होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2018 12:19 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

डर सबको लगता है, लेकिन किम जोंग उन जितना शायद ही किसी को लगता हो. उत्तर कोरिया का वो तानाशाह शासक, जिसने परमाणु हथियारों के दम पर पूरी दुनिया की नाक में दम कर रखा है, लेकिन खुद बहुत डरता है. हाल ही में हुई किम और ट्रंप की मुलाकात में उनकी सुरक्षा के लिए काफी कड़ी व्यवस्था की गई थी. किम जोंग अपनी सुरक्षा को लेकर कितना चिंतित रहते हैं, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वह शौच भी सिर्फ अपने पर्सनल टॉयलेट में ही जाते हैं. इसके लिए उन्होंने अपने लिए एक खास टॉयलेट भी बनवाया है, जिसे वह अपने साथ-साथ लेकर घूमते हैं. ट्रंप से मिलने भी वह इसे साथ लेकर गए थे.

किम जोंग उन, डोनाल्ड ट्रंप, टॉयलेट, सिंगापुर, अमेरिका, उत्तर कोरिया

हर जगह टॉयलेट लेकर क्यों जाते हैं किम?

किम के हर जगह टॉयलेट लेकर जाने की बात का खुलासा उत्तर कोरिया गार्ड कमांड यूनिट के एक पूर्व अफसर ने किया है, जो फिलहाल भागकर दक्षिण कोरिया में रहते हैं. इस अफसर का नाम ली युन क्योल है. उन्होंने वॉशिंगटन पोस्ट को बताया था कि किम नहीं चाहते कोई उनके मल-मूत्र का नमूना लेकर उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी जुटा ले और उसके आधार पर उन्हें मारने की साजिश करे. वह अपनी किसी भी प्रकार की जानकारी दूसरों को नहीं लगने देना चाहते हैं. अपनी सुरक्षा को लेकर इतना चिंतित तो शायद ही कोई रहता होगा.

सुरक्षा के लिए और क्या-क्या करते हैं किम?

- किम जोंग को उत्तर कोरिया से सिंगापुर ले जाने के लिए तीन अलग-अलग विमानों ने उड़ान भरी और सुरक्षा के मद्देनजर इस बात को गुप्त रखा गया कि किम जोंग कौन से विमान में हैं.

- वह शांघाई होकर सिंगापुर नहीं गए, क्योंकि ये रास्ता समुद्र के ऊपर से होकर जाता है, जिससे सुरक्षा में दिक्कत होती है. उन्होंने बीजिंग होकर सिंगापुर जाने का रास्ता चुना, जिसमें 10 घंटे लग गए और खर्च भी अधिक हुआ.

- जिस रास्ते से किम जोंग उन गुजरे, उन सभी रास्तों को गार्ड कमांड आधी मील तक सुरक्षित रखा गया.

- उनकी गाड़ी के चारों ओर गार्ड कमांड का एक घेरा भी देखा गया. आपको बता दें कि किम जोंग के जो गार्ड होते हैं, उनकी दो पीढ़ियों तक की जानकारी ली जाती है और उसी के बाद उन्हें भर्ती किया जाता है.

- इतना ही नहीं, उनका ड्राइवर लिनन या लेदर के दस्ताने पहनकर ही गाड़ी चला सकता है, ताकि गाड़ी पर पूरा नियंत्रण रहे.

- उत्तर कोरिया के इतना डरने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उनका किसी भी देश के साथ शांति समझौता नहीं है और इसे लेकर ही वह अपनी सुरक्षा को लेकर डरे रहते हैं.

किम जोंग उन उत्तर कोरिया के पहले शासक नहीं है, जो डरते हैं. इसने पहले उनके पिता किम जोंग इल भी अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सजग रहते थे. जब भी वह बीजिंग या मॉस्को जाते थे तो हवाई यात्रा करने के बजाए ट्रेन से ही जाना पसंद करते थे. उन्हीं की तरह अपनी सुरक्षा को लेकर या यूं कहें कि मरने का डर किम जोंग उन में भी दिखाई देता है.

ये भी पढ़ें-

ट्रंप-किम को सिंगापुर में देखकर अमन के फाख्‍ते चिंता में क्‍यों हैं?

गुजरात में एक बार फिर भाजपा वही गलती कर रही है, जिसके चलते हारते-हारते बची थी

पाकिस्तान में पोलियो से जंग के लिए सेना की मदद क्यों जरूरी है ?

Kim Jong Un, Security Of Kim Jong Un, Why Kim Jong Un Brings Toilet To Singapore

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय