होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2016 10:32 PM
  • Total Shares

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के काम-काज का लेखा-जोखा पंजाब के अखबारों में शुक्रवार को फुल पेज छापा गया. पंजाब का कोई भी अखबार ऐसा नहीं था जिसमें शुक्रवार को इस तरह के फुल पेज प्रचार ना छपे हो जिनमें दिल्ली में आम आदमी पार्टी किस तरह से जनता के लिये काम कर रही है उसे बढ़ा-चढ़ा कर बखान ना किया गया हो. सवाल यह है कि क्या आम आदमी पार्टी चुनावों के मद्देनजर दिल्ली की जनता की कमाई को अपने प्रचार के लिए पंजाब में खपा रही है?

इन इश्तेहारों को देखकर साफ लग रहा है कि आम आदमी पार्टी पंजाब के लोगों को बताना चाहती है कि उनके शासन में दिल्ली में कितना बढ़िया काम हो रहा है. अखबारों में छपी इन इश्तेहार-नुमा खबरों के बारे में आम आदमी पार्टी का कहना है कि इन इश्तेहारों का पंजाब में आने वाले विधानसभा चुनावों से कुछ भी लेना-देना नहीं है. और पार्टी की तरफ से ऐसे प्रचार न सिर्फ पंजाब बल्कि तमिलनाडू के अखबारों में भी प्रकाशित किए जाते हैं जिससे उन राज्यों की जनता को पता चल सके कि अरविंद केजरीवाल की सरकार राजधानी दिल्ली में अच्छा काम कर रही है.

punjab_650_071516072625.jpg
 अखबार में आप का प्रचार

आम आदमी पार्टी का यह भी तर्क है कि देश की और अन्य राज्यों की दूसरी पार्टियां भी दिल्ली में अपने कामकाज का प्रचार अखबारस रेडियो और टेलीवीजन के माध्यम से करती हैं जबकि दिल्ली की सत्ता में उनकी कोई भागीदारी नहीं है. केजरीवाल सरकार का दावा है कि पंजाब और तमिलनाडू में ऐसे प्रचार एक तय नियम और तय खर्च पर किया जा रहा है.

हालांकि दिल्ली की सत्ता से बेदखल हुई कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाया है कि दिल्ली की सरकार पार्टी हित में राज्य की जनता का पैसा उड़ा रही है. कांग्रेस का दावा है कि केजरीवाल की नजर पंजाब चुनाव पर है जबकि वह इस पैसे का इस्तेमाल दिल्ली में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के उत्थान पर खर्च कर सकती है.

वहीं अकाली दल ने भी पंजाब के अखबारों में छपे इश्तेहारों पर केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को घेरते हुए कहा कि इस तरह से केजरीवाल दिल्ली सरकार के पैसे का इस्तेमाल करके पंजाब में सरकार बनाने के सपने पूरे करने के लिये इस तरह के हथकंडे अपना रहे है.

Arvind Kejriwal, Newspaper Ads, Punjab Elections

लेखक

सतेंदर चौहान सतेंदर चौहान @सतेंदर चौहान

लेखक आजतक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय