New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2016 10:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आम आदमी पार्टी पंजाब में काफी मेहनत करती दिख रही है. पिछले महीने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस और अकाली दल पर निशाना साधते हुए कहा था कि इन दोनों पार्टियों ने ड्रग्स और भ्रष्टाचार कर के हर घर को बर्बाद कर दिया है. अरविंद केजरीवाल के पास इन चुनावों के लिए ड्रग्स ही सबसे बड़ा मुद्दा है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि इस मुद्दे के चलते वो 2017 में होने वाले चुनाव में जीत भी हासिल कर लेंगे.

इसी कोशिश में मई में आप ने 'एक नशा - नशे के खिलाफ' नाम से एक वीडियो लॉन्च किया था, कुमार विश्वास द्वारा लिखे इस गीत को गाया भी उन्होंने ही था. इस गीत में ड्रग्स के नशे में डूब रहे पंजाब की बदहाली के लिए सीधे तौर पर प्रकाश सिंह और सुखबीर बादल को दोषी ठहराया गया था. गीत में इन दोनों नामों का जिक्र कुछ इस तरह किया गया था 'सुखबीर बना दुखबीर जदों प्रकाश करने लगा अंधेरा'. ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. यूट्यूब पर इसे करीब 11.74 लाख बार देखा गया.

लेकिन ये वीडियो आने बाद भला शांति कैसे बनी रहती. चुनावी संग्राम में अब तक आरोप-प्रत्यारोप की वार चल रही थी, लेकिन अब वीडियो वॉर शुरू हो गई है. शिरोमणी अकाली दल ने भी आम आदमी पार्टी को जवाब देते हुए 'ललकार' नाम से एक वीडियो लॉन्च किया है. अभी सिर्फ इस वीडियो का टीजर लॉन्च किया गया है, पूरा वीडियो बाद में आएगा. इस गीत को अकाली दल के स्टूडेंट विंग के नेता मीतपाल सिंह डुगरी और परमबंस सिंह बंटी रोमाना ने गाया है.

lalkar1_071316082609.jpg
वीडियों में साफ लिखा गया है आम आदमी पार्टी को जवाब

आप के गीत नशा की ही तरह, ललकार भी आप पर निशाना साधती है. वीडियो में आरोप लगाया जा रहा है कि आप ने राजनीति कर पंजाब की छवि खराब की है. वीडियो में ये भी कहा गया है कि पंजाब वही राज्य है जहां माताएं वीरों को जन्म देती हैं, जो अपने राष्ट्र के लिए कुर्बान होने में पीछे नहीं हटते.

अकाली दल के वीडियो के टीजर लान्च होने पर आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान का कहना है कि ' पहले हमने वीडियो बनाया , अब वो वीडियो लॉन्च कर रहे हैं. अच्छा है वो हमारा अनुसरण करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इससे क्या होगा. उनके कुकर्म अब उन्हें डरा रहे हैं. इस गीत के जरिए वो उसे ढ़ांकने की कोशिश कर रहे हैं.'

sukhbir1_071316100727.jpg
सुखबीर बादल खुद इस गाने का टीजर लांच करने पहुंचे.

ड्रग्स और भ्रष्टाचार पंजाब की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार हैं, इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता. अब तक सत्ता में रही पार्टियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा सकता है लेकिन आप के लिए भी ये चुनौती आसान नहीं है. चुनावी सरगर्मियां तेज हो रही हैं, शुरूआत वीडियो वार से हुई है, जिसमें दोनों ही पार्टियां एक दूसरे का चेहरा दुनिया को दिखाने में लगी हैं. अब देखने वाली बात होगी कि इस लड़ाई में ये वीडियो कितने अहम साबित होते हैं.   

#पंजाब, #नशा, #आप, Punjab, Intoxication, Aap

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय