New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2016 02:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इन दिनों ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन छोड़ने की दुनिया भर में चर्चा है. हाल ही में हुए एक जनमत संग्रह में ब्रिटेन के करीब 52 फीसदी लोगों ने यूरोपीय यूनियन से बाहर होने के पक्ष में मत दिया, जिसके बाद ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से बाहर हो गया है. भले ही ब्रिटेन द्वारा यूरोपीय यूनियन छोड़ने के कई सामाजिक और आर्थिक कारण हों लेकिन अब इस बात के लिए एक ऐसी वजह बताई गई है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

दरअसल जमात उद दावा के प्रमुख और भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी हाफिज सईद ने कहा है कि ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर होने की प्रमुख वजह जेहाद है. इस नाटकीय बयान के अलावा सईद ने ये भी कहा कि ब्रिटेन को खुदा के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही सईद ने जल्द ही इस्लामिक यूनियन के यूरोपीय यूनियन की जगह लेने की बात तक कह डाली. आइए जानें हाफिज सईद ने ये बातें कहां कहीं?

'ब्रिटेन के ईयू छोड़ने की प्रमुख वजह जेहाद'

मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद ने पाकिस्तान के फैसलाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए कई नाटकीय बयान दिए. सईद ने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर होने की प्रमुख वजह जेहाद है. अपने भाषण की शुरुआत जीबोगरीब अंदाज में करने वाले हाफिज सईद ने कहा, 'आज की ताजा खबर, सुनो जरा गौर से.' ब्रेक्जिट के कारण दुनिया भर के शेयर मार्केट्स में मची उथल-पुथल पर खुशी जताते हुए सईद ने कहा, 'आप भले ही अभी इसे महसूस न कर पाएं लेकिन ये सभी बदलाव जेहाद के कारण ही हो रहे हैं.'

सईद ने अमेरिकी द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयों के लिए ब्रिटेन को जिम्मेदार बताते हुए कहा, 'अमेरिका सिर्फ एक कठपुतली है, असली पॉलिसी मेकर ब्रिटेन है, और अब उन्हें खुदा के सामना करना पड़ रहा है.' भारत और अमेरिका के मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल सईद पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में सभाएं करता रहा है.

hafiz-saeed-650_062616015251.jpg
भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी हाफिज सईद ने यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के बाहर होने की वजह जेहाद को करार दिया है

इंटरपोल की नोटिस और अमेरिका द्वारा सईद पर रखे गए 10 मिलियन डॉलर (करीब 7 करोड़ रुपये) की इनामी राशि के बावजूद भी उसे पाकिस्तान के कई शहरों में स्थानीय प्रशासन द्वारा वीआईपी  का दर्जा दिया जाता है. वह अक्सर भारत और अमेरिका के खिलाफ भड़काऊ भाषण देता रहता है और युवाओं से दुश्मनों के खिलाफ जेहाद में शामिल होने की अपील करता रहता है.

फैसलाबाद में खैबर सेंटर पर शुक्रवार की शाम को जमात उद दावा के समर्थकों की एक सभा में सईद ने यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के निकलने पर खुशी व्यक्त करते हुए इसे शक्तिशाली यूरोप के अंत की शुरुआत कहा. इतना ही नहीं सईद ने कहा, 'वह दिन ज्यादा दूर नहीं है जब पूरी पश्चिमी सभ्यता धराशायी हो जाएगी.' यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के बाहर होने की घटना पर भविष्यवाणी करते हुए हाफिज सईद ने कहा, 'ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर होने से ग्रेट ब्रिटेन का पतन हो जाएगा और जल्द ही फ्रांस, जर्मनी और इटली का भी यही हाल होगा.'

हाफिज के इस बयान का उनके समर्थकों ने जोरदार स्वागत किया. सईद ने अपने समर्थकों से उनके जेहाद के वादे को जारी रखने की अपील करते हुए कहा कि जेहाद से असंभव परिणाम सामने आएंगे. इतना ही नहीं अपने समर्थकों का जोश और जोरदार नारों को देखकर उत्साहित सईद ने तो 'जल्द ही इस्लामिक यूनियन के पूरी दुनिया पर कब्जे' की भविष्यवाणी भी कर डाली.

पाकिस्तान की सरपरस्ती में बैठे आतंकी हाफिज सईदी की बेलगाम लफ्फाजी दिखाती है कि मोस्ट वॉन्टेड आतंकी होने के बावजूद उसे किसी का भी डर नहीं है. भारत और अमेरिका के खिलाफ लगातार भड़काऊ भाषण देने के बावजूद उसे पाकिस्तान में मिला वीआईपी का दर्जा पाकिस्तान का दोहरा चरित्र दिखाता है. ऐसे में फिलहाल हाफिज सईद की जबान पर लगाम लगना मुश्किल ही है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय