New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2016 06:52 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

ISIS का नाम सुनते ही आज सारे विश्व में अफरा-तफरी मच जाती है. सीरिया में तो लाशों का आंकड़ा भी आज तक कोई नहीं बता पाया. आज रात ही इस्तांबुल में आतंकी हमले में 36 लोगों की मौत हो गई. आत्मघाती हमला ISIS के द्वारा ही किया गया था. ये सिर्फ पहला हमला नहीं है जो ISIS ने किया हो, जिससे कि सारा विश्व थर्रा उठा हो.

नवंबर 2015 में ISIS के हमले ने न सिर्फ पेरिस को हिला कर रखा दिया बल्कि सारे विश्व ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की. इस आतंकी हमले में 150 लोगों की जान गई.

आज सारा विश्व ISIS के हमलों से परेशान है. मगर अभी तक ISIS के निशाने पर भारत नहीं आ पाया है, क्योंकि हमारी सुरक्षा एजेंसियों ने बीते 2 वर्षों में देश के 11 राज्यों से लगभग 44 ISIS के संदिग्धों को पकड़ा है.

ISIS भारतीय युवाओं को जेहाद के साथ-साथ पैसे का भी खुब लालच दे रहा है. अगर NIA इन संदिग्धों के पकड़ने में कामयाब नहीं हो पाती तो सोचिये ...भारत में भी कोई आतंकी हमला हो सकता था. ISIS के आंतकी पिछले 2 साल में भारत के कई अलग-अलग राज्यों से पकड़े गये है.

isis_india_650_062916062911.jpg
भारत में इस्लामिक स्टेट की गतिविधियां

आज ही हैदरबाद में NIA ने ISIS के 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया है. सीमा पर तो वैसे ही आतंकी लगभग हर दो दिन में शहीद हो रहै है. आपको शायद नहीं पता होगा मगर सिर्फ जून के ही महीने में हमारे 21 जवान शहीद हो चुंके है.

ISIS उन आतंकियों से ज्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है क्योंकी इसका नेटवर्क देश के अंदर फैला हुआ है. आपको एक सूची के ज़रिये बताते है कि कितने ISIS संदिग्ध पकड़े गये है.

- 29 जुन 2016 को हैदराबाद से 11 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया.

- 5 अप्रेल 2016 को पुणे एयरपोर्ट से अहमद नाम के ISIS संदिग्ध को हिरासत में लिया.

- 5 फरवरी 2016 को 28 साल के इब्राहीम सईद को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया.

- 3 फरवरी 2016 को सेना के पूर्व मेजर जनरल के बेटे समीर सरदाना को गोवा से गिरफ्तार किया गया.

- 1 फरवरी 2016 को भोपाल से अज़हर इकबाल नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया.

- जनवरी 2016 में हरिद्वार से ISIS के 4 संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया.

- 22 जनवरी 2016 को कर्नाटक के अलग -अलग शहरों से 6 ISIS संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया.

- जनवरी 2016 में ही हैदराबाद से 4 लोगो को अरेस्ट किया गया.

- अक्टुबर 2014 में गुगल के पूर्व कर्मचारी को तमिलनाडु से गिरफ्तार किया गया.

- मुंबई ,केरल और दिल्ली में कई ISIS संदिग्धों को हिरासत में लिया जा चुका है.

जरा इस सुची पर नज़र डालिये आपको देश के अलग-अलग राज्यों से ISIS के आतंकी गिरफ्तार मिलेंगे. कश्मीर में आये-दिन ISIS के झंडे लहराये जाते हैं. ISIS जिंदाबाद का नारा सुनाई देता है. इसे क्या समझा जाये? आज जो कश्मीर के हालात है कहीं उसका जिम्मेदार भी ISIS ही तो नहीं है? क्योंकी जिस भारी मात्रा में आतंकियों के पास से हथियार और गोला बारूद बरामद हो रहै है उससे तो साफ जाहीर होता है की इतना पैसा और इस तरह के महंगे हथियार तो सिर्फ ISIS ही दे सकता है. ISIS आज विश्व का सबसे ज्यादा पैसे वाला आंतकी संगठन है. और इसका इस्तेमाल वो जिस तरह से कर रहा है वो सचमुच में भयावह है. आज ISIS का आतंक सारे विश्व में है. सारा विश्व आज ISIS के आतंकी हमलों से परेशान है. आज सारा विश्व ISIS के खिलाफ खड़ा हुआ है. मगर फिर भी ISIS के आतंकी हमलों में किसा भी तरह की कमी नज़र नहीं आ रही है. बल्कि ISIS के हमलों में बढ़ोत्री ही हो रही है. सारा विश्व ISIS के आतंकी हमलों की मार झेल रहा है.

ये तो शुक्र है हमारे देश की सुरक्षा ऐजेंसियों का, जिन्होंने आज तक ISIS की किसी भी साजिश को कामयाब नहीं होने दिया है.

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय