके जन्म दिवस पे, अपने, और अपने परिवार की ओर से, आपको शुभकामनाएं अर्पित करता हूँ , और ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ की आप स्वस्थ रहें और दीर्घायु हों...

आपसे पहला परिचय, आपका निवास स्थान, मुख्या मंत्री , गुजरात :

घर, साधारण से भी साधारण, और कमरा उससे भी साधारण .... 'Pa' फिल्म के लिए Tax Exemption की माँग ... कहा, मैं फिल्म देखूँगा, साथ अपनी गाड़ी में बैठाकर theatre में जाना, फिल्म देखना, उसके बाद वहीं भोजन साथ करना .... घर वापस आना, ऐसे ही, Gujarat Tourism की बात करना , और विदाई...

आश्चर्य... !!!

हफ्ते भर के अंदर Gujarat Tourism के अधिकारी पूरी जानकारी लेकर मुम्बई मेरे पास उपस्थित , काम आरम्भ करने के लिए .... और कुछ ही दिनों में काम शुरू !

आश्चर्य... !!!

काम के दौरान, मेरी मांग, की कोई भी राजनीतिज्ञ से न मिलना चाहूंगा न चाहूंगा की वे, जहाँ काम कर रहा हूँ , उपस्थित हों ..... जितने दिन-महीने काम किया , एक भी राजनीतिज्ञ नहीं दिखा, और न ही मिलने आया...

आश्चर्य... !!!

modi-amitabh_650_091916061737.jpg
मोदी और अमिताभ की पहली मुलाकात फिल्म पा के सिलसिले में हुई थी. जिसे अमिताभ गुजरात में टैक्‍स फ्री कराना चाहते थे.

Gujarat में जहाँ कहीं भी, किसी भी दिन, काम के लिए पहुंचा, पहला phone आपका - " स्वागत ! किसी भी चीज़ की ज़रुरत पड़े तो मुझे phone कीजियेगा ; बाहर बहुत गर्मी है, बीच बीच में थोड़ा आराम करते रहिये गा, और पानी पीते रहिये गा। .. !

आश्चर्य... !!!

महीनों बाद Tourism काम की समाप्ति पर, अचानक एक दिन आपका मेरे Hotel में आगमन, मुझे धन्यवाद देने के लिए, एक Dwarka मंदिर की छवि की भेंट, और विदाई... !

आश्चर्य... !!!

देश के आम चुनाव के दौरान आपके भाषण सुनना, और एक दिन आप की विजय प्राप्ति की घोषणा... !

कोई आश्चर्य नहीं... !!!

प्रधानमंत्री पद पे आपकी नियुक्ति, Parliament में आपका प्रवेश, आपके विचार, आपके अनेक आम कार्यक्रमों की घोषणा, उनपर व्यतिगत monitoring करते रहना, विदेश में भारत की छवि और भारत की प्राथमिकता पर विश्व को जागृत करना... !

कोई आश्चर्य नहीं... !!!

किसी भी शादी ब्याह या आम कार्यक्रम में मुझे दूर से पहचान लेना, और मिलके कोई ऐसी व्यक्तिगत बात करना : " Uttarayan के समय छत पे पतंग उड़ाते, आपकी उंगली कट गयी थी, अब कैसी है, ठीक है ?"

कोई आश्चर्य नहीं... !!!

स्वच्छ भारत अभियान , बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान , TB , Hepatitis B , किसानों और आम आदमी के लिए आर्थिक सुरक्षा का अभियान , पानी बचाओ अभियान , शौचालाय बनाने का अभियान - इन सब पर आपके विचार और उनसे देश को जागृत करना... !

कोई आश्चर्य नहीं... !!!

इन सभी विषयों पर पहले कभी भी इतनी एकाग्रता, और दृढ़ता से देश को और समाज को परिचित कराना...!

अब... कोई आश्चर्य नहीं... !

अब ये हमारा संकल्प है... !

और प्रत्येक देश वासी इन सभी कार्यक्रमों में यदि अपना योगदान न दे , तो निराशा तो होगी ही, लेकिन... !

आश्चर्य भी होगा... !!!

आदरणीय मोदी जी, इस जन्म दिवस पे, ये 'आश्चर्य' की धारणा सभी पे बानी रहे, यही ईश्वर से प्रार्थना है... !

स्नेह आदर सहित, अमिताभ बच्चन

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय