New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अप्रिल, 2017 10:43 PM
श्रीधर राव
श्रीधर राव
  @shridharrao.a
  • Total Shares

आपको को जनता ने चुना था, आपने जनता से सेवा का वादा किया था, हाथ जोड़-जोड़ कर, पैर पकड़-पकड़ कर आपने अपने लिए वोट मांगा. जनता को आपने भरोसा दिया है कि आपकी ये विनम्रता दिखावटी नहीं, शाश्वत रहेगी.

जनता के हर दुख में आपने साझेदारी का संकल्प लिया. जनता में अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए आपने धर्म, मजहब, जात-पात धन-दौलत, ऊंच-नीच, अगड़ा-पिछड़ा, प्रांत-भाषा जहां जिससे जैसी बात बने उसे वैसे लुभाया.

आप चुनाव जीते, किस्मत से मंत्री बने, आपको सुरक्षा मिली, सेवा करने और सेवक बनने का वादा किया था लेकिन आप तो हमारे सरकार ही बने बैठे और आपके सिर पर लपलपाती ये लाल बत्ती उसी ठगी का बरसों से प्रतीक बनी रही. पहली बार किसी ने इतने ताकतवर तबके पर करारी चोट की है.

red-light-cars-650_042117072207.jpg

पिछले 70 सालों में हमने पाया कि इस लालबत्ती में दम होता इसे लगाने वालों की पूजा होती, लोग अपने बच्चों को इन लालबत्तीवालों जैसा बनने का उदाहरण देते. लालबत्तीवालों के पीछे लोग स्वार्थवश घूमते रहे लेकिन इस वर्ग ने इसे श्रद्दा समझ लिया. लालबत्ती के दम पर जनता को शक्तिशाली होना था लेकिन इस लालबत्ती के चक्कर में जनता की बत्ती गुल रही. लोकतंत्र के नाम पर सामंती स्वरूप को इस लालबत्ती ने जिंदा रखा.

लाल बत्ती हटाने का मोदी का ये फैसला नेता-अफसरों की इस गठजोड़ पर करारी चोट है जो इस सिस्टम पर कुंडली मार कर बैठे हैं और इन लोगों ने ऐसा मकड़जाल बुन रखा है कि परेशान जनता सालों से इसमें फंसती रही और ये उससे अपना पोषण करते रहे.

जिस तरह नोटबंदी से कालेधन के कुबेर बौखलाये हैं उससे ज्यादा अब हलचल होगी क्योंकि किसी ने पहली बार लालफीताशाही के सुरक्षित किले में सेंध मारी है. सफेदपोशों के गुरूर को चूर किया है.

अभी तो ताकत के उन्माद का प्रतीक टूटा है, अहंकार से निपटना अभी बाकी है. जनता के सेवकों को आईना दिखाने के लिए धन्यवाद मोदीजी!  

ये भी पढ़ें- 

क्‍या इन फैसलों के बाद भी योगी आदित्‍यनाथ को मुसलमानों का दुश्‍मन कहेंगे !

अब EPF खाता आपको बना देगा करोड़पति

अमित शाह का मिशन 2019

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय