होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2019 01:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव 2019 आने में भले ही कुछ महीनें हों. मगर चुनाव से कुछ समय पहले, कांग्रेस ने भाजपा को नीचा दिखाने के लिए भाषा की मर्यादा लांघना शुरू कर दिया है. यूथ कांग्रेस ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो डाला है- 'पागल हो गया मोदी'. वीडियो को देखकर ये बात अपने आप साफ हो जाती है कि, कांग्रेस ने कसम खा ली है कि वो तमाम मर्यादाओं को दरकिनार कर देश के प्रधानमंत्री पर वो छींटाकशी की तमाम कोशिश करेगी, जिससे वो किसी भी सूरत में देश की जनता के सामने उनकी छवि धूमिल कर सके.

Modi video by Youth Congressबोगीवील ब्रिज पर से ट्रेन में लोगों को वेव करते पीएम मोदी का मजाक उड़ाते हुए यूथ कांग्रेस ने अपमानजनक भाषा की हद पार कर दी है.

वर्तमान में जिस तरह भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं, जानकारों का मत है कि ये न सिर्फ भारत जैसे विशाल लोकतंत्र के लिए घातक है बल्कि  इसका प्रभाव आम जनता पर भी पड़ेगा और पूरा देश दो धड़ों में बंट जाएगा. कुछ और बात करने से पहले इस वीडियो पर बात कर ली जाए. बोगीबील पुल का उद्घाटन करने के सिलसिले में पीएम असम थे. पुल के पास एक रेलवे लाइन थी और ट्रेन गुजर रही थी. पुल पर पहुंचे अपने प्रधानमंत्री को देखकर ट्रेन में बैठी जनता का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. असम और अरुणाचल को जोड़ने वाले इस बेहद महत्‍वपूर्ण पुल के बन जाने से मोदी को देशभर से जो रिस्‍पांस मिला, वह यूथ कांग्रेस के गले नहीं उतरा. लिहाजा, उन्‍होंने मोदी के वीडियो का इस्‍तेमाल कर एक भ्रामक वीडियो बनाया और यूट्यूब पर शेयर कर दिया.

यह वीडियो अब भी यूथ कांग्रेस के चैनल पर मौजूद है:

कांग्रेस ने अपने प्रचार में बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी को कैमरे से इतना मोह है कि उन्होंने खाली ट्रेन के सामने हाथ हिला दिया और फोटो क्लिक करा ली. कांग्रेस अगर इतना भी कह देती तो ठीक था. मगर जिस कैप्शन 'पागल हो गया मोदी' के साथ इस वीडियो को डाला गया है, साफ हो गया है कि सबसे आगे निकलने और भाजपा को हराने की होड़ में अंधी हो चुकी कांग्रेस शायद ये बात भूल चुकी है.

Modi video by Youth Congressयूथ कांग्रेस ने मोदी को 'पागल' लिखकर वीडियो बनाया, और उसका यूट्यूब पर विज्ञापन भी दिया.

क्‍या वाकई मोदी खाली ट्रेन के सामने हाथ हिला रहे थे?

बहरहाल जब इस वीडियो का 'फैक्ट चेक' किया गया तो जो नतीजे आए वो चौकाने वाले थे. ट्रेन खाली नहीं थी बल्कि वहां से गुजर रही थी. और गुजरती हुई उस ट्रेन में बाकायदा लोग बैठे थे. जिस तरह का कांग्रेस ने मोदी के बारे में ये झूठा प्रचार किया तय है कि वो देश की जनता के सामने मोदी को नीचा दिखाने के लिए दिन ब दिन गिरती चली जा रही है.

कांग्रेस ने कैसे सारी मर्यादाओं की परवाह करना छोड़ दिया है यदि हमें इस बात को समझना हो तो हम राहुल गांधी के उन जुमलों का अवलोकन कर सकते हैं जिनमें वो 'चौकीदार ही चोर है' जैसी बात करते नजर आते हैं.

अंत में बस इतना ही कि, चाहे कांग्रेस हो या फिर भाजपा एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए उसे इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि वो कुछ ऐसा न करें जिससे देश की राजनीति दूषित हो और देश के एक आम नागरिक को इससे नफरत ही हो जाए.

ये भी पढ़ें -

'क्‍या कोटे से हो?' -सवर्ण आरक्षण खत्‍म कर देगा हिकारत वाला ये जुमला

सवर्ण आरक्षण: सवर्णों का साधने का चुनावी जुमला या राजनीतिक ब्रह्मास्‍त्र?

मोदी की फिल्म में 'करण थापर' कौन बनेगा?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय