New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जुलाई, 2015 02:58 PM
  • Total Shares

दो पड़ोसी देशों के रिश्तों में कितने रंग होते हैं, यह भारत-पाकिस्तान से बेहतर कहीं और देखने को नहीं मिलेगा - हमेशा 36 का आंकड़ा, फिर भी क्रिकेट बढ़ाता है आपसी प्यार तो बॉर्डर पर होता है वॉर. हमेशा असमंजस की स्थिति, कभी भी स्थायित्व नहीं. जाहिर सी बात है, ऐसे में दोनों देश के नेताओं - नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ - का रिश्ता भी पल में ओला, पल में शोला जैसा ही रहता है.  

modi-1_071015022930.jpg
 

मुंह तोड़ जवाब से हाथ जोड़ निमंत्रण तकलोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान पाकिस्तान को दो टूक जवाब देने की बात कहने वाले नरेंद्र मोदी अपने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नवाज शरीफ को बुला लेते हैं. गर्मजोशी से मुलाकात होती है. अन्य देशों के नेताओं के साथ रूटीन बातचीत से हटकर नवाज से लंबी बातचीत चलती है.     

modi-2_071015022944.jpg
 

साड़ी पे बात और सार्क बे-बातनवाज शरीफ मोदी की मां के लिए साड़ी भिजवाते हैं - एक परिवार की भांति. मोदी भी ट्वीट कर शुक्रिया अदा करते हैं - एकदम दोस्ताने अंदाज में. लेकिन कुछ महिनों के भीतर ही सब कुछ बदल जाता है. नेपाल में दोनों ऐसे मिलते हैं, मानो जान-पहचान ही नहीं है. फिर कुछ घंटों भर में ही हृदय परिवर्तन - हाथ मिलाते हैं, बतियाते हैं.

modi-3_071015022957.jpg
 

ब्रिक्स से पहले लगा रखा था मन पर ब्रेक        ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने रूस पहुंचे पीएम मोदी ने पाकिस्तान के अपने समकक्ष नवाज से मुलाकात पर चुप्पी साध रखी थी. इस संबंध में मीडिया के सवालों को वे हाथ जोड़कर टाल देते थे. लेकिन अचानक दोनों के बीच 55 मिनट की बातचीत हुई. इसी दौरान नवाज शरीफ ने पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का न्यौता भी दे दिया और मोदी ने उसे स्वीकार भी कर लिया. पीएम मोदी अगले साल सार्क समिट में हिस्सा लेने पाकिस्तान जाएंगे.  

modi-4_071015023008.jpg
 

सलमान-शाहरुख के जैसे हैं मोदी-शरीफबॉलीवुड में सलमान-शाहरुख की राइवलरी के किस्से को कौन नहीं जानता. कभी कोई दूसरे के सेट्स पर पहुंच हल्ला मचाता है तो कोई किसी की एक्टिंग पर चुटकी लेता है. फिर अचानक से दोनों कहीं इफ्तार पार्टी में मिल लेते हैं. एक दिन सलमान ट्वीट पे ट्वीट डाल शाहरुख को अपना भाई बना डालते हैं. रिश्तों और इसके उतार-चढ़ाव की बात करें तो सल्लू-शाहरुख और मोदी-शरीफ एक ही थाली से प्रतीत होते हैं.

#नरेंद्र मोदी, #नवाज शरीफ, #शाहरुख खान, नरेंद्र मोदी, नवाज शरीफ, शाहरुख खान

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय