New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2018 04:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बेंगलुरू पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्नड़ में कर्नाटक के लोगों का अभिवादन किया. 'मोदी-मोदी' के शोर के बीच प्रधानमंत्री ने चुनाव मैदान में बीजेपी की धमाकेदार एंट्री कराते हुए बताया कि सत्ताधारी कांग्रेस एग्जिट गेट पर खड़ी है.

राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी के भाषण में पूरे वक्त कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार रही. मोदी के भाषण से लगता तो यही है कि बीजेपी ने आजमाये हुए नुस्खों की खिचड़ी पका ली है - कर्नाटक में बीजेपी के जीते हुए विधानसभा चुनावों के प्रचार की तमाम झलकियां देखने को मिलेंगी.

ऊपर से - मोदी ने कर्नाटक के लोगों को बीजेपी की TOP थ्योरी समझा कर कांग्रेस की चुनौती बढ़ा दी है. खासतौर पर राहुल गांधी के लिए. 10 फरवरी को तीन दिन के दौरे पर जा रहे राहुल गांधी को मोदी के हर हमले का जवाब तैयार रखना होगा.

काम बनाम कारनामा

सत्ता में होने के चलते बीजेपी ने 'गुजरात गौरव यात्रा' निकाली थी - और कर्नाटक में सत्ता पर काबिज होने के लिए 'कर्नाटक नवनिर्माण यात्रा' आयोजित की गयी. राहुल गांधी के गुजरात दौरों को भी इसी पैटर्न पर कांग्रेस ने 'नव सर्जन यात्रा' नाम दिया था.

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में 90 दिनों की ये यात्रा 224 विधानसभाओं से गुजरी. यात्रा को हरी झंडी दिखायी थी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने और खत्म होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरू में रैली की. मोदी की रैली 28 जनवरी को ही होनी थी, लेकिन बजट और तमाम व्यसतताओं के चलते इसे टाल दिया गया था.

रैली में प्रधानमंत्री ने जिन बातों का उल्लेख किया और जिस तरीके से सत्ताधारी पार्टी पर हमलावर रहे - उसमें बीते दिनों कई विधानसभाओं के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के प्रचार अभियान की झलक देखने को मिली. हाल के दिनों में अमित शाह भी जहां कहीं भी जाते हैं सबसे पहले तो वहां की सरकार को सबसे भ्रष्ट बताते हैं - असम, ओडिशा, मेघालय और यूपी से लेकर हिमाचल तक में ये देखने को मिला था. कर्नाटक में भी अमित शाह जिन मुद्दों को उठाये थे मोदी उन्हें ही एनडोर्स करते देखे गये.

कर्नाटक में प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र की अपनी सरकार के काम गिनाये तो सूबे की सिद्धारमैया सरकार के कारनामे गिनाये. मोदी का ये अंदाज यूपी और फिर हिमाचल प्रदेश में देखने को मिला था. मोदी की भाषण की कई बातें बिहार चुनाव प्रचार भी याद दिला रही थीं जब उन्होंने कर्नाटक में जंगलराज जैसा माहौल बताया. मोदी ने समझाया कि कर्नाटक में महज 10 फीसदी सरकार है - बाकी गुंडाराज है. यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी का स्लोगन था - काम बोलता है. तब मोदी ने अखिलेश यादव को टारगेट करते हुए कहा था - काम नहीं कारनामा बोलता है. हिमाचल के चुनाव प्रचार में मोदी ने तब की कांग्रेस सरकार को जेल जाने वालों की सरकार बताया था.

मोदी ने इसे समझाने के लिए दो खास टर्म का इस्तेमाल किया - "दुनिया में कारोबार को आसान बनाने के लिए 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' पर चर्चा होती है, लेकिन यहां 'ईज ऑफ डूइंग मर्डर' पर चर्चा हो रही है."

मोदी का इशारा पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की ओर रहा. मोदी बोले - 'जो भी विरोध करता है, वो अपनी जान गंवा देता है. ये लोकतंत्र के लिए खतरनाक और राज्य सरकार के लिए शर्मनाक है.' आपको याद होगा गौरी लंकेश की हत्या के बाद एक बीजेपी नेता का बयान आया था कि अगर वो संघ के खिलाफ नहीं लिखतीं तो उन्हें जान नहीं गंवानी पड़ती. बाद में सफाई देते वक्त वो बयान से पलट गये थे.

modi, yeddiyurappaकिसानों पर खास जोर...

सिद्धारमैया सरकार के कथित कारनामों के साथ ही मोदी ने अपनी सरकार के काम भी गिनाये - और सत्ता में आने पर क्या क्या करेंगे ये भी बताया. रैली में मोदी ने कहा, "बेंगलुरु में एक दिन बिजली न आए तो हाहाकार मच जाएगा, लेकिन कर्नाटक में 7 लाख और देश में 4 करोड़ ऐसे घर हैं, जहां अंधकार है.' मोदी ने बताया कि सत्ता में आने पर लोगों को ऐसी मुश्किलों से नहीं जूझना पड़ेगा. मोदी ने कहा कि कांग्रेस का काउंटडाउन शुरू हो चुका है.

TOP थ्योरी

कर्नाटक के लिए मोदी ने अपनी TOP थ्योरी का खास तौर पर जिक्र किया. इसके साथ ही मोदी ने साफ कर दिया कि बीएस येदियुरप्पा ही बीजेपी के सीएम कैंडिडेट होंगे - और किसानों पर उनका खास जोर होगा. ऐसा लगता है बीजेपी ने राहुल गांधी के किसानों के मुद्दे उठाते रहने के चलते किया है. वैसे भी रैयत कर्नाटक का सदाबहार टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक रहा है.

मोदी ने समझाया कि कैसे येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री बनाने पर किसानों को फायदा होगा. मोदी ने कहा, "अगर किसान के बेटे येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनते हैं तो किसानों के लिए अच्छा होगा और उनके हित में सभी फैसले लिए जाएंगे."

लगे हाथ ये भी समझा दिया कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की ही सरकार होगी तो फायदे ही फायदे होंगे - वरना, बाकियों का हाल मिसाल के तौर पर देखा जा सकता है.

सबसे बड़ी बात मोदी ने अपनी TOP प्रॉयरिटी भी समझा दी - इस TOP में T का मतलब टोमैटो यानी टमाटर, O का मतलब अनियन यानी प्याज और P का मतलब पोटैटो यानी आलू है.

मोदी ने सीधे और साफ लफ्जों में समझाने की कोशिश की कि फल और सब्जी उगाने वाले किसानों का हित उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. फिर तो कांग्रेस को समझ लेना चाहिये कि राहुल गांधी के दौरे के लिए किस तरह की तैयारी हो और कैसी भाषण की स्क्रिप्ट हो.

इन्हें भी पढ़ें :

कर्नाटक में भी गुजरात की तरह हिंदुत्व हावी और 'विकास पागल...' ही लगता है!

चुनाव से पहले अमित शाह की नजरों में भ्रष्ट सरकारें

सिद्धारमैया का ‘मुस्लिम तुष्टिकरण’ कर्नाटक में कांग्रेस की सत्ता बचा पाएगी?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय