New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2016 06:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पंजाब के सियासी आईपीएल में आप नेता अरविंद केजरीवाल ने अपना डेल्ही डेयरडेविल्स फॉर्मूला झोंक दिया है. केजरीवाल के वादों की टीम में तकरीबन वही खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें वो दिल्ली में आजमा चुके हैं. अगर अलग से कुछ है तो मायावती टारगेट पर दिखती हैं - और कुछ कुछ अखिलेश यादव से प्रेरित नजर आते हैं.

'मन की बात' सुनो

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के पुलिस वालों को 'मन की बात' सुनने की सलाह दी है.

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल के लिए डबल बेनिफिट स्कीम होगी पंजाब की सत्ता

पंजाब में आप का यूथ मेनिफेस्टो जारी करते हुए केजरीवाल ने कहा, "बादलों की मत सुनो. मुझे पता लगा है कि बादल पुलिस से गलत काम कराते हैं... अपने मन की बात सुनो, जो अच्छा है वही करो, डरने की जरूरत नहीं है. बादलों की सरकार जा रही है. हमारी सरकार आ रही है."

गांव-गांव वाई-फाई

दिल्ली की तरह केजरीवाल ने पंजाब के सभी गांवों में मुफ्त वाई फाई सुविधा देने का वादा किया है. दिल्ली में वाई फाई की सुविधा को लेकर हर दूसरे दिन केजरीवाल के वाई फाई वादे का मजाक बनता है. वैसे दिल्ली में वाई फाई पर काम चालू है.

महीने भर में जेल

दिल्ली चुनाव के वक्त केजरीवाल जगह जगह अपने रैलियों में कहा करते थे कि सरकार बनने पर वो शीला दीक्षित को जेल भेजेंगे. दिल्ली केजरीवाल ने शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

kejriwal-punjab_650_070416063917.jpg
पंजाब को दिल्ली बना देंगे...

पंजाब में भी केजरीवाल ने ऐसा एक केस खोज लिया है. उनका कहना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर एक महीने बाद मौजूदा राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया को जेल भेज दिया जाएगा. मजीठिया पर नशे के कारोबारियों से संपर्क होने के आरोप लगते रहे हैं.

मोहल्ला क्लिनिक

दिल्ली मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने के बाद केजरीवाल ने पंजाब के गांवों में सेहत क्लीनिक खोलने का वादा किया है. इन क्लिनिक में मुफ्त इलाज तो होगा ही, दवाएं भी मुफ्त मिलेंगी.

टारगेट मायावती

कांग्रेस, बीजेपी और बादलों के बाद अब मायावती का वोट बैंक केजरीवाल के निशाने पर आया है. केजरीवाल ने दोआब इलाके में कांशीराम यूथ स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना की घोषणा की है.

इसे भी पढ़ें: उड़ता पंजाब से बड़ा फायदा किसे - कांग्रेस, बीजेपी या आप को?

अब तक कांशीराम की विरासत पर मायावती का ही कब्जा रहा है. पिछली बार कांशीराम के जन्मदिन पर केजरीवाल उनके गांव जाकर परिवार से मुलाकात की थी. पंजाब में दलितों का खासा वोट शेयर है.

प्रेरणास्रोत अखिलेश

आप के सत्ता में आने पर चीफ मिनिस्टर बेनिफिट स्कीम के तहत हर छात्र को नौंवी क्लास में दाखिले के वक्त मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा. केजरीवाल की इस घोषणा के प्रेरणास्रोत यूपी के सीएम अखिलेश यादव दिखते हैं. साथ ही ये योजना नीतीश, जयललिता और ममता की फ्री स्कीम से भी काफी मेल खाती है.

अखिलेश सरकार ने स्कूलों में 12वीं के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया था. बाद में इसमें दसवीं के मेधावी छात्रों को भी शामिल कर लिया गया था.

आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो पंजाब को दिल्ली बना देगी - केजरीवाल का इशारा यही है. अब इशारों को पंजाब के लोग कैसे समझते हैं और कैसे रिएक्ट करते हैं ये उनका विवेकाधिकार है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय