New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2015 05:06 PM
सुरेश कुमार
सुरेश कुमार
  @sureshkumaronline
  • Total Shares

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जब मंच से चीख-चीख कर कहते थे कि ऊपर वाले सभी लोग मिले हुए हैं तो उनकी बातें निराधार सी लगती थी. कैसे मिले हुए हैं? अलग-अलग पार्टी के लोग आपस में कैसे मिल सकते हैं? एक दूसरे को मंच से कोसने वाले आपस में कैसे मिल सकते हैं? यह एक आम जनता की आम सोच होती है. आम है इसलिए खास सोच हो भी नहीं सकती. लेकिन जैसे ही कोई आम शख्स खास बनने की राह पर निकल पड़ता है तो उसे सारी चीजें दिखने लगती है. ऊपर वाले लोगों के विषय में केजरीवाल जी को सबसे पहले दिखी. ज्ञात जानकारी में यह उन्हीं के द्वारा जारी किया गया जुमला था, 'सभी आपस में मिले हुए हैं'. इंडिया टुडे पर ललित मोदी का इंटरव्यू क्या आया, सभी के मिले होने की बात दूसरे लोगों को भी सही दिखने लगी.  
 
ललित मोदी ने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में ऐसे कई चेहरे गिना दिए जिनसे उनके पारिवारिक संबंध है. इस सूची में देश की वर्तमान विदेश मंत्री से लेकर पूर्व विदेश मंत्री तक शामिल हैं. ललित मोदी का कहना है कि सुषमा स्वराज उनकी पारिवारिक दोस्त रही हैं. उनके पति स्वराज कौशल बिना पैसे लिए उनका हर लीगल केस लड़ते आए हैं. वसुंधरा राजे से पारिवारिक नाता है. उन्होंने ब्रिटेन में उनके समर्थन में लिखि‍त बयान दिया है.

यह तो वर्तमान में सत्ता पक्ष के लोग हैं. सत्ता से दूर रहने वाले नेताओं ने भी उनकी जमकर मदद की है. ललित मोदी ने कहा कि ट्रैवल पेपर्स दिलाने में एनसीपी नेता शरद पवार और प्रफुल्ल  पटेल के साथ कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने भी उनकी मदद की थी. हालांकि राजीव शुक्ला ने साफ कर दिया है कि उनसे ललित मोदी ने ना मदद मांगी थी और ना ही उन्होंने कोई मदद की थी.

ललित मोदी को मदद करने में नेता तो नेता, जज भी पीछे नहीं रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज उमेश सी बनर्जी ने ललित मोदी की मदद की थी. बनर्जी साहब ने लंदन में रहने को लेकर कानूनी मदद की थी. पार्टी से ऊपर उठकर सभी मिले हुए है यह बात ललित मोदी ने अपने इंटरव्यू में नेताओं के नाम का खुलासाकर स्पष्ट कर दिया है. आखि‍र कानून की नजर में भगोड़े के रूप में दर्ज ललित मोदी को मदद करने के मामले में सभी मिले हुए है. अब मुझे भी यकीन हो गया केजरीवाल जी आप सही कहते हैं- जी, सभी मिले हुए हैं.

#ललित मोदी, #आईपीएल, #ईडी, अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

लेखक

सुरेश कुमार सुरेश कुमार @sureshkumaronline

लेखक आज तक वेबसाइट के एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय