New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अगस्त, 2016 07:05 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल आज अपने ईटानगर के आवास पर मृत पाये गये. वे 47 वर्ष के थे. आशंका ये है कि उन्होंने खुदकुशी की है.

दिसम्बर 2015 में नबाम तुकी सरकार से विरोध करके कांग्रेस नेताओं का एक गुट अलग हो गया था. कलिखो पुल इसकी अगुवाई कर रहे थे. फरवरी 2016 में वे बीजेपी के सहयोग से अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने पुराने अरुणाचल सरकार को बहाल करने का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद उन्हें राज्य की सीएम पोस्ट भी छोड़नी पड़ी थी. 

ये भी पढ़े: कलिखो पुलः बढ़ई से सीएम बनने तक के अविश्वसनीय सफर का दुखद अंत!

kalikho-pul-650_080916030339.jpg
 कलिखो पुल की आत्महत्या के पीछे कहीं राजनीतिक डिप्रेशन तो नही था

विभिन्न खबरों के मुताबिक उन्होंने डिप्रेशन के कारण सुसाइड कर लिया. तो क्या हम माने की उनकी मौत पॉलिटिकल डिप्रेशन के कारण हुई है? मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद भी वे राजनीति से दूर नहीं जा पा रहे थे. शायद इसी कारण से अभी भी मुख्यमंत्री बंगले में ही रह रहे थे. 1995 से लगातार वे विधानसभा का चुनाव जीतते आये थे. वे सबसे लंबे समय तक राज्य के वित्तमंत्री भी रहे थे. उनका राजनीति में लंबा अनुभव रहा था. 

ये भी पढ़े: कलिखो पुल, इरोम शर्मिला और अपराध के दायरे से बाहर आत्महत्या

जब वे जुलाई में मुख्यमंत्री के पद से हटे थे तो किसी भी दृष्टि से ये प्रतीत नहीं होता था कि वे डिप्रेशन के शिकार हैं. फिर ऐसा क्या हो गया कि उन्होंने इस तरह का कदम उठाया. ऐसा भी नहीं था कि वो किसी बीमारी से पीड़ित थे या फिर उनकी उम्र अधिक थी.

तो क्या उनकी सुसाइड की असली वजह राजनीतिक महत्वाकांक्षा थी? मुख्यमंत्री पद से हटते ही वो अलग-थलग पड़ गए थें और शायद यही दुराव उनके मौत का कारण बना हो.

कलिखोपुल के नाम का शाब्दिक अर्थ 'बेहतर कल' होता है. कहीं ऐसा तो नहीं कि अपने भविष्य से चिंतित, राजनीतिक स्टेबिलिटी न देखते हुए पुल ने ये कदम उठाया हो.

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय