New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जनवरी, 2020 02:17 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कल तक गुमनाम गोपाल शर्मा, और फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक रामभक्‍त गोपाल (Rambhakt Gopal) अब किसी परिचय का मोहताज नहीं है. जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के प्रदर्शनकारी छात्रों पर गोली चलाने (Jamia Firing) के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के हत्थे चढ़े गोपाल को लेकर एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं. बता दें कि मामले के फ़ौरन बाद ग्रेटर नोएडा के झेवर निवासी गोपाल को हिरासत में ले लिया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है और पता लगा रही है कि आखिर ऐसा क्या था जिसके चलते युवक ने ऐसी हरकत की. पुलिस की जांच का नतीजा जब सामने आएगा, तब आएगा. लेकिन हमने जब गोपाल की फेसबुक टाइमलाइन को खंगाला तो उसमें हैरान कर देने वाले संदेश मिले. गोपाल की पोस्‍ट पढ़कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसके भीतर किस तरह नफरत का जहर भरा हुआ था. और वह सोशल मीडिया पर किस तरह खुद को कट्टर हिंदू साबित करने की होड़ में लगा हुआ था. वह चाहता था कि उसकी बातों को उसके फॉलोवर न सिर्फ गंभीरता से लें. बल्कि उसे ज्यादा से ज्यादा साझा करके उसके द्वारा कही बातों को समझें.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutvaअपनी फेसबुक प्रोफाइल में खुद को हिंद योद्धा की तरह देखता है गोपाल शर्मा

जिस तरफ की प्रोफाइल गोपाल शर्मा की है उसने अपनी गतिविधियों से बता दिया कि उसके इरादे बहुत खतरनाक हैं. गोपाल शर्मा फेसबुक पोस्ट में एक समुदाय के प्रति उसकी नफ़रत जगजाहिर थी जो खुद इस बात की तस्दीख कर दे रही थी कि वो अन्दर से भरा हैं और आर पार की लड़ाई लड़ रहा है. युवक की फेसबुक प्रोफाइल ये भी बता रही है कि हिंदू और हिंदुत्व की रक्षा के लिए उसे कुछ भी करने में गुरेज नहीं है.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva गोपाल ने बता दिया है कि उसके लिए सबसे जरूरी उसका धर्म है

बात समझने के लिए हम गोपाल शर्मा के 29 जनवरी 2020 के उस फेसबुक पोस्ट का जिक्र कर सकते हैं जिसमें उसने लिखा है कि, 'कुछ कह रहे हैं कि हिंदुत्व हिंदुत्व करने से तुझे रोटी नहीं मिलेगी. तो सुनो मूर्खों अगर तुम रोटी के लिए ही जीते हो तो तुम में और कुत्ते में कोई फर्क नहीं है.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva अपनी पोस्ट को सी फर्स्ट करने का निवेदन करता शर्मा

जिक्र क्योंकि जामिया की घटना का हुआ है तो हमारे लिए ये भी बताना जरूरी है कि शर्मा के निशाने पर केवल जामिया के छात्र नहीं थे. शर्मा शाहीनबाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों को भी निशाना बनाना चाहता था और वो पूरी प्लानिंग के साथ जेवर से दिल्ली आया था. मामले में दिलचस्प बात ये भी है कि उसने अपने सभी मित्रों को सन्देश दिया था कि उसके जो भी मित्र है वो उसे सी फर्स्ट कर लें.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva शाहीनबाग़ को ख़त्म करने की बात करता शर्मा

गोपाल ने शाहीनबाग के सन्दर्भ में भी पोस्ट डाली थी और कहा था कि शाहीनबाग़ - खेल ख़त्म. साथ ही उसने अपने फेसबुक पोस्ट में इस बात का भी जिक्र किया था कि वो शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों को आज़ादी देने के लिए आया है.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva अपनी पोस्ट में गोपाल ने शाहीनबाग के लोगों को आजादी देने की बात भी कही है

जैसा कि हम बता चुके हैं जैसे जैसे हमने गोपाल की प्रोफाइल का अवलोकन किया एक के बाद एक दिलचस्प चीजें हमें नजर आई. गोपाल क्यों शाहीनबाग़ आया? क्यों इसने जामिया परिसर में आकर पहले फेसबुक लाइव किया फिर गोली चलाई इन सभी सवालों के जवाब उत्तर प्रदेश के कासगंज के चंदन गुप्ता की मौत से जुड़े हैं. गोपाल ने खुद अपने फेसबुक पोस्ट में इस बात को स्वीकार किया है कि उसने ये सब चंदन गुप्ता की मौत का बदला लेने के लिए किया है. वही चंदन गुप्‍ता जिसकी कासगंज के दंगों के दौरान हत्‍या कर दी गई थी.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva अपनी पोस्ट में शर्मा ने चंदन गुप्ता की मौत के बदले की बात भी की है

अराजकता फैलाने के लिए जेवर से दिल्ली आए गोपाल की गतिविधियों का एक दिलचस्प पहलू ये भी है कि वो इसे देशभक्ति और धर्म से जोड़कर देख रहा है. अपनी पोस्ट में वो इस बात को मित्रों को बता रहा है कि वो शाहीनबाग पहुंच चुका है और वहां पर अकेला हिंदू है.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva गोपाल चाहता था कि अगर उसे कुछ हो तो उसकी लाश भगवा कपड़े में लपेटी जाए

अपनी पोस्टों में गोपल खुद को हिंदू योद्धा के रूप में तो देख रहा है मगर साथ में उसे इस बात का भी डर है कि उसे कुछ हो सकता है. गोपाल कह रहा है है कि मेरी अंतिम यात्रा पर मुझे भगवे में ले जाया जाए और साथ ही जय श्री राम के नारे हों.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva लोगों से अपने घर का ध्यान रखने की बात कहता गोपाल

घटना से पहले जिस हिसाब से युवक ने बार बार अपडेट दिए हैं साफ़ पता चल रहा है कि ये सब उसने अपने दोस्तों और फॉलोवर्स पर एक विशेष छाप छोड़ने के लिए किया है यानी उसके ऐसा करने के पीछे की कहानी हिंदू हित नहीं सस्ती लोकप्रियता है.

कट्टरता की इस लड़ाई में भी चल रही है स्टार वॉर

हो सकता है ये बात विचलित कर दे मगर सच यही है कि जब बात कट्टरता की हो रही है तो यहां भी स्टार वॉर जारी है. गोपाल शर्मा भी इस स्टार वॉर का हिस्सा था और चाहता था कि नंबर वन का ताज उसे मिले. अपने पोस्ट में वो एक दूसरे हिंदू हृदय सम्राट उपदेश राणा को कड़ी चुनौती देता नजर आ रहा है. साफ़ है कि शाहीन बाग आकर गोपाल ने न सिर्फ उपदेश राणा को चुनौती दी है बल्कि अपने दोस्तों और समर्थकों को बताया है कि वो सिर्फ लफ्फाजी करने के लिए नहीं है बल्कि धरातल पर आकर हिंदू हितों की रक्षा कर रहा है.

Gopal Sharma. Jamia Protest, Firing, Facebook, Hindutva अपनी पोस्ट में उपदेश राणा को चुनौती देता गोपाल

ध्यान रहे कि उपदेश राणा वही शख्स है जिसने 2017 में कोलकाता की टीपू सुल्तान मस्जिद के इमाम को मस्जिद में घुसकर थप्पड़ जड़ दिया था और घटना का विडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ था.

बहरहाल अपनी पोस्ट में जिस तरह से गोपाल ने उपदेश राणा को आड़े हाथों लिया है वो ही उसकी क्रांति का असली चेहरा है. शायद गोपाल इसी पशोपेश में हो कि जब उपदेश राणा जैसे लोग हिंदू युवाओं के हीरो बन सकते हैं फिर उसमें क्या कमी है. यानी पूरा मामला देखकर हमारे लिए ये कहना कहीं से भी ग़लत नहीं है कि हिंदू हितों की एक स्टार वॉर चल रही है जिसका उद्देश्य फैंस के बीच पैठ बनाना और बादशाहत है.

ये भी पढ़ें -

CAA protest: 'आजादी मांगने वाले' ने पिस्‍तौल लहराई थी, 'देने वाले' ने गोली चला दी!

Amit Shah साबित करना चाहते हैं कि राष्ट्रवाद कोई नाकाम चुनावी मुद्दा नहीं

Delhi elections में कांग्रेस सोई नहीं है वो AAP की 'मदद' कर रही है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय